जानिए कल से लागू हो रहे उस नियम के बारे में, जिससे आपकी सैलरी से लेकर पेंशन तक होगा असर… – Channelindia News
Connect with us

channel india

जानिए कल से लागू हो रहे उस नियम के बारे में, जिससे आपकी सैलरी से लेकर पेंशन तक होगा असर…

Published

on

ये तो आपने सुना होगा और अगर नहीं सुना है तो हम आपको बता देते हैं कि 1 अगस्त यानी रविवार से बैंकिंग व्यवस्थाओं में कई बदलाव होने वाले है. दरअसल, एनएसीएच (NACH-National Automated Clearing House) सर्विस अब 24 घंटे सातों दिन काम करेगी, जिससे आपके खाते में हर महीने आने वाली सैलरी, ईएमआई, पेंशन या एलआईसी जैसे कई पेमेंट पर असर पड़ने वाला है. ऐसे में जानना आवश्यक है कि आखिर ये एनएसीएच क्या है, इसमें क्या बदलाव हुआ है और लोगों की सैलरी, ईएमआई पर इसका किस तरह से असर पड़ेगा.
दरअसल, जून के महीने की शुरुआत में आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने मॉनिटरी पॉलिसी समीक्षा के बाद पॉलिसी दरों में कोई नहीं करने का फैसला किया था और इसके बाद साथ एनएसीएच को लेकर बदलाव किए थे. उन्होंने उस दौरान ही ऐलान कर दिया था कि 1 अगस्त एनएसीएच सर्विस 24 घंटे सातों दिन काम करेगी, जिससे छुट्टी के दिन लोगों के अकाउंट से होने वाले ऑटोमैटिक ट्रांजेक्शन हो पाएंगे. अब यह वक्त आ गया है और रविवार से कई नियमों में बदलाव होने वाला है .

क्या है एनएसीएच सर्विस?
एनएसीएच को नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) कहते है. इसे देश में नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) चलाता है. इसके जरिए आमतौर पर बल्क पेमेंट की जाती है. अगर आसान शब्दों में कहें तो NACH एक ऐसा बैंकिंग सर्विस है. जिसके जरिए कंपनियां और आम आदमी अपनी हर महीने की हर पेमेंट को आसानी से और बिना किसी टेंशन के पूरा कर लेते है.

दो तरह के के होते हैं एनएसीएच मैंडेट
बता दें कि NPCI की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, दो तरह के एनएसीएच मैंडेट होते है. एक एनएसीएच डेबिट होता है. इसका इस्तेमाल आमतौर पर टेलीफोन बिल भुगतान, म्यूचुअल फंडों में सिप और बिजली बिलों का भुगतान करने के लिए किया जाता है. वहीं, दूसरा एनएसीएच क्रेडिट होता है. एनएसीएच क्रेडिट का इस्तेमाल सैलरी, डिविडेंड देने के लिए किया जाता है.
उदाहरण से समझें तो सैलरी का भुगतान करना, शेयरधारकों को डिविडेंड देना, ब्याज का भुगतान, पेंशन ट्रांसफर करना. इसके अलावा इलेक्ट्रिसिटी, टेलीफोन, पानी जैसे हर महीने के बिल का भुगतान पर किया जाता है. जब कई कर्मचारियों की सैलरी में एक फीक्स दिन सैलरी ट्रांसफर की जाती है तो वो एनएसीएच के जरिए ही की जाती है. अब ये सर्विस रविवार को भी काम करेगी.

इससे कैसे असर पड़ेगा?
सीधे शब्दों में समझें तो अब NACH सर्विस सातों दिन काम करेगी और इससे इस सर्विस के जरिए होने वाले ट्रांजेक्शन भी सातों दिन हो पाएंगे. जैसे मान लीजिए आपकी सैलरी 31 तारीख को आती है और उस दिन रविवार होता है तो आपकी सैलरी अगले दिन आती थी. लेकिन, अब ऐसा नहीं होगा और आपको रविवार के दिन भी सैलरी मिल जाएगी. वहीं, पेंशन धारकों के लिए भी ये नियम है, लेकिन ईएमआई डिडक्शन में भी आपको इस बात का ध्यान रखना होगा.

 


Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

 सक्ती14 hours ago

भाजपा ग्रामीण मंडल द्वारा पंडित दीनदयाल उपाध्याय  की जयंती मनाई

सक्ती(चैनल इंडिया)| भारतीय जनता पार्टी ग्रामीण मंडल समिति द्वारा पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती ग्रामीण मंडल सक्ती  के ग्राम पंचायत...

channel india15 hours ago

आबकारी विभाग की में बड़ी कार्रवाई, शराब बनाने की अवैध फैक्ट्रीं का पर्दाफाश

रायपुर(चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में नरदाह विधानसभा रोड स्थित अवैध शराब फैक्ट्री बनाने का राजफाश हुआ है। वहां...

channel india15 hours ago

बंगाल की खाड़ी से आने वाला है एक और बड़ा खतरा, जानिए क्या है पूरा मामला….

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने चेतावनी दी है कि बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का सिस्टम, जो...

 अंबिकापुर15 hours ago

यहाँ शख्स की हत्या कर लाश को क्रेन से लटकाया, VIDEO वायरल…

काबुल. तालिबान के सत्ता में आने के बाद अफगानिस्तान के हालात अब तेजी से बदल रहे हैं. तालिबान ने शरिया...

balod district16 hours ago

छत्तीसगढ़ के VVIP सिटी में रेवेन्यू इंस्पेक्टर के साथ लूट…

दुर्ग.(चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में महिला अधिकारी के साथ लूट की वारदात को अंजाम दिया गया है. लूट...

Advertisement
Advertisement