राज्योत्सव में झुम उठा कवर्धा, दर्शकों ने छत्तीसगढ़ी कार्यक्रमों का आनंद लिया – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

राज्योत्सव में झुम उठा कवर्धा, दर्शकों ने छत्तीसगढ़ी कार्यक्रमों का आनंद लिया

Published

on

अपनी मूल संस्कृति, कला और परंपरा के साथ छत्तीसगढ़ विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है-विधायक श्री ममता चंद्राकर

राज्योत्सव की प्रमुख झलकियां एक नजर में

1- कोविड की वजह से दो वर्षों बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम और राज्योत्सव होने से दर्शकों ने खुब आनंद लिया
2- एक से बढ़कर एक छत्तीसगढ़ की कला संस्कृतिक की छटा मंच पर देखने को मिली
3- स्कूली बच्चों के कार्यक्रमों से राज्योत्सव की खुबसुरती बढ़ी
4- दर्शकों ने छत्तीसगढ़ की चिला-फरा और ठेठरी खुरमी का मजा लिया
5-महिला स्व सहायता समूहों की छत्तीसगढ़ी रोटी की मांग बढ़ी
6-सीताफल की आईसक्रिम की खूब बिक्री हुई
7- राजस्व स्टॉल में किसानों को मिली नक्शा और खसरें की कापी
8- राज्योत्सव स्थल पर लगा कोविड का टीका और लोंगों ने कराए कोरोना टेस्ट
9- आयुष की टीम ने वितरण किया रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली काड़ा
10- क्रेडा ने सौर उर्जा से की जींवत प्रदर्शनी
11- परिवहन विभाग के स्टॉल में हितग्राहियों ने किया आवेदन
12- नगरीय प्रशासन का स्टॉल बना मेला महोत्सव का आकर्षण का केन्द्र
13- शिक्षा विभाग के स्टॉल में मिली अंग्रेजी माध्यम स्कूली की झलक
14- जनसंपर्क विभाग के स्टॉल में सभी शासकीय योजनाओं की फोटो प्रदर्शनी को लोगों देखा
15- मेला स्थल पर निःशुल्क सरकार की योजनाओं की जानकारी और प्रचार समाग्री वितरण किया गया

