दो साल तक करना होगा सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन ................... - Channelindia News
Connect with us

channel india

दो साल तक करना होगा सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन ……………….

Published

on

कोरोना वायरस की वजह से सामाजिक दूरी का पालन कर रही दुनिया को आने वाले दो साल यानी 2022 तक इसका पालन करना होगा। वैज्ञानिकों का कहना है कि वायरस के खिलाफ जंग में यह पहला चरण है। इसके बाद भी ये दूसरी मौसमी बीमारियों की तरह मौजूद रहेगा। और मौसमी बीमारी की शक्ल ले लेगा। अगर वायरस के कमजोर होने के बाद लॉकडाउन खुलता है तो वायरस फिर सक्रिय हो सकता है। तब फिर से लाखों लोग इसकी चपेट में आ सकते हैं।

अमेरिका के हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों का अध्ययन में साइंस जर्नल में प्रकाशित हुआ है। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के टीएच चैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के वैज्ञानिकों को इस बात का अंदेशा है कि लापरवाही हुई तो वायरस और अधिक घातक और जानलेवा हो सकते हो।

शोधकर्ताओं का कहना है कि सामाजिक दूरी का सख्ती से पालन होगा तभी वायरस को दोबारा फैलने से रोका जा सकता है। इस तरह के परिणाम 2003 में फैले सार्स-सीओवी-1 में भी देखने को मिला था।

वैज्ञानिकों का मानना है कि वायरस इंफ्लूएंजा के तौर पर दुनियाभर में रहेगा। इस आधार पर कम से कम मौजूदा हालात को देखते हुए 20 सप्ताह यानी 140 दिन तक हर हाल में सावधानी बरतनी होगी।

लॉकडाउन की वजह से कोरोना वायरस को रोकने में क्या सफलता मिली है, इसका आकलन करने के लिए दो हफ्ते इंतजार करने का सुझाव विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दिया है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार इस आकलन के बाद ही प्रतिबंधों को ढीला करना चाहिए। नई रणनीति जारी करते हुए उसने कहा कि इस समय विश्व महत्वपूर्ण मोड़ पर खड़ा है,  महामारी की रफ्तार और व्यापकता को भांपते हुए निर्णय लेने चाहिए।

वैज्ञानिकों का मानना है कि कोरोना से बुरी तरह प्रभावित अमेरिका को 2022 तक सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सख्ती से करना होगा या जब तक इसकी वैक्सीन नहीं बन जाती है। दुनिया के और देशों को भी इस ओर ध्यान देना होगा क्योंकि जिस वायरस की वैक्सीन बनाने में दुनियाभर के वैज्ञानिकों को कामयाबी नहीं मिल पा रही है। उसे लेकर किसी तरह की लापरवाही भारी पड़ सकती है। शोधकर्ताओं का ये भी मानना है कि इससे लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी बदलाव होगा। जिससे आने वाले समय में वायरस से लड़ने के लिए उनके भीतर क्षमता बढ़ेगी।

 

RO No.- 11641/7

Advertisment

Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

खबरे छत्तीसगढ़18 mins ago

लोगों को सामाजिक और आर्थिक अधिकार दिला रही है छत्तीसगढ़ की न्याय योजनाएं : भूपेश बघेल

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर अपने निवास कार्यालय में...

खबरे छत्तीसगढ़21 mins ago

रायपुर में आधा क्विंटल गांजे के साथ तस्कर गिरोह पकड़ाया

रायपुर। उडीसा से उत्तर प्रदेश तक गांजा तस्करी का मुख्य सरगना दो सहयोगियों के साथ गिरफ्तार हुआ है. जानकारी के...

खबरे छत्तीसगढ़37 mins ago

नौकरी ब्रेकिंग: वॉक इन इंटरव्यू के माध्यम से होगा अतिथि शिक्षकों का चयन, 25 मई तक मंगाए गए आवेदन

धमतरी। नगरी के एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय पथर्रीडीह में कक्षा छठवीं से ग्यारहवीं तक कालखण्ड आधारित अतिथि शिक्षकों की व्यवस्था...

खबरे छत्तीसगढ़39 mins ago

लोगों को सामाजिक और आर्थिक अधिकार दिला रही है छत्तीसगढ़ की न्याय योजनाएं : भूपेश बघेल

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर अपने निवास कार्यालय में...

खबरे छत्तीसगढ़2 hours ago

पुर्व प्रधानमंत्री स्व.राजीव गांधी की कांग्रेसियों ने मनाई पुण्यतिथि

  गरियाबंद । भारत के पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी की पुण्य तिथि जिला कांग्रेस भवन पर कांग्रेसियों ने मनाया...

Advertisement