जानिए विशेषज्ञ क्यों देते हैं सुबह की सैर की सलाह… – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

जानिए विशेषज्ञ क्यों देते हैं सुबह की सैर की सलाह…

Published

on


बचपन से हम सब अपने बड़ों से सुनते आ रहे हैं कि मॉर्निंग वॉक सेहत के लिए काफी अच्छी होती है. स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी अक्सर सुबह की सैर करने की सलाह देते हैं. डिजिटल दुनिया में मॉर्निंग वॉक न सिर्फ जरूरी हो गई है, बल्कि इसके फायदे भी कई मायनों में बढ़ गए हैं.
इसकी वजह ये है कि आज की डिजिटल दुनिया ने मुश्किल से मुश्किल काम को आसान बना दिया है.
ऑफिस का काम करना हो या खरीदारी, सब कुछ घर बैठे—बैठे एक क्लिक से हो जाता है. लेकिन ऐसे में इंसान की फिजिकल एक्टिविटी बहुत कम हो गई है और मेंटल एक्टिविटी बढ़ गई है. इसके कारण लोग शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से परेशानी झेल रहे हैं. ऐसे में मॉर्निंग वॉक व्यक्ति को शारीरिक और मानसिक, दोनों तरह से तमाम समस्याओं से राहत देती है. यहां जानिए मॉर्निंग वॉक के 5 बड़े फायदे.

इसे भी पढ़े   हाथरस केस : SIT आज सौंप सकती है सीएम योगी को रिपोर्ट

डायबिटीज नियंत्रित रखती
डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी है. इसकी दवाएं व्यक्ति को ताउम्र खानी पड़ती है. तमाम रिसर्च बताती हैं कि यदि व्यक्ति नियमित तौर पर सैर करे तो वो डायबिटीज को नियंत्रित रख सकता है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों का भी मानना है कि वॉक डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है.

दिल की सेहत रखे दुरुस्त
खराब खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से मोटापा, बीपी और कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्याएं आम हो गई हैं. इनकी वजह से दिल की सेहत पर असर पड़ता है और हार्ट संबन्धी समस्याओं का रिस्क बढ़ता है. रोजाना कम से कम आधा से एक घंटे की मॉर्निंग वॉक से इन सभी समस्याओं में राहत मिलती है. वजन और कोलेस्ट्रॉल कम होता है, बीपी नियंत्रित रहता है और दिल की सेहत दुरुस्त रहती है.

इसे भी पढ़े   बिलासपुर चैक में देहाती होटल के पास कन्टेनमेंट जोन घोषित

फेफड़ों के लिए लाभकारी
कोरोना काल में लोग अपने फेफड़ों की सेहत को लेकर ज्यादा फिक्रमंद हुए हैं क्योंकि कोरोना सीधे लंग्स पर ही अटैक करता है. हमारे जीवन के लिए जितना जरूरी हार्ट की सेहत है, उतनी ही लंग्स की भी है. कई शोध बताते हैं कि लंग्स को सुरक्षित और तंदुरुस्त बनाए रखने में मॉर्निंग वॉक काफी लाभकारी है.

डिप्रेशन से करती बचाव
आज के समय में लोगों पर इतना ज्यादा दबाव है कि वे तनावग्रस्त बने रहते हैं और इसी स्थिति के बीच कब डिप्रेशन में आ जाते हैं, उन्हें अहसास भी नहीं होता. डिप्रेशन को लोग हो सकता है गंभीरता से न लेते हों, लेकिन वास्तव में डिप्रेशन व्यक्ति से कुछ भी करा सकता है. विशेषज्ञों का मानना है कि यदि व्यक्ति रोजाना मॉर्निंग वॉक करे तो उसकी मानसिक शक्ति मजबूत होती है. मूड बेहतर होता है और तनाव कम होता है. ऐसे में मॉर्निंग वॉक डिप्रेशन के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है.

इसे भी पढ़े   MP : पंजाब के गैंगस्टर्स को खरगोन से हथियार की सप्लाई, 12 पिस्टल के साथ 2 तस्कर गिरफ्तार

अनिद्रा की समस्या दूर करती
कुछ लोगों को कई बार इतना ज्यादा तनाव हो जाता है कि वे ठीक से सो नहीं पाते. कई बार तो नींद लेने के लिए उन्हें नींद की गोलियां तक खानी पड़ती हैं. इसका विपरीत असर उनकी मानसिक और शारीरिक सेहत पर पड़ता है. लेकिन स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि कुछ देर सुबह वॉक करने से यह समस्या पूरी तरह समाप्त हो जाती है. इससे व्यक्ति का मन शांत होता है, स्मरण शक्ति बेहतर होती है और लोग पूरे दिन ऊर्जा से भरे रहते हैं. इससे कार्यस्थल पर उनकी परफॉर्मेंस भी बेहतर होती है.

 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING9 mins ago

हुस्न के लिए देश से गद्दारी : लड़कियों की मीठी-मीठी बातों में आकर भारतीय सेना की खुफियां जानकारी भेजता था पाकिस्तान, हुआ गिरफ्तार

राजस्थान से हनी ट्रैप में फंस कर देश की सेना की महत्वपूर्ण जानकारी पाकिस्तान को भेजने के मामले सामने आते...

BREAKING29 mins ago

घायल मरीजों के मदद के लिए सामाजिक कार्यकर्ता रूपसिंग साहू पहुंचे अस्पताल

राजिम(चैनल इंडिया)। गरियाबंद ग्राम मालगांव (कोचबाय) के निषाद परिवार कल ग्राम खट्टी (ढोड़रा) अभनपुर जिला रायपुर में परिवारिक दशगात्र कार्यक्रम...

 सक्ती46 mins ago

अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में पढ़ाई का स्तर उच्च गुणवत्ता का हो ताकि प्रतियोगी परीक्षाओं  के लिए विद्यार्थी स्वयं को तैयार कर सकें – कलेक्टर जितेन्द्र कुमार शुक्ला

सक्ती(चैनल इंडिया)| कलेक्टर जितेन्द्र कुमार शुक्ला ने कहा कि विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध करवाने के लिए राज्य सरकार द्वारा...

BREAKING56 mins ago

भारत में वैक्सीन की वजह से पहली मौत, सरकार ने की पुष्टि…

पहली बार राष्ट्रीय AEFI कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में माना है कि 1 व्यक्ति की मौत कोरोना वैक्सीन की वजह...

BREAKING1 hour ago

दिनदहाड़े बाजार व्यापारी पर हथियारबंद युवकों ने बरसाईं गोलियां, देखें VIDEO

राजस्थान में बदमाशों के हौसले इतने बुलंद है कि दिनदहाड़े बड़ी से बड़ी वारदात को अंजाम दे रहे हैं. पिछले...

Advertisement
Advertisement