IPL 2021: धोनी के ‘छोटे धमाके’ का बड़ा असर, दिल्ली के खिलाफ 6 गेंदों की पारी में बनाए 6 बड़े रिकॉर्ड… – Channelindia News
Connect with us

cricket

IPL 2021: धोनी के ‘छोटे धमाके’ का बड़ा असर, दिल्ली के खिलाफ 6 गेंदों की पारी में बनाए 6 बड़े रिकॉर्ड…

Published

on

माही है तो सब मुमकिन है. फिर पारी चाहे छोटी हो या बड़ी, क्या फर्क पड़ता है. मतलब तो उसके नतीजे से है. उस नतीजे के असर से है. और, दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के खिलाफ खेली 6 गेंदों वाली धोनी (Dhoni) की पारी में ये सब कूट कूट कर भरा था. उस पारी का असर भी जोरदार हुआ. और उससे जो रिकॉर्ड बने और टूटे वो भी तगड़े वाले रहे. दिल्ली के खिलाफ धोनी की सिर्फ 6 गेंदों वाली धमाकेदार पारी में कौन कौन से रिकॉर्ड बने, अब जरा वो जान लीजिए.
एमएस धोनी ने दिल्ली के खिलाफ 6 गेंदों पर नाबाद 18 रन बनाए. यानी, उनकी बल्लेबाजी का स्ट्राइक रेट 300 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए. इस लिहाज से ये IPL की पिच पर धोनी की सबसे हाईएस्ट स्ट्राइक रेट वाली इनिंग रही. इससे पहले उन्होंने साल 2012 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ 281.25 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए थे.
दिल्ली कैपिटल्स को हराते ही धोनी IPL के 10 फाइनल खेलने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. इसमें 9वां फाइनल वो चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते दिखेंगे. जबकि 1 फाइनल उन्होंने राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स के लिए खेला है.
चेन्नई सुपर किंग्स ने दिल्ली को हराकर IPL 2021 के फाइनल का टिकट कटाया. इसी के साथ धोनी पहले ऐसे कप्तान होंगे जो 9 IPL फाइनल में कप्तानी करते दिेखेंगे. उनके बाद इस मामले में रोहित शर्मा दूसरे नंबर पर हैं, जिन्होंने 5 IPL फाइनल में कप्तानी की है.
दिल्ली को हराकर CSK के IPL 2021 के फाइनल में पहुंचने के बाद अब एमएस धोनी IPL फाइनल में शिरकत करने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन जाएंगे. 40 साल और 100 दिन की उम्र में IPL का फाइनल खेलकर वो इस मामले में इमरान ताहिर का रिकॉर्ड तोड़ेंगे, जिन्होंने 2019 में 40 साल 69 दिन में IPL फाइनल खेला था.
दिल्ली के खिलाफ 6 गेंदों पर 300 की स्ट्राइक रेट से मैच फिनिश करने वाले CSK के कप्तान धोनी IPL में सबसे ज्यादा प्लेऑफ मुकाबले खेलने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. दिल्ली के खिलाफ पहला क्वालिफायर IPL की पिच पर उनका 25वां प्लेऑफ मुकाबला था. इस मामले में 24 प्लेऑफ मैच खेलकर सुरेश रैना उनसे पीछे हैं.
दिल्ली के खिलाफ धोनी ने CSK को जिताने के लिए आखिरी ओवर में 13 रन चेज करने थे. उन्होंने ये काम 4 गेंदों पर ही कर लिया. इस तरह वो सबसे ज्यादा 7 बार आखिरी ओवर में 10 या उससे ज्यादा रन चेज करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. इस दौरान धोनी सबसे ज्यादा 25 बार नॉट आउट रहने वाले बल्लेबाज भी हैं.

Advertisment

Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING4 hours ago

दो नवजात की मौत, मेडिकल कॉलेज में चार दिन में आठ जानें गईं

अंबिकापुर(चैनल इंडिया)। जिले के मेडिकल कॉलेज में बच्चों की मौत का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। यहां दो...

खबरे छत्तीसगढ़5 hours ago

ईईएचवी वायरस के चपेट में आया एक और हाथी का शावक, हुई मौत,2 साल थी उम्र

सूरजपुर(चैनल इंडिया)|  ईईएचवी वायरस से रेस्क्यू सेंटर में दो शावकों की मौत के बाद अब एक और शावक की मौत...

BREAKING5 hours ago

सीएम भूपेश ने किया श्री धन्वन्तरी जेनरिक मेडिकल स्टोर योजना का शुभारंभ, अब प्रदेशवासियों को मिलेगी आधी कीमत पर दवा

रायपुर (चैनल इंडिया)| मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज यहां अपने निवास कार्यालय से वीडियो कॉन्फे्रंसिंग के जरिए श्री धन्वन्तरी जेनरिक...

channel india5 hours ago

JioPhone Next को लेकर नया खुलासा, अब यूजर्स को मिलेंगे कई खास फीचर्स, कीमत जानने के लिए पढ़े पूरी खबर

JioPhone Next को लेकर नई जनकारी सामने आई है, जिसकी मदद से यूजर्स को कई अच्छे फीचर्स और बेहतर वर्जन...

BREAKING6 hours ago

शासकीय आयुर्वेद के द्वारा निःशुल्क आयुष स्वास्थ्य एवं जन जागरूकता शिविर का आयोजन 200 लोगों ने उठाया लाभ

धरसीवां(चैनल इंडिया)|शासकीय आयुर्वेद के द्वारा ग्राम सांकरा में निःशुल्क आयुष स्वास्थ्य व जन जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया जिसमें...

Advertisement
Advertisement