अभी और महंगे होंगे पेट्रोल- डीजल, 2-3 रुपये तक बढ़ सकते हैं दाम… – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

अभी और महंगे होंगे पेट्रोल- डीजल, 2-3 रुपये तक बढ़ सकते हैं दाम…

Published

on


आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल के दाम में राहत की गुंजाइश कम है. दाम घटने के बजाय बढ़ ही सकते हैं. संभावना जताई जा रही है कि अगले कुछ दिनों में पेट्रोल और डीजल के दाम 2-3 रुपये तक बढ़ सकते हैं. हालांकि सरकार इतना राहत जरूर दे सकती है कि एकसाथ तेलों के दाम न बढ़ाकर कुछ पैसे कीमतें बढ़ाई जाएं. इससे ग्राहकों पर बोझ नहीं पड़ेगा. एक साथ तेलों की महंगाई होने से लोगों को बड़ी दिक्कत हो सकती है और इससे अलग-अलग सेक्टर में महंगाई बढ़ सकती है.
सूत्रों के मुताबिक, तेल कंपनियां बीपीसीएल, एचपीसीएस और आईओसी इस तैयारी में हैं. इस बारे में पेट्रोलियम मंत्रालय ने वित्त मंत्रालय को 10 दिन पहले एक अनौपचारिक नोट भेजा है. यह नोट हर 15-20 दिन पर भेजा जाता है. इसमें बताया जाता है कि पेट्रोल-डीजल की अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्या स्थिति है. इस नोट में ब्रेंट क्रूड के बारे में भी बताया जाता है.

अंतरराष्ट्रीय बाजार का हाल
अंतरराष्ट्रीय बाजार में अभी कच्चे तेल की कीमतें बढ़ने से देश में पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ते जा रहे हैं. अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड ऑयल के हिसाब से तेलों के दाम कम या ज्यादा होते हैं. ब्रेंट क्रू़ड ऑयल ने इस साल अब तक 36 परसेंट कच्चे तेल के दाम बढ़ा दिए हैं जो प्रति बैरल 70 डॉलर तक पहुंच गया है. देश में पेट्रोल और डीजल के सबसे ज्यादा दाम राजस्थान के श्रीगंगानगर में क्रमशः 105.52 रुपये और 98.32 रुपये है.

इसे भी पढ़े   New Zealand vs Pakistan: दूसरे टेस्ट में न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को दी करारी मात

2-3 रुपये तक बढ़ सकती है कीमत
ऐसी संभावना जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में पेट्रोल के दाम 2-3 और डीजल के दाम 1-2 रुपये तक बढ़ाए जा सकते हैं. हालांकि यह बढ़ोतरी एक साथ नहीं होगी और इसे चरणबद्ध तरीके से बढ़ाने की योजना है. ब्रेंट क्रूड अभी सबसे ऊपर चल रहा है जिससे अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेलों के दाम तेजी से बढ़ रहे हैं. पेट्रोलियम मंत्रालय ने जो नोट वित्त मंत्रालय को भेजा है, उसके मुताबिक आने वाले समय में पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने के आसार दिख रहे हैं.

इसे भी पढ़े   गोदावरी पावर एंड इस्पात लिमिटेड(हिरा ग्रुप) द्वारा माहभर में 20895 भोजन पैकेट जरूरतमंदों को किया गया वितरण!!

17 बार दाम में बढ़ोतरी
इससे पहले मंगलवार को पेट्रोल-डीजल के दाम में 17वीं बार बढ़ोतरी की गई. पेट्रोल में 26 पैसे और डीजल के दाम में 23 पैसे की बढ़ोतरी की गई. दिल्ली में इसी के साथ पेट्रोल 94.49 रुपये और डीजल 85.38 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है. दिल्ली में यह अब तक का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है. तेल के दाम हर राज्य में अलग-अलग होते हैं क्योंकि यह लोकल टैक्स जैसे कि वैट और फ्रेट चार्ज पर निर्भर करता है. राजस्थान में सबसे ज्यादा वैट या वैल्यू एडेड टैक्स वसूला जाता है.
यह भाव देश में सबसे ज्यादा है जिसके बाद मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र का नाम आता है. राजस्थान, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कई शहरों में तेलों के दाम 100 रुपये को पार कर गए हैं. मुंबई में भी पेट्रोल के दाम सैकड़ा को छू गया है. यहां मंगलवार को पेट्रोल प्रति लीटर 100.72 रुपये और डीजल 92.69 रुपये पर आ गया.

इसे भी पढ़े   पत्थलगांव नगर पंचायत उपाध्यक्ष श्याम नारायण गुप्ता द्वारा वट सावित्री पूजन पर फल एवं मार्क्स बांटे गए एवं किया गया वृक्षारोपण

अब तक कितने बढ़े दाम
तेलों के दाम में मंगलवार को 4 मई के बाद 17वीं बार बढ़ोतरी दर्ज की गई. 4 मई को तेल कंपनियों ने 18 दिन बाद कीमतों में बदलाव किया. मार्च-अप्रैल में 5 राज्यों में चुनाव के चलते पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर थे, लेकिन उसके बाद लगातार बढ़ते गए. 17 बार तेलों के दाम में बढ़ोतरी के चलते पट्रोल में 4.09 रुपये और डीजल के दाम में 4.65 रुपये की बढ़ोतरी हुई है.
अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम और फॉरेन एक्सचेंज रेट के आधार पर तेल कंपनियां पेट्रोल और डीजल के दाम में बदलाव करती हैं. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ब्रेंट क्रूड ऑयल के हिसाब से भारत में तेलों के दाम तय होते हैं. मंगलवार को वैश्विक मानक ब्रेंट क्रूड का भाव 2.2 प्रतिशत बढ़कर 70.85 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गया.

 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING28 mins ago

अगर आपके पास भी है एक्सपायरी ड्राइविंग लाइसेंस तो घबराने की जरूरत नहीं, रिन्यू करवाने के लिए करें ये काम

अगर आप सड़कों पर वाहन चलाने के शौकीन हैं, तो आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस होना बेहद जरूरी है। आप यह...

BREAKING40 mins ago

तहसील परिसर में युवक ने सोशल मीडिया में लाइव आकार खुद को मारी गोली, पूर्व SDM पर लगाए गंभीर आरोप

मध्य प्रदेश के रायसेन में एक शख्स ने फेसबुक लाइव के दौरान खुद को गोली मार ली. इस घटना का...

BREAKING54 mins ago

टीका लगवाने के और भी हैं फायदे, ये बड़ी कंपनियां दे रही हैं शानदार ऑफर, पढ़े पूरी खबर…

वैक्सीनेशन ड्राइव को लेकर निजी कंपनियों भी उत्साहित हैं। वजह ये है कि जितनी ज्यादा संख्या में लोगों को टीका...

BREAKING1 hour ago

अश्लील वीडियो वायरल करने की धमकी देकर किया ब्लैकमेल, फरार आरोपी हुआ गिरफ्तार…

धरसींवा(चैनल इंडिया)|  जून माह के प्रथम सप्ताह में थाना ख़रोरा अंतर्गत ग्राम के सरपंच पति को उसका अश्लील विडीओ वायरल...

BREAKING2 hours ago

चीन सीमा से लगे उत्तराखंड के इस छोटे से गांव का कभी भी मिट सकता है नामों निशान, लोगों में दहशत का माहौल, जानिए क्यों?

हर साल उत्तराखंड में मानसून अपने साथ खतरा भी साथ लाता है. बारिश होते ही कई गांव और कस्बों में...

Advertisement
Advertisement