सूरजपुर जिला ईस्ट अंडरवाटर कन्जर्वेशन कैटेगिरी में राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम पुरस्कार से सम्मानित – Channelindia News
Connect with us

channel india

सूरजपुर जिला ईस्ट अंडरवाटर कन्जर्वेशन कैटेगिरी में राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम पुरस्कार से सम्मानित

Published

on

सूरजपुर |भारत सरकार के जलशक्ति मंत्रालय की ओर से सूरजपुर जिले को जल संरक्षण एवं संवर्धन के क्षेत्र में किये गये कार्यो के लिए देश के सर्वश्रेष्ठ जिलों में प्रथम स्थान मिला हैं। कलेक्टर श्री रणबीर शर्मा एवं जिला पंचायत सीईओ श्री आकाश छिकारा के मार्गदर्शन में यह सामूहिक प्रयास से उपलब्धि प्राप्त हुई हैं। केन्द्र सरकार के जलषक्ति मंत्रालय द्वारा जल स्त्रोतों के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए जिले को वर्ष 2019 का नेशनल वाटर अवार्ड प्रदान किया गया। इसमें सूरजपुर जिले को ईस्ट अण्डर वाटर कन्जर्वेशन कैटेगरी पर राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम पुरस्कार प्रदान किया गया है। विगत 27 अक्टूबर 2020 को भारत सरकार जल शक्ति मंत्रालय, जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण विभाग द्वारा पुरस्कार की घोषणा की गई थी। द्वितीय राष्ट्रीय जल पुरस्कार में प्रथम स्थान प्राप्त करने का प्रशस्ति पत्र आज जिला प्रशासन को प्राप्त हुआ हैं।

इस उपलब्धि पर कलेक्टर श्री रणबीर शर्मा ने कहा कि यह हमारे सामूहिक प्रयास का प्रतिफल हैं। इससे हमें और अच्छा कार्य करने की प्रेरणा प्राप्त हुई हैं। आने वाले समय में जल संवर्धन एवं संरक्षण सहित अन्य क्षेत्रों में भी जिले के विकास के लिए बेहतर प्रयास किया जायेगा। कलेक्टर ने पूरी टीम को बधाई दी हैं। जिला पंचायत सीईओ श्री आकाश छिकारा ने इस शानदार उपलब्धि के लिए बधाई देते हुए कहा कि वर्तमान में जल संरक्षण हेतु एनजीजीबी के नरवा परियोजना के अंतर्गत जिले में 64 नालों का विकास किया जा रहा है, जिसमें सिंचाई के लिए जल उपलब्धता बढ़ेगी व जल स्तर में भी वृद्धि होगी।

इसे भी पढ़े   हवाई सेवा के शुभारंभ से बस्तर के विकास का नया अध्याय शुरू: मुख्यमंत्री , जगदलपुर से रायपुर एवं हैदराबाद नियमित विमान सेवा शुरू, विकास के क्षेत्र में बस्तर अब भरेगा नयी उड़ान

इन उपलब्धियों पर हुआ है जिले का चयन-

ज्ञात हो कि जिले में जल संरक्षण एवं संवर्धन के लिए महत्वपूर्ण कार्य कराए गए हैं जिससे कि सिंचाई व्यवस्था के साथ-साथ लोगों की आर्थिक स्थिति भी मजबूत हुई है साथ ही जल के स्तर में भी वृद्धि हुई है। जिले में लगभग एक लाख 48 हजार 32 हेक्टेयर भूमि पर कृषि की जाती है। विभिन्न विभाग एवं मनरेगा के तहत कुछ नाले के स्ट्रक्चर तैयार कर कार्य संभव किया गया है। मनरेगा के तहत लगभग 5 हजार 665 स्ट्रक्चर तैयार किया गया, जिससे की लगभग 15199.8 हेक्टेयर अतिरिक्त भूमि को सिंचित करने की संभावना बढ गई हैं। जिसमें कुआ, तालाब, बांध इत्यादि के कार्य कराए गए हैं। सिंचाई और जल स्तर में वृद्धि करने हेतु विभिन्न स्ट्रक्चर तैयार किया गया।

इसे भी पढ़े   देखे PM Modi को Live, देश को कर रहे संबोधित

ग्रामों में बिजली न होने के बावजूद क्रेडा के द्वारा लगभग 2237 सोलर पैनल एवं पंप लगाया गया जो वर्षा के सही समय पर न होने से सिंचाई हेतु किसानों के लिए वरदान साबित हुआ है। जिले में ग्राउंड वाटर रिचार्ज के लिए लगभग 2079 विभिन्न स्ट्रक्चर तैयार किये गए जैसे कि गली प्लग, एलबीसीडी गैबीआन स्ट्रक्चर परकोलेषन टैंक, रिचार्ज पिट इत्यादि। यह सभी स्ट्रक्चर तैयार करने से जिले में 156910 क्यूब मीटर जल स्तर में वृद्धि दर्ज की गई है।