कवर्धा, 02 नवम्बर 2021। छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना दिवस पर एक नवम्बर को कवर्धा में पीजी कॉलेज मैदान में राज्योत्सव के रूप में मनाया गया हैं। पूरे दिन से देर रात तक छत्तीसगढ़ की कला, संस्कृति व रीति रिवाजों पर आधारित अलग-अलग कार्यक्रमों की प्रस्तुति होती रही। राज्योत्सव के मुख्यअतिथि पंडरिया विधायक ममता चन्द्राकर ने दीप प्रज्जवलित कर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का विधिवत शुभारंभ किया। इस अवसर पर मंच पर जिला पंचायत अध्यक्ष सुशीला भट्ट, नगर पालिका अध्यक्ष ऋषि कुमार शर्मा, जनपद अध्यक्ष  इंद्राणी चन्द्रवंशी,छत्तीसगढ़ योग आयोग के सदस्य गणेश योगी, कृषक कल्याण परिषद के सदस्य भगवान पटेल, शांकभरी बोर्ड के सदस्य हरी पटेल, पूर्व विधायक डॉ सियाराम साहू, जिला पंचायत सदस्य तुकाराम चंद्रवंशी, रामकुमार भट्ट नरेन्द्र देवांगन व कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा, पुलिस अधीक्षक श्री मोहित गर्ग, जिला पंचायत सीईओ श्री विजय दयाराम  विशेष रूप से उपस्थित थे।
मुख्यअतिथि विधायक पंडरिया ममता चन्द्राकर ने छत्तीसगढ़ राज्य के 21वी स्थापना की बधाई दी। उन्होंने कहा की मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ का चहूमुखी विकास हो रहा है। यहां की विलुप्त होती कला, संस्कृति, और परम्परा को पुनः स्थापित किया जा रहा है। आज छत्तीसगढ़ अपनी संस्कृति, कला और परम्परा से जुड़ रहा है। कोविड संक्रमण के दौर में भी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य के विकास को प्राथकिता में रख कर राज्य के लोगों के विकास, उन्नती, प्रगति और खुशहाली के लिए अनेक जनकल्याणकारी योजनाएं बनाई है। हमारी सरकार की सभी योजनाएं राज्य के अंतिम व्यक्ति तक पहुंच रही है। यही वजह है कि आज राज्य के सरगुजा संभाग के ईब नदी से लेकर बस्तर के इंन्द्रवंती नदी तक और मानपुर-मोहला से लेकर महासमुंद तक यहां के गांव, गरीब किसान और सभी वर्गों के जीवन में अभूतपूर्व बदलाव और विकास की नई किरण पहुंच रही है। मुख्यमंत्री बघेल ने दीपावली से पहले राज्य स्थापना दिवस पर आज राजीव गांधी न्याय योजना के तहत प्रदेश के किसानों को 15 सौ करोड़ रुपये उनके बैंक खाते में डाला है। समय समय पर किसानों को इस योजना के तहत राशि मिलने से किसानों का आत्मविश्वास और आत्मबल बढ़ रहा है। इसके राज्य के कारोबार व्यापार को भी लाभ मिल रहा है।
मुझे यह कहते हुए खुशी है कि हमारी सरकार प्राथमिक क्षेत्र को सशक्त बनाने का बीड़ा उठाया, जिससे कृषि तथा वन उत्पादों को बहुत बड़े पैमाने पर लोगों के रोजगार का जरिया बनाया गया। हमारी सरकार की राजीव गांधी किसान न्याय योजना एक ऐसी योजना है, जिसमें यदि आप धान की फसल लेते हैं तो 9 हजार रू. प्रति एकड़ का अनुदान राज्य सरकार अलग से देती है और यदि कोई धान के बदले दूसरी फसल लेता है तो 10 हजार रू. प्रति एकड़ की दर से अनुदान देने की भी व्यवस्था की गई है। हमारी सरकार ने राज्य के सभी वर्गों के साथ न्याय कर रही है। मुख्यमंत्री  ने न्याय की श्रृख्ंला को आगे बढ़ाते हुए अब राजीव गांधी भूमिहीन किसान न्याय योजना बनाई है। इस योजना के तहत अब राज्य के भूमिहिन व खेती-किसानी से जुडे़े मजदूर वर्गो को सालाना 6 हजार रूपए देने की योजना बनाई है। उन्होंने राज्य के सभी जनकल्याणकारी योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी।
नगर पालिका अध्यक्ष ऋषि शर्मा ने राज्य स्थापना दिवस की बधाई दी। उन्होंने कहा कि आज छत्तीसगढ़ 21 वर्ष का हो गया। पूरा प्रदेश आज छत्तीसगढ़ की कला, संस्कृति, और परम्परा से सराबोर हो रहा है। आज छत्तीसगढ़ विकास के मार्ग पर बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि कवर्धा नगर पालिका आबादी की दृष्टिकोण प्रदेश का सबसे दूसरा बड़ा शहर है। विकास की दृष्टिकोण से प्रदेश का मॉडल नगर पालिका के रूप में पहचान बन रही है। उन्होंने इस विकास के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और कैबिनेट मंत्री तथा कवर्धा विधायक मोहम्मद अकबर को श्रेय दिया है। उन्होंने कहा कि कबीरधाम जिले के समुचित विकास के लिए मंत्री अकबर भाई हमेशा संवेदनशील रहे है। उन्होने नगर पालिका क्षेत्र के 1438 बेसहारा व विधुवा महिलाओं को 72 लाख रुपये स्वेक्षा अनुदान मद से आर्थिक मदद देने के लिए मंत्री अकबर के प्रति आभार व्यक्त किया।
इस अवसर पर कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा ने जिले के विकास प्रतिवेदन पढ़ा। साथ कि जिला पंचायत सदस्य  तुकाराम चन्द्रवँशी, राम कुमार भट्ट ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम के बाद विधायक चन्द्राकर तथा सभी अतिथियों ने राज्योत्सव में लगाए गए सभी विकास मूलक प्रदर्शनी का अवलोकन किया। मंच संचालन  अवधेश नन्दन श्रीवास्तव और आदित्य श्रीवास्तव ने किया।
एक दिवसीय राज्योत्सव में जैसे जैसे आकाश में चांदनी फैलती रही ठीक उसी अंदाज में राज्योत्व महोत्सव मंच कर छत्तीसगढ की कला और संस्कृति की कार्यक्रमों की प्रस्तुति का सिलसिला बढ़ता रहा। जिले के स्कूली बच्चों ने राज्योत्सव के कार्यक्रमों की खुबसुरती बढ़ा दी। छत्तीसगढ़ के छालीवुड गायक नीतिन दूबे की गायकी ने राज्योत्सव में समां बाध दिया। कबीरधाम जिले के दर्शक छत्तीसगढ की कला और संस्कृति में सरोबर हो गए। दर्शकों को एक से बड़क एक छत्तीसगढ़ी गीतों का आंनद उठाया। दर्शक छूम उठे। दर्शक दीर्घा से लगातार तालिया बचती रही। इससे पहले छत्तीसगढी खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। स्कूली बच्चों ने छत्तीसगढ़ी कला संस्कृति पर आधारित लोकनृत्य, सुआ नृत्य, पंथी नृत्य, कर्मा नृत्य, कौमी एकता पर मिश्रित गीत, देश भक्ति, गड़बो नवा छत्तीसगढ़ की झांकी की शानदार प्रस्तुति दी। जिले में निवास विशेष पिछड़ी बैगा जनजाति के दल ने अपनी संस्कृति पर आधारित बैगा नृत्य की बहुत खुबसूरत प्रस्तुति देकर कार्यक्रम का शोभा बढ़ाया।
समाचार क्रमांक-825/गुलाब ड़डसेना/ढाले फोटो/01-08

