Connect with us

खबरे छत्तीसगढ़

सरायपाली स्थित दिव्यांगों का समावेशी केंद्र बजट के अभाव में बंद

Published

on

सरायपाली (चैनल इंडिया) समावेशी शिक्षा केंद्र (आरबीसी) सरायपाली में अब पूरी तरह से बंद हो गया है। इस केन्द्र के बंद होने से इस केन्द्र के लिए दो वर्ष पूर्व में बना 25 लाख का भवन विरान हो गया है तो वहीं 76 लाख की लागत से बनकर तैयार अतिरिक्त भवन की उपयोगिता भी पूरी तरह अनुपयोगी हो गई है। ऐसे में दृष्टि व मूक बाधित दिव्यांगों के अध्ययन के लिए 1 करोड़ से भी अधिक की लागत के दो-दो भवनों में अनिष्चितकाल के लिए ताला लग गया है।

इस केंद्र की स्थापना दृष्टि व मूक बाधित दिव्यांगों के लिए वर्ष 2008-2009 में की गई थी। साल 2016-17 में ही इस केंद्र को समाज कल्याण विभाग को सौंपा गया था। केंद्र के लिए बकायदा 25 लाख रुपए का पृथक बिल्डिंग भी बना लिया गया है। लेकिन बजट का आबंटन नहीं होने के कारण इस केंद्र को बंद कर दिया गया है। साथ ही यहां अध्ययनरत 36 दिव्यांग बच्चों को ब्रेल लिपि से वंचित कर 2 प्रशिक्षकों को उनके मूल कार्यो में संलग्न कर दिया गया है।

READ  डी.एम.एफ के पैसों से खरीदी गई 80 करोड़ की निजी जमीन

अब उक्त दिव्यांग बच्चे पढ़ाई नही कर पाएंगे। मूक व दृष्टि बाधित दिव्यांग बच्चों को सामान्य पढ़ाई करने में दिक्कत होती है। लिहाजा ऐसे बच्चों को ब्रेल लिपि एवं सांकेतिक भाषा से पढ़ाया जाता था। 2008 में समावेषी शिक्षा केन्द्र के दोनो प्रषिक्षक बसंत साहू व सुशील चौधरी द्वारा शासन के खर्च से दृष्टि व मूक बाधित दिव्यांगों के अध्यापन के लिए विशेष कोर्स भी किया गया था। वर्तमान में प्रषिक्षक बसंत साहू को बानीगिरोला के प्रधानपाठक पद पर तो सुषील चैधरी को संकुल समन्वयक छुईपाली के लिए वापस कर दिया गया है।

सत्र 2013-14 में सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत इस केंद्र के लिए पृथक से भवन की स्वीकृति मिली थी। शुरू में भवन के अभाव में इस केंद्र का संचालन सरायपाली सिंचाई विभाग के जीर्णषीर्ण भवन में किया जा रहा था। शुरूआत के वर्षों में तो इस केंद्र के संचालन के लिए साल भर में 5 से 8 लाख रुपए का बजट आता था। लेकिन जब समाज कल्याण विभाग को यह केंद्र हैंडओवर किया गया तो वर्ष 2016-17 में महज ढाई लाख का ही बजट आबंटित हुआ था।

READ  सरायपाली नगरपालिका के अस्थायी कैशियर अशोक सामंतराय द्वारा 36 लाख रुपये की कि गई वित्तीय गबन

इसके बाद यह केंद्र आबंटन के आभाव में बंद हो गया है। जानकारी के अनुसार कलक्टर की ओर से यदि समाज कल्याण विभाग को इस केन्द्र के संचालन के लिए आबंटन जारी करने की अनुमति दी जाए तो इस बेकार पड़े भवन में दिव्यांग बच्चो की रौनक वापस लौट आएगी। जबकि दिव्यांग बच्चों को मिल रही शिक्षा को देखते हुए इस केंद्र का उन्नयन पूर्व माध्यमिक से हाईस्कूल शाला के रूप में करने की मांग की जा रही थी। बहरहाल केंद्र बंद होने के बाद भंवरपुर रोड़ पर स्थित नवीन एवं अतिरिक्त भवन बेकार पड़ा है।

READ  सरायपाली के ग्राम जलगढ़ के शासकीय आयुष्मान भवन से एक लाख की अवैध सागौन चिरान लकड़ी को  वन विभाग ने किया जप्त

सत्र 2013-14 में सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत इस केंद्र संचालन के लिए भवन निर्माण के लिए 25 लाख की स्वीकृति के बाद भवन तैयार किया गया था। भवन अगले ही साल केन्द्र संचालन के लिए हैण्डओवर कर दिया गया। वहीं वर्ष 2015-16 में पीडब्ल्यूडी द्वारा 76 लाख की लागत से प्रषासकीय स्वीकृति के बाद अतिरिक्त भवन निमार्ण को मंजूरी मिली। अतिरिक्त भवन भी बन कर तैयार है। जब इस केन्द्र को बंद ही करना था तो पहले 25 लाख और बाद में 76 लाख की लागत से दो-दो भवन निर्माण की आवष्यकता को लेकर सवाल उठना लाजमी है। दृष्टि व मूक बाधित दिव्यांगों की पढ़ाई अब ‘‘राम भरोसे‘‘ रह गई है।





Advertisement http://channelindia.news/wp-content/uploads/2020/01/WhatsApp-Image-2020-01-04-at-12.28.08-PM.jpeg
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

क्राइम2 hours ago

लाठी डंडे से पीट-पीटकर दो युवकों की हत्या, घटना से इलाके में फैली सनसनी

राजनादगांव (चैनल इंडिया) जिले के कन्हारपुरी लखोली बाईपास पर फ्लाईओवर के नीचे दो युवकों की हत्या कर दी गई. मृतकों...

खबरे छत्तीसगढ़4 hours ago

ग्राम पंचायत घाना में तीन दिवसीय जयंती समारोह का हुआ समापन..

भटगांव (चैनल इंडिया) ग्राम-घाना में तीन दिवसीय जयंती समारोह का आयोजन किया गया जिसमें पंथी पार्टी को प्रथम पुरस्कार 5001...

क्राइम4 hours ago

भिलाई ब्रेकिंग : स्कूल से लापता हुआ छात्र, जांच में जुटी पुलिस

बीते दिन भिलाई नगर दुर्ग जिला से सड़क नंबर 3 प्लॉट 225 नगर मंडल 10 किराए से अपने छोटे भाई...

क्राइम5 hours ago

बड़ी खबर – राजधानी में पति ने पत्नी व अपने मासूम बच्ची की हत्या की , फिर खुद फांसी लगाकर दी जान

रायपुर (चैनल इंडिया) राजधानी से लगे फुंडहर में एक व्यक्ति ने अपनी पत्नी और बच्ची की हत्या कर खुद भी...

खबरे छत्तीसगढ़5 hours ago

बढ़ती बेरोज़गारी के खिलाफ छग युवा कांग्रेस का अनोखा प्रदर्शन, मोदी सरकार के खिलाफ जूते पालिश और पकौड़े तल कर बेरोजगारी का कर रहे प्रदर्शन

रायपुर(चैनल इंडिया) देश में बढ़ते बेरोजगारी संकट के आलोक में छत्तीसगढ़ प्रदेश युवा कांग्रेस अध्यक्ष पूर्णचंद कोको पाढ़ी के नेतृत्व...

खबरे अब तक