4 फरवरी पालन पोषण पर लिखी किताब का होगा विमोचन

नई पेरेंटिंग गाइड बच्चों के पालन-पोषण के लिए व्यावहारिक रणनीतियों का वादा करती है:-- शिक्षाविद् अमित जैन

4 फरवरी पालन पोषण पर लिखी किताब का होगा विमोचन
जगदलपुर/ बच्चों के पालन-पोषण की जटिल यात्रा में माता-पिता, शिक्षकों और अभिभावकों की सहायता के लिए, जाने-माने शिक्षाविद् और बाल मनोविज्ञान विशेषज्ञ, इंजीनियर अमित जैन ने एक  किताब अंग्रेजी में लिखी है जिसका शीर्षक है। 11 सर्वश्रेष्ठ पालन-पोषण विचारः  अपने बच्चे को जानें, अपने बच्चे को विकसित करें । (11 Best Parenting Ideas: Know Your Child, Grow Your Child) इस किताब का उद्देश्य माता-पिता, शिक्षकों और अभिभावकों को बच्चों के मनोदशा को लेकर पालन -पोषण में आने वाली परेशानियों से निपटना है।
 

अंग्रेजी में लिखी गई है किताब हिन्दी संस्करण जल्द ही.

यह एक अभूतपूर्व पुस्तक है जो विस्तृत मार्गदर्शिका बाल विकास के महत्वपूर्ण चरणों का विस्तार करती है, जो शैशवावस्था से  बच्चों के पूर्ण विकास करने को लेकर एक सलाह व एक अध्ययन है।

किताब के लेखक अमित जैन बताते हैं कि यह माता-पिता और उनके बच्चों के बीच गहरी समझ को बढ़ावा देने के उद्देश्य से असंख्य मनोवैज्ञानिक तकनीकों पर आधारित है । यह पुस्तक बाल मन के भावनात्मक विकास के पोषण और समर्थन के लिए प्रभावी रणनीतियों की तलाश करने वालों के लिए एक मार्गदर्शक बनाने का प्रयास करती है। अमित जैन ने बताया कि इसके लिए वे स्थानीय बस्तर आर्ट गैलरी में 17 फरवरी को निर्धारित एक पुस्तक वाचन सत्र करने जा रहें । 
अपनी पुस्तक के पन्नों में निहित ज्ञान के भंडार को साझा करने के लिए, इंजीनियर अमित जैन ने 17 एवं18 फरवरी 2024, शनिवार, रविवार   को एक पुस्तक वाचन सत्र का आयोजन किया है। 4 फरवरी रविवार को स्थानीय श्यामाप्रसाद मुखर्जी हाल में दोपहर 12ः30 बजे 
उपस्थित लोग एक आकर्षक सत्र की उम्मीद कर सकते हैं जहां उन्हें जैन द्वारा प्रस्तावित 11 सर्वश्रेष्ठ पेरेंटिंग विचारों के बारे में प्रत्यक्ष जानकारी मिलेगी। साथ ही मनोविज्ञानिक तकनीक के विषय में भी बताया जाएगा जिसके बूते बच्चों का लालन-पालन सही दिशा में किया जा सकता है। यह कार्यक्रम प्रतिभागियों के लिए लेखक के साथ सीधे बातचीत करने, प्रश्न पूछने और साथी माता-पिता और शिक्षकों के साथ अनुभवों का आदान-प्रदान करने का एक मंच प्रदान करेगा।
समग्र बाल विकास के लिए मनो-तकनीक
इंजीनियर अमित जैन के 11 सर्वश्रेष्ठ पेरेंटिंग विचार केवल सिद्धांतों का एक संग्रह नहीं है, बल्कि माता-पिता को उनकी महत्वपूर्ण भूमिकाओं में सशक्त बनाने के लिए डिज़ाइन की गई मनो-तकनीकों को शामिल करने वाली एक व्यावहारिक मार्गदर्शिका है। इन तकनीकों का उद्देश्य माता-पिता और बच्चों के बीच संचार अंतर को पाटना, अनुकूल सीखने का माहौल बनाना और भावनात्मक बुद्धिमत्ता को बढ़ावा देना है।
4 फरवरी को पुस्तक का विमोचन और उसके बाद 17 ,18 फरवरी शनिवार , रविवार को  वाचन सत्र होगा ।  बच्चों में पोषण और सहायक वातावरण प्रदान करने में  प्रतिबद्ध पालकों के लिए ज्ञान और व्यावहारिक उपकरणों के भंडार को खोलने का यह  पुस्तक वादा करता है।
पुस्तक वाचन सत्र में भाग लेने में रुचि रखने वाले माता-पिता, शिक्षकों और अभिभावकों को इस ज्ञानवर्धक कार्यक्रम के लिए  प्रोत्साहित किया जाता है, जहां वे बाल मनोविज्ञान और शिक्षा के क्षेत्र में इंजीनियर अमित जैन के समृद्ध अनुभव से मूल्यवान जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जल्द ही इस किताब का हिंदी संस्करण आ रहा है ।