यहाँ पेड़ पर लगा ‘सोना’, किसानों और सरकार के बीच छिड़ी जंग, जानिए क्या है पूरा मामला… – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

यहाँ पेड़ पर लगा ‘सोना’, किसानों और सरकार के बीच छिड़ी जंग, जानिए क्या है पूरा मामला…

Published

on

दक्षिणपूर्व एशिया में एक खास फल होता है- डूरियन। इसका स्वाद जितना शानदार होता है, गंध उतनी ही खराब। इसकी गंध इतनी खराब है कि थाईलैंड, जापान, सिंगापुर और हॉन्ग-कॉन्ग में पब्लिक ट्रांसपोर्ट में इसे ले जाना ही बैन है। बावजूद इसके, इस फल की डिमांड इतनी ज्यादा है कि एक किलो फल की कीमत 2000 रुपये हो सकती है। इसलिए इन्हें ‘पेड़ पर लगा सोना’ तक कहते हैं। अब इसी सोने के पीछे मलेशिया के किसानों और सरकार से समर्थन पाने वाले कंसोर्टियम के बीच जंग छिड़ गई है।
डूरियन की एक खास प्रजाति होती है मुसांग किंग। इसके एक पेड़ से किसान को साल भर में 1000 डॉलर यानी करीब 75 हजार रुपये की कमाई हो सकती है। मलेशिया के राउब शहर को इसका गढ़ कहा जाता है। हालांकि, इंसाइडर साइंस की रिपोर्ट के मुताबिक जुलाई में वन विभाग से 15000 पेड़ काट डाले। रिपोर्ट्स के मुताबिक यहां के डूरियन की मांग चीन में बढ़ गई है जो ज्यादातर फल थाईलैंड से लेता था लेकिन अब उसने मलेशिया से डील की है। इससे इनकी कीमत बढ़ गई है।
अब तक जो सरकार इनकी खेती में दखल नहीं देती थी, वह देने लगी है। दरअसल, ज्यादातर पेड़ सरकारी जमीन पर लगे थे और किसानों का कहना है कि वे अपने खेतों को कानूनी रूप से हासिल करने की कोशिश कई साल से कर रहे हैं, लेकिन उनके आवेदन लटके हुए हैं। सरकार ने भी कभी इसे लेकर सवाल नहीं किया लेकिन किसानों का कहना है कि निर्यात का फायदा देखकर अब उनके रोजगार पर लात मारी जा रही है। इस सबके बीच रॉयल पहान्ग डूरियन ग्रुप से विवाद खड़ा हो गया है। इसका सरकारी कृषि विभाग से समझौता है। इसमें देश के शाही परिवार से भी सदस्य शामिल हैं और खुद सुल्तान की बेटी इसकी अध्यक्ष हैं।

किसानों की मेहनत पर पानी
पिछले साल सरकार ने इसे 5500 एकड़ की जमीन दे दी जबकि यहां पहले से किसानों के एक हजार मूसांग किंग के पेड़ थे। संगठन ने किसानों से कहा कि उनकी जमीन लीज पर दी जा सकती है और इसके लिए एक बार में एक एकड़ के लिए 1400 डॉलर की फीस देनी होगी लेकिन बदले में किसानों को अपनी फसल संगठन को ही करीब 8.6 डॉलर प्रति किलो में बेचनी होगी। किसानों को यह मंजूर नहीं था क्योंकि वे अभी करीब 13 डॉलर प्रति किलो पर अपनी फसल बेच रहे हैं।


Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

 सक्ती6 hours ago

भाजपा ग्रामीण मंडल द्वारा पंडित दीनदयाल उपाध्याय  की जयंती मनाई

सक्ती(चैनल इंडिया)| भारतीय जनता पार्टी ग्रामीण मंडल समिति द्वारा पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती ग्रामीण मंडल सक्ती  के ग्राम पंचायत...

channel india6 hours ago

आबकारी विभाग की में बड़ी कार्रवाई, शराब बनाने की अवैध फैक्ट्रीं का पर्दाफाश

रायपुर(चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में नरदाह विधानसभा रोड स्थित अवैध शराब फैक्ट्री बनाने का राजफाश हुआ है। वहां...

channel india6 hours ago

बंगाल की खाड़ी से आने वाला है एक और बड़ा खतरा, जानिए क्या है पूरा मामला….

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने चेतावनी दी है कि बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का सिस्टम, जो...

 अंबिकापुर7 hours ago

यहाँ शख्स की हत्या कर लाश को क्रेन से लटकाया, VIDEO वायरल…

काबुल. तालिबान के सत्ता में आने के बाद अफगानिस्तान के हालात अब तेजी से बदल रहे हैं. तालिबान ने शरिया...

balod district7 hours ago

छत्तीसगढ़ के VVIP सिटी में रेवेन्यू इंस्पेक्टर के साथ लूट…

दुर्ग.(चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में महिला अधिकारी के साथ लूट की वारदात को अंजाम दिया गया है. लूट...

Advertisement
Advertisement