नाबालिग ने कॉल कर रुकवाई अपनी शादी, मां-बाप ने घर से निकाला फिर हुआ ये… – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

नाबालिग ने कॉल कर रुकवाई अपनी शादी, मां-बाप ने घर से निकाला फिर हुआ ये…

Published

on

राजस्थान  के उदयपुर जिलें में हैरान करने वाला मामला सामने आया है. जहां एक नाबालिग युवती ने मां-बाप के हाथों हो रहे बाल विवाह का अपराध रोकने की नायाब मिसाल पेश की है. बीते 2 दिन पहले बाल विवाह करने से मना करने वाली 14 साल की लड़की को उसके माता-पिता ने अपने घर पर रखने से इनकार कर दिया. पुलिस के अनुसार इसके बाद उसे चाइल्ड लाइन सेंटर भेज दिया गया है. युवती ने दो टूक कहा कि फिलहाल पढ़ना चाहती हैं, शादी नहीं, करना चाहती.

दरअसल, ये मामला उदयपुर जिले में कुराबड़ के भूतिया गांव का है. पुलिस के मुताबिक जहां की एक नाबालिग युवती का रविवार को बाल विवाह करवाया जा रहा था. इस पर युवती ने हिम्मत दिखाते हुए बाल आयोग की अध्यक्ष संगीता बेनीवाल को फोन कर जानकारी दी. इसके साथ ही युवती ने संगीता को अपने शादी के कार्ड की फोटो भी भेजी. इस दौरान नाबालिग युवती ने बताया कि फिलहाल वह पढ़ना चाहती है, शादी नहीं करना चाहती. इसके बाद संगीता बेनीवाल ने जिलाधिकारी समेत कई अधिकारियों को बुला कर जानकारी दी. जिसके बाद त्वरित कार्रवाई करते हुए जिला चाइल्ड लाइन की टीम के साथ पुलिस और स्थानीय जिला प्रशासन के अधिकारी मौके पर पहुंचे और युवती का विवाह रुकवाया. उसके बाद CWC की सहायता से युवती की काउंसिलिंग कराकर उसे उदयपुर में नारी निकेतन के बालिका गृह में रखा गया.

युवती ने परिजनों के पास जाने की जताई इच्छा, लेकिन मां-बाप ने किया इनकार
बता दें कि नाबालिग युवती ने बाल आयोग की अध्यक्ष संगीता बेनीवाल ने मिलने की बात कही थी. ऐसे में सोमवार की शाम संगीता बेनीवाल उदयपुर पहुंचीं और युवती से मिलने बालिका गृह पहुंची. इस पर युवती ने संगीता से नारी निकेतन के बजाए मां-बाप के साथ ही रहने की इच्छा जताई. इस दौरान नाबालिग को लेकर संगीता उसे मां-बाप के पास छोड़ने के लिए खुद कुराबड़ पहुंचीं, मगर मां-बाप ने अपनी ही बेटी को घर में रखने से इनकार कर दिया. वहीं, परिजनों का कहना है कि यदि हमने इसे घर में रखा तो समाज हमारा बहिष्कार कर देगा.
समाज नहीं करेगा स्वीकार- माता-पिता

गौरतलब है कि संगीता बेनीवाल जब लड़की को लेकर उसके घर पहुंचीं तो मौके पर मौजूद समाज के कई लोग इक्ठ्ठा हो गए. जहां संगीता के काफी समझाने के बावजूद भी परिजन और समाज के लोग नहीं माने. इस दौरान समाज के सभी लोग युवती से सार्वजनिक माफी मंगवाने पर अड़े रहे. उसके बाद जब नाबालिग ने माफी भी मांगी, मगर घरवालों का दिल नहीं पसीजा. ऐसे में माता-पिता ने अपनी ही बच्ची को घर में रखने से इनकार कर दिया. परिजनों का कहना है कि अगर इसे यहां रखा तो बदनामी होगी. हम लोगों को समाज बाहर कर देगा.

 

Advertisment

Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING2 hours ago

यहां के फैक्टरी में लगी भीषण आग, जवानों ने मौके पर पहुँचकर बचाई लोगों की जान…

पुलवामा में सोमवार देर रात एक फैक्टरी में आग लग गई। काम कर रहे कई मजदूर अंदर फंस गए। सूचना...

bilaspur2 hours ago

बाघ और बाघिन के बीच कातिलाना प्यार! जानिए क्या है पूरा मामला

लोरमी (चैनल इंडिया)| इंसानी रिश्तों में इश्क और फिर कत्ल की कहानी तो सभी ने खूब सुनी होगी, लेकिन छत्तीसगढ़...

BREAKING2 hours ago

कृषि कानूनों की वापसी के बाद आंदोलन में शामिल किसान लौटना चाहते हैं घर, संयुक्त किसान मोर्चा के फैसले का इंतजार…

कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली से सटे सिंघु बॉर्डर पर प्रदर्शन कर रहे किसानों ने कहा कि वे अब घर...

BREAKING2 hours ago

बारदाना संकट के बीच कल से 2399 केंद्रों पर शुरू होगी धान खरीदी

रायपुर(चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ में धान की सरकारी खरीदी बुधवार से शुरू हो रही है। प्रदेश भर में सरकार ने इसके...

BREAKING2 hours ago

कांग्रेसियों ने किया प्रधानाध्यपक के खिलाफ जिला निर्वाचन अधिकारी से शिकायत, चुनाव आचार संहिता का उलंघन करने का लगाया आरोप

बीजापुर(चैनल इंडिया)|जिले में नगरीय निकाय चुनाव 2021 का बिगुल बज चुका है,आने वाले माह दिसम्बर में भैरमगढ़ व भोपालपटनम नगरीय...

Advertisement
Advertisement