लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए मतदान की प्रक्रिया में शामिल हों-जिला मुख्य न्यायाधीश नीता यादव – Channelindia News
Connect with us

channel india

लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए मतदान की प्रक्रिया में शामिल हों-जिला मुख्य न्यायाधीश नीता यादव

Published

on



कवर्धा। भारत निर्वाचन के निर्देशानुसार एवं जिला प्रशासन के तत्वावधान में सोमवार को भोरमदेव क्लब, छीरपानी कॉलोनी कवर्धा में राष्ट्रीय मतदाता दिवस सामारोह का आयोजन किया गया। राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन जिला एवं सत्र मुख्य न्यायाधीश श्रीमती नीता यादव की मुख्यअतिथ्य और कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री रमेश कुमार शर्मा की अध्यक्षता में संपन्न हुआ।

 

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में मुख्य न्यायायिक मजिस्ट्रेट नरेन्द्र कुमार नेताम एवं जिला पंचायत सीईओ श्री विजय दयाराम के., डिप्टी कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री संदीप ठाकुर, एसडीएम श्री विनय सोनी सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी विशेष रूप से उपस्थित थे।

 

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला एवं सत्र मुख्य न्यायाधीश श्रीमती नीता यादव द्वारा राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर सभी नए मतदाताओं और महाविद्यालयीन विद्यार्थियों को मतदान की प्रक्रिया में निष्पक्ष और नर्भीक होकर मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ दिलाई। इस आयोजन में नए मतदाताओं को फोटो युक्त परिचय प्रदान कर सम्मानित किया। उत्कृष्ट कार्य करने वाले बीएलओ को नगद राशि के साथ सम्मानित किया। मुख्य अतिथि जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्रीमती नीता यादव ने अपने संक्षिप्त उद्बोधन में मतदान के महत्व को बताते हुए कहा कि लोकतंत्र. को मजबूत बनाने के लिए सभी मतदाताओं को मतदान की प्रक्रिया में निर्भिक और निष्पक्ष होकर भाग लेना चाहिए।

इसे भी पढ़े   कोरोना वायरस से लड़ रहे सीपत TI मानसिंह राठिया की इलाज के दौरान हुई मौत

कलेक्टर श्री रमेश कुमार शर्मा ने संबोधित करते हुए कहा कि भारत एक लोकतांत्रिक देश है। इस लोकतंत्र में देश सरकार चुनने का अधिकार जनता के पास सुरक्षित है। हमें यह अधिकार भारत के संविधान से प्राप्त हुआ है, और भारत निर्वाचन आयोग के माध्यम से प्रत्येक पांच वर्ष में लोकतंत्र का महापर्व मतदान दिवस के रूप में मनाया जाता है। उन्होने कहा कि स्वतंत्र एवं निष्पक्ष व्यवस्था के तहत निर्वाचन कार्य संपादित किए जाते हैं। लोकतंत्र को मजबूती कैसे प्रदान किया जाएं, लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए मतदान की प्रक्रिया में भाग लेना चाहिए, जैसे विषयों पर मतदाताओं में जागरूता लाने के लिए निरंतर कार्यक्रम आयोजित किए जाते है।

 

उन्हाने कहा कि इस आयोजन का उद्देश्य लोकतंत्र को मजबूत बनाना और लोगों को मतदान की प्रक्रिया में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करना है। उन्होने कहा कि देश के हर नागरिक को जिन्होने 18 वर्ष पूरा कर लिया है उन्हे मतदान करने का अधिकार प्राप्त हो जाता है, लेकिन मतदान अधिकार के लिए कुछ निर्वाचन संबंधित प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता परिचय बनवाया जाता है,तभी हमें निर्वाचन के मतदान में भागीदारी निभाने का अवसर मिलता हैं।

इसे भी पढ़े   मुख्यमंत्री ने पूर्व मंत्री श्री डी.पी. धृतलहरे के निधन पर दुःख व्यक्त किया, नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. डहरिया एमएमआई अस्पताल पहुंचकर मुख्यमंत्री की ओर से श्रृद्धा सुमन अर्पित किया|

 

उन्होने कहा कि देश के हर युवाओं को जिन्होने 18 वर्ष पूरा कर लिया है, उन्हे अपने पास के बीएओ से संपर्क कर मतदाता परिचय पत्र बनवाना चाहिए। उन्होने उपस्थित सभी युवाओं को निर्वाचन मतदान में भाग लेने की अपील भी की है।

 

उन्होने कहा लोकतंत्र को मजबूत बनाने में जितना महत्पूर्ण मतदाताओं का होता है,उतनी ही महत्वपूर्ण भूमिका निर्वाचन कार्यों से जुडे बीएलओ होते है। निर्वाचन कार्यों को निष्पक्ष संपादित करने में बीएलओ की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। बीएलओ निर्वाचन की सबसे अंतिम और महत्वपूर्ण कड़ी है। नए मतदाताओं का नाम जोड़ने, नाम का विलोपित करना, मतदाता कही दूसरे स्थान पर रहते है तो ऐसी स्थिति में उनका नाम काटना, जैसे छोटी छोटी किन्तु महत्वपूर्ण कार्य उनके माध्यम से किया जाता है।

इसे भी पढ़े   क़ुटरु जिला पंचायत क्षेत्रांतर्गत तीन दिवसीय ग्रामीण खेल-कूद प्रतियोगिता का हुआ समापन,विधायक विक्रम शाह मंडावी ने विजेता खिलाड़ियों को किया पुरस्कृत

 

उन्होने कहा कि मतदाता सूची तैयार करने वाले सभी बीएलओ को समय-समय पर सम्मानित और प्रोत्साहित भी किया जाता है।

 

कार्यक्रम में महाविद्यालयीन विद्यार्थियों ने वाद-विवाद प्रतियोगिता में भाग लेते हुए अपने अपने विचार भी व्यक्त किए। उत्कृष्ट कार्य करने वाले 2 बीएलओ को सम्मानित किया गया। विधानसभा क्षेत्र-71 पंडरिया मतदान केन्द्र क्रमांक 231 दुल्लीपार के बीएलओ श्रीमती सरिता पात्रे आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं विधानसभा क्षेत्र-72 कवर्धा के मतदान केन्द्र क्रमांक 192 सांरगपुर खुर्द के बीएलओ श्रीमती प्रमिला राजपुत आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को पांच-पांच हजार का चेक वितरण किया गया और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। इसी तरह सहायक प्राध्यापक नोडल ऑफिसर श्री नरेन्द्र कुमार कुलमित्र को सात हजार रूपए का चेक के माध्यम से पुरस्कृत किया गया एवं प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में महाविद्यालय के समस्त छात्र-छात्राएं एवं प्रध्यापक उपस्थित थे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

खबरे अब तक

Advertisement
Advertisement