जिले में जल स्तर वृद्धि के संदर्भ में लगभग 3120 पक्के शासकीय बिल्डिंग में रैन वाटर हार्वेस्टिंग लगाया गया तथा लगभग 9695 नलकूप के सामने सोक पीट का निर्माण किया गया है। जिले में वेस्ट  वाटर को रीयूज करने हेतु विभिन्न स्कूलों एवं छात्रावासों में वेस्ट वाटर का उपयोग कर लगभग 383 किचन गार्डन बनाया गया है, जिससे की स्कूलों और छात्रावासों में ताजी सब्जिया उपलब्ध हुई हैं। इसके साथ ही माइन वाटर यूटिलाइजेशन से लगभग 19189 केएलडी वाटर उपलब्ध कराया गया जिससे की लगभग 20 हजार किसान लाभान्वित हुए हैं और 430 हेक्टेयर में सिचाई व्यवस्था कराई गई है। केनापरा में बोटिंग शुरू करवा कर लाइवलीहुड कार्यक्रम की तैयारी की गई जिसमें 156 हितग्राहियों को आजीविका कार्य से जोड़ते हुए उन्हें आर्थिक स्थिति को सषक्त बनाया गया और जल संवर्धन की दिषा में एक अनूठा प्रयास जिला प्रषासन सूरजपुर ने किया है। इसके अतिरिक्त जिले में फ्लोराइड के कारण सही पानी नहीं होने से शुद्ध पेयजल मुहैया कराने हेतु 4 प्लांट स्थापित किये गए जिससे क्षेत्र के लोगो को साफ और फ्लोराइड रहित पानी प्राप्त हो सका है। इसके अलावा जिले में बायोगैस प्लांट लगाए गए जिससे कि लोगो को मुफ्त में गैस दिया गया उसके बदले केवल उन्हें अपने घरों से वेस्ट पानी और गोबर लॉकर प्लांट में डालना होता है। इस प्लांट से लगभग 185 हितग्राही के घर मे गैस प्रदान किया गया है।

इसे भी पढ़े   लापरवाही बरतने वाले पेड क्वारेंटाइन सेन्टर संचालकों पर होगी सख्त कार्यवाही
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING14 mins ago

जाने आज का राशिफल किस्मत देगी साथ या बढ़ेगी परेशानी

  मेष: आपके लिए आज के दिन की शुरुआत अच्छी रहेगी। इनकम में बढ़ोतरी होगी, लेकिन दोपहर बाद खर्चों में बढ़ोतरी...

BREAKING17 hours ago

हवस कि ऐसी आग;5वीं कक्षा की छात्रा के साथ दुष्कर्म करना चाहता था आरोपी, मासूम ने शोर मचाया तो हमेशा के लिए कर दिया खामोश

बुलंदशहर|देश मे बलात्कार के मामले थमने का नाम नहीं ले रहा,दरिंदे सबसे ज्यड़ा मासूमो को अपने हवस का शिकार बनाते...

bollywood18 hours ago

बॉलीवुड कि हॉट सन्नी लियोनी हर अंदाज से बढ़ाती है,सोशल मीडिया का तापमान

बॉलिवुड की सबसे हॉट और ग्लैमरस ऐक्ट्रेस सनी लियोनी के बिग बॉस 5′ में आने के बाद लोगों ने उन्हें...

BREAKING19 hours ago

सड़कों के किनारे केबल बिछाए जाने के कार्य में लापरवाही पूर्वक छोड़ दिए जा रहे खुले गड्ढे,लोगों को हो रही परेशानी

चिरमिरी|जनपद पंचायत खड़गवां में सड़कों के किनारे केबल बिछाने का कार्य किया जा रहा है। सड़क किनारे रहने वाले ग्रामीणों...

BREAKING19 hours ago

सरकार के वादे है अधूरे,क्या होंगे कभी पूरे;2016-17 में मिला हुआ आवास अब तक नहीं हो सका पूर्ण

चिरमिरी|ग्राम मेंड्रा में जब सुखदेव को आवास मिलने की बात हुई तो गरीब खुश हो गया। फिर वो दिन भी...

खबरे अब तक

Advertisement
Advertisement