International Beer Day : जानिए बीयर को हिंदी में क्या कहते हैं? कैसे होती है तैयार, जानें ड्रिंक से जुड़े रोचक तथ्य… – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

International Beer Day : जानिए बीयर को हिंदी में क्या कहते हैं? कैसे होती है तैयार, जानें ड्रिंक से जुड़े रोचक तथ्य…

Published

on

आज का दिन दुनिया के सभी बीयर प्रेमियों के लिए उत्सव का समय है, क्योंकि आज लोग International Beer Day मना रहे हैं. ये दिन अगस्त के पहले शुक्रवार को मनाया जाता है, जो इस साल 6 अगस्त को है. अमेरिका के कैलिफोर्निया में साल 2007 में इसकी शुरुआत हुई थी. ऐसे में आइए बीयर के कुछ फैक्ट्स के बारे में जाना जाए.
बीयर को बनाने के लिए चीनी और जौ का किण्वन (Fermentation) किया जाता है. इसके बाद इसमें राजक (Hops) फ्लेवर्स और नैचुरल प्रिजर्वेटिव मिलाया जाता है. इस तरह कार्बनीकरण (Carbonation) होता है, जिसके जरिए बीयर तैयार होता है.
बीयर तैयार करने की प्रक्रिया को ब्रूइंग का नाम दिया जाता है. हिंदी में इसे किण्वासवन कहा जाता है. वहीं, जिस जगह पर लोग बीयर को तैयार करते हैं, उसे Brewery कहा जाता है.
बीयर बनाने में इस्तेमाल होने वाले जौ का संस्कृत नाम ‘यव’ है. इस तरह बीयर का हिंदी नाम ‘यवसुरा’ होता है. वहीं, भारतीय उपमहाद्वीप में लोगों के बीच इसे आब-जौ के नाम से जाता है.
ब्रिटेन की कंपनी द्वारा तैयार की जाने वाली ‘स्नेक वेनम’ (Sanke Venom) दुनिया की सबसे स्ट्रॉन्ग बीयर है. इस बीयर में अल्कोहल यानी कि शराब की मात्रा 68 फीसदी तक होती है, जो इसे बेहद ही स्ट्रॉन्ग बनाती है.
बीयर की समेरियन देवी का नाम निन्कासी (Ninkasi) है और मेयन देवता का नाम एकन (Acan) है. वहीं, कुछ लोगों को बीयर का खाली ग्लास देखकर डर लगने लगता है. इसे सेनोसिलिकाफोबिया (cenosillicaphobia) कहा जाता है.
इस पेय पदार्थ का सेवन करने वाले लोगों को ये नहीं मालूम है कि बीयर के ऊपर जमने वाले फोम को क्या कहा जाता है. दरअसल, बीयर के ऊपर जमने वाले फोम को बार्म (Barm) कहा जाता है. बीयर की गुणवत्ता इस पर निर्भर करती है.
बीयर को सबसे पोषक अल्कोहल माना जाता है. रिसर्चर्स का कहना है कि इसमें विटामिन, प्रोटीन और मिनरल्स की मौजूदगी होती है. यही वजह है कि बीयर हमारी हड्डियों के लिए भी फायदेमंद होता है. शरीर के भीतर कैल्शियम की मात्रा में वृद्धि करने और हड्डियों की कोशिकाओं में इजाफा करने में भी बीयर सहायक होता है.


Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING17 hours ago

UP में ‘अब्बाजान’ के बाद छग में ‘चचाजान’ पर सियासत…

रायपुर(चैनल इंडिया)। उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अब्बाजान वाले बयान के बाद अब छत्तीसगढ़ में चचाजान पर सियासत तेज...

BREAKING17 hours ago

सरायपाली संयुक्त शिक्षक संघ की बैठक हुई आज ,समस्याओं को लेकर बीईओ से मिलेंगे

सरायपाली(चैनल इंडिया)|  आज 18 सितंबर को छत्तीसगढ़ प्रदेश संयुक्त शिक्षक संघ ब्लॉक इकाई सरायपाली के सदस्यों की आवश्यक बैठक बीआरसीसी...

 सक्ती17 hours ago

प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिवस के शुभ अवसर पर भाजपा महिला मोर्चा ने जिला चिकित्सालय में किया फल वितरण…

सक्ती(चैनल इंडिया)। हमारे गौरव राष्ट्रहित सर्वोपरी को मानकर कार्य करने वाले हमारे आदर्श  भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र  मोदी जी...

 सक्ती17 hours ago

शहर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में फेरी कर चूड़ी बेचने वाले निकले आरोपी, जानिए क्या है पूरा मामला…

मोहन अग्रवाल की रिपोर्ट… सक्ती(चैनल इंडिया)|  विगत 15 सितंबर को नगर के व्यस्त मार्ग नवधाचौक में स्थित मयंक मोबाइल दुकान...

channel india18 hours ago

हाथी ने साइकिल सवार युवक को पटक-पटक कर उतारा मौत के घाट….

जशपुर(चैनल इंडिया)। प्रदेश में हाथियों का उत्पात लगातार जारी है। एक बार फिर हाथी ने 2 दिन के अंदर 3...

Advertisement
Advertisement