आम आदमी को महंगाई की मार! 14 साल बाद बढ़ने जा रहा है माचिस का दाम… – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

आम आदमी को महंगाई की मार! 14 साल बाद बढ़ने जा रहा है माचिस का दाम…

Published

on

महंगाई का असर चारों तरफ दिख रहा है. 14 साल बाद माचिस का रेट भी बढ़ गया है. पहले 1 रुपए में मिलने वाली माचिस अब 2 रुपए में मिलेगी. माचिस बनाने वाली कंपनियों के प्रतिनिधियों ने मिलकर यह फैसला लिया है. इससे पहले 2007 में माचिस के रेट में बदलाव हुआ था. उस समय इसकी कीमत 50 पैसे बढ़कर 1 रुपए कर दी गई थी. नई कीमत 1 दिसंबर से लागू होगी.
माचिस के रेट में बढ़ोतरी का फैसला ऑल इंडिया चैम्बर ऑफ माचिस की तरफ से लिया गया है. इंडस्ट्री के लोगों का कहना है कि हाल के दिनों में कच्चे माल के रेट में बढ़ोतरी के कारण माचिस की कीमत में इजाफा का फैसला लिया गया है. मैन्युफैक्चरर्स का कहना है कि एक माचिस को बनाने में 14 अलग-अलग तरीके के रॉ मटीरियल की जरूरत होती है. इनमें से कई अवयव ऐसे हैं, जिनकी कीमत दोगुनी से ज्यादा बढ़ गई है.

दोगुना से ज्यादा बढ़े दाम
रेड फास्पोरस का रेट 425 रुपए से बढ़कर 810 रुपए हो गया है. वैक्स यानी मोम की कीमत 58 रुपए से बढ़कर 80 रुपए हो गई है. आउटर बॉक्स बोर्ड की कीमत 36 रुपए से बढ़कर 55 रुपए हो गई है. इनर बॉक्स बोर्ड की कीमत 32 रुपए से बढ़कर 58 रुपए हो गई है. इसके अलावा पेपर, स्प्लिंट, पोटाशियम क्लोरेट, सल्फर जैसे पदार्थों की कीमत भी अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में बढ़ी है. इन तमाम कारणों से रेट में बढ़ोतरी का फैसला किया गया है.

प्रति बंडल रेट में 60 फीसदी की तेजी
नेशनल स्मॉल मैचबॉक्स मैन्युफैक्चरर्स असोसिएशन के सेक्रेटरी वीएस सेतुरथिनम ने टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए कहा कि मैन्युफैक्चरर्स इस समय 600 मैचबॉक्स का बंडल 270-300 रुपए में बेच रहे हैं. हर माचिस में 50 तिल्लियां होती हैं. हमने कीमत में 60 फीसदी बढ़ोतरी का फैसला किया है. अब हम 430-480 रुपए प्रति बंडल माचिस बेचेंगे. इसमें 12 फीसदी का जीएसटी और ट्रांसपोर्टेशन कॉस्ट अलग से है.

यह मिल रहा कम मेहनताना
तमिलनाडु में माचिस के बिजनेस में चार लाख से ज्यादा लोग सीधे और परोक्ष रूप से जुड़े हुए हैं. सीधे रूप से जुड़े लोगों में 90 फीसदी तो केवल महिलाएं हैं. इंडस्ट्री के लोगों का कहना है कि जब हम काम करने वाले लोगों को ज्यादा पे करेंगे तो उनकी भी जिंदगी में सुधार होगा. यहां कम रेट मिलने के कारण ये लोग अब मनरेगा योजना में काम करने के लिए ज्यादा इंट्रेस्टेड हैं. वहां उन्हें ज्यादा पैसे मिलेंगे.

 

Advertisment

Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING8 hours ago

भाजपा जिला संगठन में नेतृत्व परिवर्तन होना चाहिए: संतु दास

बीजापुर(चैनल इंडिया)|भाजपा संगठन में अन्तकर्लह और बयानबाजी सोशल मीडिया में जोरो पर बढ़ता जा रहा है ठंडी के मौसम राजनीति...

BREAKING9 hours ago

ISRO दे रहा है फ्री ऑनलाइन कोर्स करने का मौका, जानिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन…

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन  छात्रों के लिए एक फ्री ऑनलाइन कोर्स की पेशकश कर रहा है. 12-दिवसीय पाठ्यक्रम ‘देहरादून स्थित...

BREAKING9 hours ago

वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा- देश की अर्थव्यवस्था विकास के स्थिर पथ पर है, GDP संख्या उत्साजनक होगी…

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण  ने आज की साझेदारी में शनिवार को आयोजित एचटी लीडरशिप समिट में कहा कि...

BREAKING9 hours ago

गोदावरी पावर एंड इस्पात लिमिटेड अब “ग्रेट प्लेस टू वर्क” -प्रमाणित

रायपुर(चैनल इंडिया)| गोदावरी पावर एंड इस्पात लिमिटेड (हीरा ग्रुप की इकाई ) अब “ग्रेट प्लेस टू वर्क” से प्रमाणित है।...

BREAKING9 hours ago

कमजोर पड़ा चक्रवात ‘जवाद’, छग में टला बारिश का खतरा

रायपुर(चैनल इंडिया)| समुद्री चक्रवात जवाद के रूप में मंडरा रहा खतरा टलता दिख रहा है। मौसम विभाग ने बताया है,...

Advertisement
Advertisement