RBI दे रहा 40 लाख रुपये जीतने का मौका, जानिए कैसे? – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

RBI दे रहा 40 लाख रुपये जीतने का मौका, जानिए कैसे?

Published

on

अगर आप 40 लाख रुपये कमाना चाहते हैं तो आपके पास शानदार मौका है. यह मौका आपको भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) दे रहा है. दरअसल, आरबीआई डिजिटल भुगतान को अधिक सुरक्षित एवं उपभोक्ताओं के लिए सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से अपना पहला वैश्विक हैकाथॉन आयोजित करने जा रहा है.

RBI ने मंगलवार को इस हैकथॉन की घोषणा करते हुए कहा कि इस हैकथॉन की विषयवस्तु डिजिटल भुगतान को अधिक से अधिक चुस्त व दुरुस्त बनाना है.

जानें RBI ने क्या कहा?
RBI के मुताबिक, ‘हार्बिंजर 2021’ (HARBINGER 2021) नाम के इस हैकाथॉन के लिए रजिस्ट्रेशन 15 नवंबर से शुरू होंगे. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने मंगलवार को अपने पहले वैश्विक हैकथॉन ‘HARBINGER 2021-इनोवेशन फॉर ट्रांसफॉर्मेशन’ की घोषणा ‘स्मार्टर डिजिटल पेमेंट्स’ थीम के साथ की.
RBI ने कहा कि हैकाथॉन में शामिल होने वाले प्रतिभागियों को डिजिटल भुगतान की पहुंच वंचित तबके तक करने, भुगतान को सरल बनाने और इससे जुड़े अनुभव को बेहतर करने के साथ ही, डिजिटल भुगतान को अधिक सुरक्षित बनाने से जुड़े मुद्दों की पहचान करने के साथ उनके समाधान पेश करने होंगे.

इन्हें मिलेगा 40 लाख रुपये का इनाम
आरबीआई ने बयान में कहा, हार्बिंजर 2021 का हिस्सा बनने से प्रतिभागियों को उद्योग के जानकारों का मार्गदर्शन हासिल करने और अपने इनोवेटिव समाधान दिखाने का मौका मिलेगा. एक ज्यूरी हर एक वर्ग में विजेताओं का चयन करेगी. पहला स्थान पाने वाले को 40 लाख रुपये दिए जाएंगे, जबकि दूसरे स्थान पर रहने वाले प्रतिभागी को 20 लाख रुपये का इनाम मिलेगा.

नकदी की मांग बढ़ी
बता दें कि कोविड-19 महामारी के कारण अनिश्चितताओं की वजह से दुनिया भर में नकदी की मांग में बढ़ी है. आधिकारिक आंकड़े प्लास्टिक कार्ड, नेट बैंकिंग और यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) सहित विभिन्न तरीकों से डिजिटल भुगतान में उछाल की ओर इशारा करते हैं. भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) का यूपीआई प्रणाली देश में भुगतान के एक प्रमुख माध्यम के रूप में तेजी से उभर रहा है. यूपीआई को 2016 में लॉन्च किया गया था और इसके जरिये लेन-देन महीने-दर-महीने बढ़ रहा है.

Advertisment

Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING2 hours ago

यहां के फैक्टरी में लगी भीषण आग, जवानों ने मौके पर पहुँचकर बचाई लोगों की जान…

पुलवामा में सोमवार देर रात एक फैक्टरी में आग लग गई। काम कर रहे कई मजदूर अंदर फंस गए। सूचना...

bilaspur2 hours ago

बाघ और बाघिन के बीच कातिलाना प्यार! जानिए क्या है पूरा मामला

लोरमी (चैनल इंडिया)| इंसानी रिश्तों में इश्क और फिर कत्ल की कहानी तो सभी ने खूब सुनी होगी, लेकिन छत्तीसगढ़...

BREAKING2 hours ago

कृषि कानूनों की वापसी के बाद आंदोलन में शामिल किसान लौटना चाहते हैं घर, संयुक्त किसान मोर्चा के फैसले का इंतजार…

कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली से सटे सिंघु बॉर्डर पर प्रदर्शन कर रहे किसानों ने कहा कि वे अब घर...

BREAKING2 hours ago

बारदाना संकट के बीच कल से 2399 केंद्रों पर शुरू होगी धान खरीदी

रायपुर(चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ में धान की सरकारी खरीदी बुधवार से शुरू हो रही है। प्रदेश भर में सरकार ने इसके...

BREAKING2 hours ago

कांग्रेसियों ने किया प्रधानाध्यपक के खिलाफ जिला निर्वाचन अधिकारी से शिकायत, चुनाव आचार संहिता का उलंघन करने का लगाया आरोप

बीजापुर(चैनल इंडिया)|जिले में नगरीय निकाय चुनाव 2021 का बिगुल बज चुका है,आने वाले माह दिसम्बर में भैरमगढ़ व भोपालपटनम नगरीय...

Advertisement
Advertisement