कोबरा बटालियन,आईडीए बस्तर ब्रांच ने मनाया तंबाकू निषेध दिवस,किए विविध आयोजन

कोबरा बटालियन,आईडीए बस्तर ब्रांच ने मनाया तंबाकू निषेध दिवस,किए विविध आयोजन

जगदलपुर। 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर, भारतीय दंत चिकित्सा संघ के बस्तर डिवीजन ने छत्तीसगढ़ के जगदलपुर के करनपुर में विश्व तंबाकू दिवस मानया। 201 और 204 कोबरा बटालियन के साथ मिलकर इस महत्वपूर्ण अवसर पर तंबाकू सेवन के खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए कार्यक्रम की शुरुआत डॉ. बी. निशा द्वारा दिए गए उद्घाटन व्याख्यान से हुई, जिन्होने तंबाकू मुक्त जीवन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सूचनापरक चर्चा की। समारोह की शुरुआत पारंपरिक दीप प्रज्ज्वलन समारोह के साथ हुई, जिसका नेतृत्व मुख्य अतिथि पुलिस उप महानिरीक्षक राकेश जून ने किया, साथ ही संयुक्त अस्पताल जगदलपुर के पुलिस उप महानिरीक्षक (चिकित्सा) डॉ. आर.डी. गाड़ी; 201 कोबरा बटालियन के कमांडेंट विजय प्रताप सिंह; 204 कोबरा बटालियन के द्वितीय कमान अधिकारी आर.डी. कासवान; आईडीए अध्यक्ष डॉ. सुवर्णा कोस्टा; और अन्य सम्मानित अतिथि मौजूद थे।

ज्वाइंट हॉस्पिटल, सीआरपीएफ जगदलपुर के डेंटल सर्जन डॉ. सिद्धार्थ सिंह ने तंबाकू उत्पादों पर प्रतिबंध लगाने के महत्व पर बहुमूल्य जानकारी साझा किया और इसके दुष्परिणामों पर चर्चा की। उनकी प्रस्तुति के बाद कई दिलचस्प वार्ता और संवादात्मक सत्र आयोजित किए गए, जो उपस्थित लोगों को तंबाकू के उपयोग के विनाशकारी प्रभावों के बारे में शिक्षित करने के लिए डिज़ाइन किए गए थे।

संयुक्त अस्पताल के प्रशासनिक अधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी (एसजी) डॉ. शहरयार अहमद खान सूरी ने समारोह में सक्रिय भागीदारी के लिए सभी प्रतिभागियों का आभार व्यक्त किया। 
इस बारे में जानकारी देते हुए आई डी ए की बस्तर शाखा अध्यक्षा डॉ सुपर्ण कोस्टा साव ने कहा कि
यह महत्वपूर्ण है कि हम तंबाकू मुक्त समाज बनाने की दिशा में मिलकर काम करना जारी रखें, धूम्रपान से संबंधित बीमारियों के अभिशाप से मुक्त हों।कार्यक्रम के समापन के लिए, एक दंत चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया, जहाँ कुशल दंत चिकित्सकों की एक टीम - जिसमें डॉ. आशुतोष, डॉ. लागू, डॉ. दीक्षा और डॉ. युगल शामिल थे।