केंद्रीय विद्यालयों में एडमीशन का नया शेड्यूल जारी, पढ़े पूरी खबर… – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

केंद्रीय विद्यालयों में एडमीशन का नया शेड्यूल जारी, पढ़े पूरी खबर…

Published

on


केंद्रीय विद्यालयों में एडमीशन का नया शेड्यूल जारी हो गया है. केंद्रीय विद्यालय संगठन ने मार्च के चौथे सप्ताह से ही एडमिशन की प्रक्रिया को शुरू कर दी थी. देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की वजह से एडमिशन प्रक्रिया (KVS Admission 2021) को कई बार स्थगित करना पड़ा. अब केंद्रीय विद्यालय संगठन ने एक बार फिर एडमिशन प्रक्रिया को सुचारु करने का फैसला लिया है.
केंद्रीय विद्यालय संगठन की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार सभी रजिस्टर्ड विद्यार्थियों के सेलेक्शन की पहली लिस्ट (KVS Admission 2021 Selection list) 23 जून को जारी की जाएगी. इसके बाद दूसरी और तीसरी लिस्ट क्रमश: 30 जून और 5 जुलाई को जारी की जाएगी.

इसे भी पढ़े   सरायपाली की जनता है कि मानती ही नही!! लॉक डाउन, सोशल डिस्टेन्ट व मास्क लगाकर घूमने की लाख समझाईश भी बेकार, सरायपाली पुलिस ने अब जुर्माना व तख्ती लगाना आरम्भ किया!!

क्या है नया शेड्यूल?
केवीएस के संशोधित शेड्यूल (KVS Admission 2021 Revised Schedule) के अनुसार, केंद्रीय विद्यालय में प्रथम कक्षा नामांकन की लॉटरी प्रक्रिया 23 जून को होगी. कक्षा दूसरी और उससे आगे की कक्षाओं में एडमिशन की लिस्ट 24 जून को जारी की जाएगी ( अगर अभी तक जारी नहीं हुई है तो). कक्षा दूसरी से आगे की कक्षाओं में प्रवेश प्रक्रिया 25 जून से 30 जून तक चलेगी. कक्षा 11 वीं को छोड़कर अन्य सभी कक्षाओं की प्रवेश की आखिरी तारीख 31 अगस्त है.

इसे भी पढ़े   विधायक व कलेक्टर समेत प्रेस क्लब के सदस्य ने किया पौधरोपण

पुराना शेड्यूल
केंद्रीय विद्यालय में पहली कक्षा में एडमिशन के लिए मार्च के चौथे सप्ताह में नोटिफिकेशन जारी किया गया था. इसके बाद रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हुई थी. रजिस्ट्रेशन 1 अप्रैल 2021 से शुरू हो गए थे. पूरी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया ऑनलाइन मोड में आयोजित की गई थी. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 19 अप्रैल को शाम 7 बजे तक थी.

इसे भी पढ़े   कंगना रनौत को बॉम्बे हाई कोर्ट से राहत, 25 जनवरी तक गिरफ्तारी पर रोक

11वीं एडमिशन की प्रक्रिया
केवीएस में कक्षा 11वीं में एडमिशन के लिए छात्रों को कक्षा 10वीं का रिजल्ट आने के बाद 10 दिनों के अंदर में पंजीकरण करना होगा. रिज्लट आने के 20 दिनों के अंदर में एडमिशन लिस्ट जारी कर दी जाएगी. दूसरे स्कूलों के छात्रों को केवीएस के छात्रों के एडमिशन के बाद सीट खाली होने पर ही प्रवेश मिल पाएगा. छात्रों को रिज्लट आने के 30 दिनों के अंदर में एडमिशन लेना होगा.

 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

channel india10 mins ago

महिला पुलिसकर्मी को बनाया हवस का शिकार, वीडियो बनाकर किया वायरल, 3 लोगों के खिलाफ दर्ज हुआ FIR

मुंबई में एक महिला पुलिसकर्मी के साथ रेप का मामला सामने आया है. मुंबई के मेघवाड़ी पुलिस स्टेशन में एक...

BREAKING22 mins ago

रक्षा मंत्रालय में निकली वैकेंसी, 10वीं पास कैंडिडेट कर सकते है आवेदन

रक्षा मंत्रालय की ओर से ग्रुप सी में भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी की गई है. दसवीं के बाद सरकारी...

 सक्ती47 mins ago

बीजेपी ने गिनाई छत्तीसगढ़ सरकार की नाकामिया

सक्ती(चैनल इंडिया)|  सोमवार 14 जून को सक्ती विधानसभा के बाराद्वार मण्डल अंतर्गत ग्राम पंचायत डुमरपारा में छ ग  की भूपेश...

BREAKING58 mins ago

विधायक विक्रम शाह मण्डावी ने किया दो दिवसीय क्षेत्र पामेड़ का दौरा, पामेड़ वासियो ने गाजे बाजे के साथ किया विधायक का आत्मीय स्वागत, पामेड़ वासियो को दी विभिन्न निर्माण कार्यो की सौग़ात, किया रात्रि विश्राम

बीजापुर(चैनल इंडिया)| बस्तर क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं बीजापुर विधायक के विक्रम शाह मण्डावी ने छत्तीसगढ़ राज्य के...

bihar2 hours ago

हर घर जल योजना की टंकी से पानी की जगह निकल रही शराब…

बिहार में कहने को तो शराबंदी है लेकिन राज्य में कई बार शराब तस्करी की खबरे सामने आती रही है....

Advertisement
Advertisement