जानिये आखिर क्या है ये Dogecoin जिसकी वजह से यह शख्स बन गया कुछ महीनों में करोड़पति…. – Channelindia News
Connect with us

BHOPAL

जानिये आखिर क्या है ये Dogecoin जिसकी वजह से यह शख्स बन गया कुछ महीनों में करोड़पति….

Published

on


रायपुर डेस्क(चैनल इंडिया)।  Covid-19 महामारी के टाइम से ही क्रिप्टो करेंसी की वैल्यू काफी बढ़ गई है. ये नए हाई को छू रहा है. Bitcoin और Ethereum रोज नए करोड़पति बना रहे हैं. अब इस तरह की ही एक करेंसी है Dogecoin जिसे इग्नोर नहीं किया जा सकता है. इसको लेकर टेस्ला के सीईओ Elon Musk लगातार चर्चा करते रहते हैं.
Dogecoin की वैल्यू में काफी उछाल देखने को मिला है. सात दिन ट्रेडिंग विंडो में इसमें 300 परसेंट से भी ज्यादा का गेन हासिल किया है. अभी हाल में ही एक शख्स ने दावा किया था वो Dogecoin की वजह से करोड़पति बन गया. यहां आपको बता रहे हैं कि Dogecoin क्या है और इसे आप भारत में कैसे खरीद सकते हैं.
Dogecoin क्या है
Dogecoin Bitcoin जैसा ही क्रिप्टो करेंसी है. इसे 2013 में सॉफ्टवेयर इंजीनियर Billy Markus और Jackson Palmer ने मजाक के तौर पर शुरू किया था. ये क्रिप्टो Doge मीम पर बेस्ड था. इसे Bitcoin से फास्टर और फन ऑप्शन के रूप में शुरू किया गया था.
क्रिएटर्स ने यहां तक ये भी कहा कि Dogecoin को व्यंग्य के तौर पर शुरू किया गया था. उस टाइम Bitcoin की वैल्यू 20,000 डॉलर तक पहुंचने के बाद कई फ्रॉड क्रिप्टो करेंसी आ गए थे. इस मजाकिया क्रिप्टो करेंसी को काफी लोग फॉलो करने लगे थे. CoinGecko के अनुसार इस वजह से इसकी वैल्यूएशन 34 बिलियन के पार पहुंच गई.
Dogecoin के प्रति सिक्के की वैल्यू अभी 0.38 डॉलर (लगभग 28.53 रुपये) के आसपास है. Dogecoin के बारे में खास बात है कि ये लिमिटलेस क्रिप्टो करेंसी है. आसान भाषा में कहे तो दुनिया में कितने Dogecoin है इसकी कोई लिमिट नहीं है. अभी तक 113 को माइन किया जा चुका है. वहीं, Bitcoin को लेकर लिमिट है. इसके 21 मिलियन सिक्के ही हो सकते हैं.
Dogecoin के अचानक बढ़ने के पीछे कई कारण है. इसे मेजर डिजिटल करेंसी प्लेटफॉर्म जैसे Coinbase पर लिस्ट कर दिया गया है. इसके अलावा फेमस सेलिब्रिटी से इसको सपोर्ट मिल रहा है. इसमें Snoop Dogg, Gene Simmons और Elon Musk शामिल हैं. एक और कारण जिस वजह से ये बढ़ रहा है वो है Reddit ग्रुप SatoshiStreetBets इसको लगातार पंप कर रहे हैं.
इस वजह से कई इन्वेस्टर्स का मानना है कि ये सिर्फ बबल है इसलिए वो इसमें इन्वेस्ट करने से बच रहे हैं. अनलिमिटेड सप्लाई की वजह से ये डर और भी ज्यादा है कि वैल्यू ज्यादा टाइम तक होल्ड पर नहीं रहेगा. इसके बावजूद अगर आप इसे खरीदना चाहते हैं तो नीचे इसके लिए तरीका बता रहे हैं.
Dogecoinपर मौजूद रहता है.

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

channel india5 hours ago

अगर खड़ी कार पर पेड़ गिर जाए तो इंश्योरेंस का पैसा मिलेगा या नहीं? जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर…

अभी मॉनसून चल रहा है. बारिश और तेज हवाओं का दौर जारी है. ये मौसम वैसे तो काफी अच्छा लगता...

 सक्ती5 hours ago

जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ जे ने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को सौंपा ज्ञापन

सक्ती(चैनल इंडिया)| बाराद्वार क्षेत्र अंतर्गत संचालित  क्रेशर श्री गुरु मिनरल एवं चुनाव भट्ठा सिंह केसर डोलोमाइट माइंस बालाजी मिनरल एवं ...

channel india5 hours ago

सरायपाली आँचलिक महासभा द्वारा आज से 3 अगस्त तक बच्चों की स्पीच थैरेपी का निःशुक्ल उपचार शिविर…

सरायपाली(चैनल इंडिया)| आंचलिक महासभा सरायपाली के संयुक्त तत्वावधान में आज गीता भवन सरायपाली में तुतलाने वाले बच्चों को स्पीच थेरेपी...

BREAKING5 hours ago

केंद्र सरकार के इस काम को करने पर मिल रहे हैं 15 लाख रुपये, क्या आप कर सकते हैं?

केंद्र सरकार समय समय पर कई कॉन्टेस्ट का आयोजन करती है, जिसमें जीतने वाले प्रतिभागियों को कई नगद इनाम भी...

BREAKING5 hours ago

26 साल पहले आज के ही दिन भारत में हुई थी पहली मोबाइल फोन कॉल, जानिए किन दो लोगों ने की थी बात और कितने रुपये करने पड़े थे खर्च

आज के समय में हर किसी के पास फोन है. अब मोाबइल फोन का इस्ते़माल केवल कॉल करने के लिए...

Advertisement
Advertisement