Advertisment

Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING39 seconds ago

पिता ने बेटे को उतारा मौत के घाट और अपनी पत्नी के साथ किया जानलेवा हमला…

उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले में एक दिल दहलाने वाली घटना सामने आई है। यहां पडरौना कोतवाली क्षेत्र अंतर्गत देवकीनगर...

BREAKING54 mins ago

यहां के कलेक्टर ने ध्वनि विस्तारक यंत्रों पर लगाया प्रतिबंध

धमतरी(चैनल इंडिया)। छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकायों के उप निर्वाचन 2021 सम्पन्न कराने के लिए घोषित कार्यक्रम को...

BREAKING1 hour ago

कांग्रेस नेता ने खड़ी फसलो पर चलवाई JCB किसानों में दिखा आक्रोश…

जबलपुर(चैनल इंडिया)। प्रदेश की संस्कारधानी जबलपुर में कांग्रेस नेता जितेन्द्र अवस्थी की दबंई सामने आई है। किसानों पर अवैध कब्जा...

BREAKING3 hours ago

CM योगी ने विपक्ष पर किया हमला, कहा-जिन्ना के अनुयायी नहीं समझेंगे गन्ने की मिठास…

गोंडा. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को गोंडा जिले में 450 रुपये करोड़ की लागत से 65.61...

BREAKING3 hours ago

बड़ी कामयाबी: छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण की दिशा में देश में अव्वल

रायपुर (चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ ने वायु, जल प्रदूषण, ठोस कचरे के प्रबंधन और वनों के संरक्षण और संवर्धन की दिशा...

Advertisement
Advertisement