अब घरों का भी इंश्‍योरेंस कराएगी मोदी सरकार, प्राकृतिक आपदा से नुकसान होने पर मिलेगी भरपाई – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

अब घरों का भी इंश्‍योरेंस कराएगी मोदी सरकार, प्राकृतिक आपदा से नुकसान होने पर मिलेगी भरपाई

Published

on

करोड़ों नागरिकों के लिए प्रधानमंत्री जीवन ज्योाति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत जीवन बीमा की सुविधा देने के बाद मोदी सरकार अब आपके घर के लिए भी एक खास स्कीीम का ऐलान करने वाली है. मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से जानकारी दी गई है कि केंद्र सरकार होम इंश्योरेंस स्कीम का ऐलान कर सकती है. इस स्कीाम के तहत केंद्र सरकार की ओर से बाढ़, भूकंप जैसे प्राकृतिक आपदा में होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए 3 लाख रुपये का इंश्यो रेंस कवर मिलेगा.
3 लाख रुपये का यह इंश्योसरेंस कवर घर के सामान को होने वाले नुकसान के लिए है. इसके अलावा परिवार के दो सदस्योंर को 3 लाख रुपये मिलेंगे. यह रकम पर्सनल एक्सी डेंट कवर पॉलिसी लेने वाले सदस्यों को मिलेागा. केंद्र सरकार की इस स्कीिम को जनरल इंश्योलरेंस कंपनियों के जरिए उपलब्धे कराया जाएगा और इसके प्रीमियम को लोगों के बैंक अकाउंट से लिंक कर दिया जाएगा.

कितना देना होगा प्रीमियम?
रिपोर्ट्स में कहा गया है कि जनरल इंश्योबरेंस कंपनियां चाहती हैं कि इस पॉलिसी के लिए 1,000 रुपये से ज्याकदा का प्रीमियम वसूला जाए. जबकि, सरकार इसे 500 रुपये के आसपास रखना चाहती है. केंद्र सरकार इस स्कीलम को बड़े स्तर पर लागू करना चाहती है. इसे बाढ़, भारी बारिश, भूस्ख्ल, भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदा में लोगों को एक सिक्योेरिटी कवर मिल सके.
माना जा रहा है कि आम लोगों से लेकर कंपनियों तक के लिए यह स्कीीम गेमचेंजर साबित हो सकता है. सरकार इस स्कीोम को लागू करने की दिशा में बढ़ रही है. फिलहाल यह मामला प्रीमियम की रकम पर फंसा हुआ है. इस खबर के बाद जनरल इंश्योबरेंस कंपनियों के शेयरों में भी तेजी देखने को मिल रही है.

पहले इन दो इंश्योंरेंस को लॉन्च कर चुकी है मोदी सरकार
बता दें कि केंद्र सरकार 2015 में ही प्रधानमंत्री जीवन ज्योाति बीमा योजना को लॉन्चो किया था. इसके योजना के अंतर्गत 55 साल की उम्र तक किसी कारण से मृत्यु हो जाने पर परिवार के नॉमिनी को 2 लाख रुपये का जीवन बीमा सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा. इस योजना के तहत पॉलिसी लेने के लिए नागरिकों की न्यूवनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 50 साल होनी चाहिए.
इसके अलावा भी सरकार ने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को भी लॉन्च किया है, जोकि एक दुर्घटना बीमा योजना है. 18 से 70 साल की उम्र का कोई भी व्योक्ति इस योजना के तहत अपना बीमा करा सकता है. इसके लिए व्यसक्ति के पास एक सेविंग्सक बैंक अकाउंट होना चाहिए और पॉलिसी के प्रीमियम की कटौती के लिए एक ऑटो डेबिट निर्देश निर्धारित करना चाहिए.

 


Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

 अंबिकापुर13 mins ago

पेट्रोल के लिए आपको क्यों चुकानी पड़ रही ज्यादा कीमत, सरकार ने बताई ये बड़ी वजह..

नई दिल्ली. पेट्रोल के दाम पिछले 18 दिनों से लगातार स्थिर है. के मुताबिक, देश की राजधानी दिल्ली में एक...

channel india22 mins ago

India में लॉन्च हुई Ducati Monster बाइक , फीचर्स और कीमत जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर…

2021 डुकाटी मॉन्स्टर (Ducati Monster) को भारत में लॉन्च कर दिया गया है, जिसकी कीमतें स्टैंडर्ड वेरिएंट के लिए 10.99...

BREAKING36 mins ago

कोल ब्लॉक नीलामी के लिए दबाव बना रहा केंद्र सरकार : मंत्री रविंद्र चौबे

रायपुर(चैनल इंडिया)। छत्तीसगढ़ के कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे ने सीएम भूपेश बघेल के दिल्ली दौरे को लेकर बड़ी जानकारी दी...

BREAKING58 mins ago

बदमाशों के हौसले बुलंद, 3 दिनों में चाकूबाजी की तीसरी बड़ी वारदात, 4 आरोपी गिरफ्तार…

रायपुर(चैनल इंडिया)। राजधानी रायपुर में चाकूबाजी की वारदातें अब आम हो गई हैं. बेखौफ बदमाश रोजाना बेधड़क होकर लोगों को...

 सक्ती1 hour ago

अमलडीहा  में निःशुल्क चिकित्सा एवं आयुष मेला सम्पन्न

सक्ती(चैनल इंडिया)|  छत्तीसगढ़ शासन आयुष विभाग द्वारा आज अमलडीहा (सक्ती) में आयुष मेला तथा नि:शुल्क चिकित्सा व दवा वितरण का...

Advertisement
Advertisement