सूखे से बचने के लिए हवा से पानी बना रहे हैं लोग, जानिए इस टेक्निक के बारे में – Channelindia News
Connect with us

amerika

सूखे से बचने के लिए हवा से पानी बना रहे हैं लोग, जानिए इस टेक्निक के बारे में

Published

on

अमेरिकी राज्यो कैलिफोर्निया इस समय इतिहास के सबसे बड़े सूखे का सामना कर रहा है. उत्तरी और दक्षिणी कैलिफोर्निया में क्लानइमेट चेंज की वजह से सबसे बड़ा सूखा पड़ा है. हालात को देखते हुए यहां के लोगों ने नई तरकीब निकाली है. यहां पर लोग अब हवा से पानी बना रहे हैं और अपनी मुश्किलों का समाधान कर रहे हैं.
न्यूज एजेंसी एपी की एक रिपोर्ट के मुताबिक सूखाग्रस्त कैलिफॉर्निया में लोग हवा से पानी बनाने वाली मशीनों को खरीद रहे हैं. इन महंगी मशीनों से कुछ लोगों की पानी की कमी का समाधान तो हो जा रहा है लेकिन हर कोई बस एक ही सवाल पूछ रहा है कि क्या वाकई यह बड़े स्तर पर इस समस्या का हल है?

कैसे काम करती है ये मशीन

विशेषज्ञों के मुताबिक ये मशीनें एयर कंडीशनर की तरह तारों का प्रयोग कर हवा को ठंडा करती है और फिर पानी की बूंदों को एक टब में इकठ्ठा करती है. इसे डिजाइन करने में मदद करने वाले इंजीनियर टेड बाओमन कहते हैं, ‘हमारा सिद्धांत है कि हवा में से पानी निकालना जादू नहीं है, विज्ञान है और हम असल में इन मशीनों की मदद से यही कर रहे हैं.’ बाओमन वॉशिंगटन-स्थित सुनामी प्रोडक्ट्स नाम की कंपनी में डिजाइन इंजीनियर हैं. यह उन कई प्रणालियों में से एक है जिन्हें हवा में मौजूद आर्द्रता में से पानी निकालने के लिए हाल ही में विकसित किया गया है.

मगर बहुत महंगी है ये मशीन

दूसरे आविष्कारों में हवा की नमी में से इसी तरह पानी निकालने वाले जाल, सौर ऊर्जा पैनल और जहाजी कंटेनर शामिल हैं. बाओमन ने बताया कि उनकी कंपनी की मशीनें हवा में से आर्द्रता को निकाल लेती हैं और उसमें से जो पानी निकलता है उसे फिल्टर कर पीने लायक बनाया जा सकता है. इन मशीनों को घरों, ऑफिसेज, पशु-फार्मों और दूसरी कई जगहों पर इस्तेमाल किया जा सकता है.
यह तकनीक विशेष रूप से उन इलाकों में बेहतर काम करती है जहां धुंध हो. अपने आकार के हिसाब से ये मशीनें एक दिन में 900 से 8,600 लीटर तक पानी बना सकती हैं. ये मशीनें सस्ती नहीं हैं और ये 30,000 से लेकर 2,00,000 डॉलर तक दाम में उपलब्ध हैं. फिर भी कैलिफॉर्निया में कुछ लोग अपने घरों में पानी की जरूरतों को पूरा करने के लिए इन्हें खरीद रहे हैं.

एसी की यूनिट जैसी दिखने वाली मशीन

कैलिफॉर्निया इस समय अपने इतिहास में सबसे बुरे सूखे की स्थिति से गुजर रहा है. जलाशय सूख रहे हैं और इलाके के निवासियों को पानी का संरक्षण करने के लिए कहा गया है. कैलिफॉर्निया के बेनिशिया में रहने वाले डॉन जॉनसन बताते हैं कि उन्होंने सबसे छोटे आकार में यह मशीन खरीदी है. जॉनसन को उम्मीद थी कि एक लंबे एसी के यूनिट जैसी दिखने वाली यह मशीन उनके लिए इतना पानी बना दे जिससे वो अपने बगीचे को हरा भरा रख सकें. लेकिन उन्होंने पाया कि मशीन इतना पानी बना लेती है जो उनके बगीचे के साथ साथ उनके घर की पानी की जरूरतों के लिए बिल्कुल पर्याप्त है.
मशीन पर लगा है सौर पैनल
जॉनसन कहते हैं, ‘आप पानी की बोतलों पर जितना पैसा खर्च करेंगे उससे काफी कम खर्च में यह मशीन आपके लिए पानी बना देगी. मुझे विश्वास है कि जैसे जैसे समय बीतेगा और ताजा पानी की आपूर्ति की कीमत भी बढ़ेगी, इस मशीन का खर्च और भी कम लगने लगेगा.’ ऊंचे दाम के अलावा मशीन को चलने के लिए काफी ऊर्जा भी चाहिए. जॉनसन ने बताया कि मशीन के ऊपर लगे सौर ऊर्जा पैनल इतनी ऊर्जा बना लेते हैं कि मशीन को चलाने के लिए और कोई ऊर्जा लागत नहीं लगती.

 

Advertisment

Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING5 hours ago

दो नवजात की मौत, मेडिकल कॉलेज में चार दिन में आठ जानें गईं

अंबिकापुर(चैनल इंडिया)। जिले के मेडिकल कॉलेज में बच्चों की मौत का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। यहां दो...

खबरे छत्तीसगढ़6 hours ago

ईईएचवी वायरस के चपेट में आया एक और हाथी का शावक, हुई मौत,2 साल थी उम्र

सूरजपुर(चैनल इंडिया)|  ईईएचवी वायरस से रेस्क्यू सेंटर में दो शावकों की मौत के बाद अब एक और शावक की मौत...

BREAKING6 hours ago

सीएम भूपेश ने किया श्री धन्वन्तरी जेनरिक मेडिकल स्टोर योजना का शुभारंभ, अब प्रदेशवासियों को मिलेगी आधी कीमत पर दवा

रायपुर (चैनल इंडिया)| मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज यहां अपने निवास कार्यालय से वीडियो कॉन्फे्रंसिंग के जरिए श्री धन्वन्तरी जेनरिक...

channel india6 hours ago

JioPhone Next को लेकर नया खुलासा, अब यूजर्स को मिलेंगे कई खास फीचर्स, कीमत जानने के लिए पढ़े पूरी खबर

JioPhone Next को लेकर नई जनकारी सामने आई है, जिसकी मदद से यूजर्स को कई अच्छे फीचर्स और बेहतर वर्जन...

BREAKING7 hours ago

शासकीय आयुर्वेद के द्वारा निःशुल्क आयुष स्वास्थ्य एवं जन जागरूकता शिविर का आयोजन 200 लोगों ने उठाया लाभ

धरसीवां(चैनल इंडिया)|शासकीय आयुर्वेद के द्वारा ग्राम सांकरा में निःशुल्क आयुष स्वास्थ्य व जन जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया जिसमें...

Advertisement
Advertisement