अब स्टूडेंट्स को मिलेगा जापान जाने का मौका… – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

अब स्टूडेंट्स को मिलेगा जापान जाने का मौका…

Published

on

रायपुर(चैनल इंडिया)। प्रदेश भर के स्कूलों में इंस्पायर अवॉर्ड के लिए पंजीयन जारी है। शिक्षा विभाग ने इस साल 70 हजार पंजीयन का लक्ष्य रखा है। अभी तक 53 हजार 398 विद्यार्थी पंजीयन करा चुके हैं। इसमें राष्ट्रीय स्तर पर चयनित विद्यार्थियों को सरकार जापान घुमाने ले जाएगी। विज्ञान मॉडल और विचारों को बेहतर बनाने के लिए केंद्र सरकार निवेश भी करेगी।

लोक शिक्षा आयुक्त डॉ. कमलप्रीत सिंह ने बताया, इंस्पायर अवॉर्ड केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग और नवप्रवर्तन प्रतिष्ठान से संचालित होता है। इसमें राज्य के सभी विद्यालयों से कक्षा 6वीं से 10वीं तक के विद्यार्थी शामिल हो सकते हैं। प्रत्येक माध्यमिक स्तर के विद्यालय से तीन और हाई स्कूल स्तर के विद्यालय से दो नए आइडिया का पंजीयन कराया जा सकता है।

ऐसे विद्यालय जहां पूर्व माध्यमिक तथा हाई स्कूल एक साथ संचालित हों, वहां से पांच नए आइडिया का पंजीयन कराया जा सकता है। संबंधित विद्यालय के प्रधान पाठक अथवा प्राचार्य द्वारा या संस्था के विज्ञान शिक्षक के सहयोग से पंजीयन की प्रक्रिया पूर्ण कराई जाती है। पंजीकृत आइडिया या प्रोजेक्ट को भारतीय नव प्रवर्तन प्रतिष्ठान (NIF) अपने मानकों पर परखता है।

वहां से चयन होने के बाद प्रतिभागी को 10 हजार रुपए की मदद दी जाती है, ताकि वह अपना मॉडल बना सके। राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में चयनित विद्यार्थियों को सकुरा अवॉर्ड योजना के तहत जापान भ्रमण पर भेजा जाता है।

वैज्ञानिक विचारों और मॉडल की यह प्रतियोगिता जिलास्तर से शुरू होती है। चयनित विद्यार्थी अपने मॉडल के साथ जिलास्तरीय प्रदर्शनी में भाग लेते हैं। यहां से चयन के बाद संभागस्तर और फिर राज्यस्तर पर प्रतियोगिता होती है।

राज्यस्तरीय प्रतियोगिता के बाद चुने गए विद्यार्थियों को मेंटरशिप कार्यक्रम से जोड़ा जाता है। NIF ऐसे विद्यार्थियों के लिए प्रदेश के बाहर किसी IIT या NIT में प्रशिक्षण कराती है। इसमें आइडिया और मॉडल को बेहतर बनाने पर काम होता है। यह दो या तीन दिन का आवासीय प्रशिक्षण है। इसमें शामिल प्रतिभागियों को अपने प्रोजेक्ट मॉडल को और अच्छा बनाने अथवा सुधारने के लिए अधिकतम 50 हजार रुपए तक की मदद की जाती है।

मेंटरशिप कार्यक्रम के बाद नई दिल्ली में नेशनल प्रतियोगिता होती है। इसमें चयनित श्रेष्ठ 60 मॉडल प्रोजेक्ट का प्रदर्शन राष्ट्रपति भवन में फेस्टिवल ऑफ इनोवेशन (नवप्रवर्तन) उत्सव में किया जाता है। यहां प्रतिभागियों को राष्ट्रपति के साथ मिलने और बात करने का अवसर भी मिलता है।

अधिकारियों ने बताया, इंस्पायर अवॉर्ड की राष्ट्रीय प्रदर्शनी में शामिल सभी प्रतिभागियों को देश के कुछ प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश में 6 अंक अतिरिक्त मिलता है। राष्ट्रीय प्रदर्शनी में पुरस्कार प्राप्त प्रतिभागियों को 10 अंक का प्रावधान है। यह प्रतिभागी के करियर के लिए भी बेहद महत्वपूर्ण हो सकता है।

 

Advertisment

Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING8 hours ago

भाजपा जिला संगठन में नेतृत्व परिवर्तन होना चाहिए: संतु दास

बीजापुर(चैनल इंडिया)|भाजपा संगठन में अन्तकर्लह और बयानबाजी सोशल मीडिया में जोरो पर बढ़ता जा रहा है ठंडी के मौसम राजनीति...

BREAKING9 hours ago

ISRO दे रहा है फ्री ऑनलाइन कोर्स करने का मौका, जानिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन…

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन  छात्रों के लिए एक फ्री ऑनलाइन कोर्स की पेशकश कर रहा है. 12-दिवसीय पाठ्यक्रम ‘देहरादून स्थित...

BREAKING9 hours ago

वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा- देश की अर्थव्यवस्था विकास के स्थिर पथ पर है, GDP संख्या उत्साजनक होगी…

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण  ने आज की साझेदारी में शनिवार को आयोजित एचटी लीडरशिप समिट में कहा कि...

BREAKING10 hours ago

गोदावरी पावर एंड इस्पात लिमिटेड अब “ग्रेट प्लेस टू वर्क” -प्रमाणित

रायपुर(चैनल इंडिया)| गोदावरी पावर एंड इस्पात लिमिटेड (हीरा ग्रुप की इकाई ) अब “ग्रेट प्लेस टू वर्क” से प्रमाणित है।...

BREAKING10 hours ago

कमजोर पड़ा चक्रवात ‘जवाद’, छग में टला बारिश का खतरा

रायपुर(चैनल इंडिया)| समुद्री चक्रवात जवाद के रूप में मंडरा रहा खतरा टलता दिख रहा है। मौसम विभाग ने बताया है,...

Advertisement
Advertisement