पढ़ाई में मन लगाइए और सरकार से हर महीने 2500 रुपये पाइए… – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

पढ़ाई में मन लगाइए और सरकार से हर महीने 2500 रुपये पाइए…

Published

on

उत्तराखंड शिक्षा विभाग सरकारी स्कूलों के 12वीं के 100 टॉपर छात्र-छात्राओं को पांच साल तक हर महीने 2500 रुपये देने की तैयारी कर रहा है। उच्च शिक्षा की पढ़ाई के लिए उन्हें यह धनराशि दी जाएगी। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में 21 सितंबर को हुई बैठक का शासन ने इसका कार्यवृत्त जारी किया है। बैठक में अपर मुख्य सचिव आनंद बर्द्धन ने सुझाव दिया कि प्रदेश के सरकारी स्कूलों के 12वीं के सौ टॉपर छात्रों को अगले पांच साल तक 2500 रुपये उच्च शिक्षा की पढ़ाई के लिए दिए जाएं।

इसमें 70 बच्चे उत्तराखंड बोर्ड और 30 सीबीएसई बोर्ड के शामिल किए जाएं। इसके अलावा संकल्प अभियान के तहत आईएएस और पीसीएस अधिकारी महीने में एक दिन स्वेच्छा से स्कूूूलों में जाकर बच्चों को पढ़ाएं। टॉपर बच्चों को धनराशि दिए जाने के संबंध में निदेशक माध्यमिक शिक्षा को कार्यवाही के निर्देश दिए गए।

सैनिक स्कूल के बजट पर असमर्थता
मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में सैनिक स्कूल जखोली के निर्माण के संबंध में बताया गया कि इसकी डीपीआर बनायी जा चुकी है, लेकिन केंद्र सरकार के द्वारा इसके निर्माण के लिए बजट उपलब्ध कराने के संबंध में असमर्थता जताई गई है। बैठक में अपर मुख्य सचिव ने कहा कि सैनिक स्कूल का निर्माण राज्य हित में किया जाना चाहिए। प्रस्तावित डीपीआर के अनुमोदन एवं स्वीकृति की कार्यवाही शुरू की जाए। इसके लिए बजट की व्यवस्था राज्य स्तर से की जाए। जबकि बजट के लिए केंद्र सरकार से एक बार फिर अनुरोध किया जाए।

निर्माण कार्यों के लिए तय हो जिम्मेदारी
बैठक में शिक्षा विभाग में कराए जाने वाले निर्माण कार्यों की गुणवत्ता के लिए प्रधानाचार्य, खंड शिक्षा अधिकारी के साथ ही एसएमसी, एसएमडीसी, पीटीए और मुख्य शिक्षा अधिकारी को जिम्मेदारी दी गई। बैठक में निर्देश दिया गया कि राज्य परियोजना निदेशक समग्र शिक्षा इस संबंध में कार्यवाही करेंगे।

सीएम हेल्पलाइन की लंबित शिकायतें निपटाने के निर्देश
बैठक में मुख्यमंत्री हेल्पलाइन में लंबित प्रकरणों को निपटाने के निर्देश दिए गए। बैठक में बताया गया कि अधिकतर मामले सेवा से संबंधित हैं। शिकायतों को श्रेणीवार अलग-अलग कर उन्हें निपटाया जा रहा है।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुसार कार्य पर जोर
मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में हर स्कूल में पेयजल एवं शौचालय की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए। साथ ही आंगनबाड़ी के लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की व्यवस्था के अनुसार समन्वय न करते हुए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में बैठक करने को कहा गया। शिक्षा महानिदेशक को इस संबंध में आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए गए।

पदोन्नति के लिए सेवा शर्तों में एक बार मिलेगी छूट
शासन में हुई बैठक में स्कूलों में प्रधानाचार्यों के खाली पदों के संबंध में कहा गया कि इन पदों को भरने के लिए सेवा शर्तों में एक बार छूट दी जाए। निदेशक माध्यमिक शिक्षा को इस संबंध में कार्यवाही के निर्देेश दिए गए। बैठक में सीएम ने बच्चों को कंप्यूटर और अंग्रेजी के शिक्षण व्यवस्था के भी निर्देश दिए।

स्थिति में सुधार करने के निर्देश
मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में सरकारी स्कूलों में घटती छात्र संख्या एवं बच्चों के संप्राप्ति स्तर (लर्निंग लेवल) कम होने पर चिंता जताते हुए स्थिति में सुधार के निर्देश दिए गए। बैठक में यह भी कहा गया कि कम छात्र संख्या वाले स्कूलों का एकीकरण किया जाएगा।

Advertisment

Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING5 hours ago

दो नवजात की मौत, मेडिकल कॉलेज में चार दिन में आठ जानें गईं

अंबिकापुर(चैनल इंडिया)। जिले के मेडिकल कॉलेज में बच्चों की मौत का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। यहां दो...

खबरे छत्तीसगढ़6 hours ago

ईईएचवी वायरस के चपेट में आया एक और हाथी का शावक, हुई मौत,2 साल थी उम्र

सूरजपुर(चैनल इंडिया)|  ईईएचवी वायरस से रेस्क्यू सेंटर में दो शावकों की मौत के बाद अब एक और शावक की मौत...

BREAKING6 hours ago

सीएम भूपेश ने किया श्री धन्वन्तरी जेनरिक मेडिकल स्टोर योजना का शुभारंभ, अब प्रदेशवासियों को मिलेगी आधी कीमत पर दवा

रायपुर (चैनल इंडिया)| मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज यहां अपने निवास कार्यालय से वीडियो कॉन्फे्रंसिंग के जरिए श्री धन्वन्तरी जेनरिक...

channel india6 hours ago

JioPhone Next को लेकर नया खुलासा, अब यूजर्स को मिलेंगे कई खास फीचर्स, कीमत जानने के लिए पढ़े पूरी खबर

JioPhone Next को लेकर नई जनकारी सामने आई है, जिसकी मदद से यूजर्स को कई अच्छे फीचर्स और बेहतर वर्जन...

BREAKING6 hours ago

शासकीय आयुर्वेद के द्वारा निःशुल्क आयुष स्वास्थ्य एवं जन जागरूकता शिविर का आयोजन 200 लोगों ने उठाया लाभ

धरसीवां(चैनल इंडिया)|शासकीय आयुर्वेद के द्वारा ग्राम सांकरा में निःशुल्क आयुष स्वास्थ्य व जन जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया जिसमें...

Advertisement
Advertisement