दिसम्बर की सबसे भारी बरसात, पिछले 12 घंटों में 66 मिमी हुई बारिश – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

दिसम्बर की सबसे भारी बरसात, पिछले 12 घंटों में 66 मिमी हुई बारिश

Published

on

रायपुर(चैनल इंडिया)| चक्रवाती हवाओं की वजह से छत्तीसगढ़ में मंगलवार से हाे रही बरसात, दिसम्बर में अब की सबसे भारी बरसात साबित हो रही है। सबसे अधिक वर्षा रायपुर में दर्ज हुई है। यहां बरसात का एक नया रिकॉर्ड बना है। मौसम विभाग के रिकॉर्ड में 9 दिसम्बर 2010को 24 घंटे के दौरान रायपुर में 64.1 मिलीमीटर बरसात का रिकॉर्ड था। मंगलवार शाम से बुधवार सुबह 8.30 बजे तक ही यहां 66 मिलीमीटर वर्षा रिकॉर्ड हो चुकी है। बरसात के आसार अब भी बने हुए हैं।

मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी बरसात के आंकड़़ों के मुताबिक बुधवार सुबह 8.30 बजे तक रायपुर केंद्र पर 66 मिमी बरसात दर्ज हुई। वहीं माना हवाई अड्‌डे के पास 50 और कृषि विश्वविद्यालय के पास लाभांडी में 52 मिमी बरसात मापी गई है। बिलासपुर में 20, पेण्ड्रा में 25 और अम्बिकापुर में 22.8 और राजनांदगांव में 53 मिमी बरसात हुई है। कोरिया, जशपुर, कोरबा, कांकेर, नारायणपुर, दंतेवाड़ा, महासमुंद, बीजापुर और धमतरी जिलों में भी सामान्य से अधिक बरसात हुई है।

रायपुर, धमतरी, बालोद, रायगढ़, सूरजपुर जैसे दर्जन भर जिलाें में अब भी बरसात जारी है। मौसम विभाग ने धमतरी, गरियाबंद, महासमुंद, बालोद, राजनांदगांव में बादलों की गरज के साथ तेज वर्षा की संभावना जताई है। रायपुर सहित मध्य भाग के अधिकांश जिले बुधवार की बरसात से प्रभावित होंगे। एक-दो स्थानों पर आकाशीय बिजली और ओला गिरने की भी आशंका जताई जा रही है। जिन क्षेत्रों में सुबह आसमान थोड़ा साफ रहा या बरसात नहीं हुई वहां घना कोहरा छा गया। आसमान साफ होने के बाद कोहरा अधिक घना होगा।

तापमान गिरा, अब कंपकपाएगी ठंड
बरसात की वजह से अधिकतम और न्यूनतम तापमान कम हुआ है। हालांकि बादलों की वजह से न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक बना हुआ है। रायपुर का न्यूनतम तापमान 16.6 डिग्री सेल्सियस रहा। यह मंगलवार की तुलना में करीब एक डिग्री सेल्सियस कम है। लेकिन अभी भी सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस अधिक बना हुआ है। अम्बिकापुर में न्यूनतम तापमान 13.2 डिग्री सेल्सियस मापा गया। यह एक दिन पहले के तापमान से 2 डिग्री और सामान्य से 4 डिग्री अधिक है। मौसम साफ होने के बाद ठंड बढ़ने के आसार हैं।

धान खरीदी प्रभावित, केंद्रों में धान भीगा
भारी बरसात की वजह से धान की सरकारी खरीदी प्रभावित हुई है। गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही जैसे कई जिलों में आज सरकारी खरीदी को रोक दिया गया है। वहीं प्रदेश भर के कई हिस्सों में धान खरीदी और संक्रहण केंद्रों में रखे धान के भीग जाने की खबर आ रही है। इसकी वजह से नुकसान बढ़ सकता है। सरकार ने अधिकारियों को धान को बरसात से बचाने के उपाय करने के निर्देश दिए हैं।

खेतों में भी बर्बाद हुई किसान की मेहनत
प्रदेश के कई क्षेत्रों में पछेती किस्मों के धान की कटाई अब भी जारी है। धान की मिजाई से पहले किसान उसे काटकर गट्‌ठरों को खेत में ही छोड़ देते हैं। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि धान सूख जाए और मिजाई में सभी दाने आसानी से छूट जाएं। बरसात के सीजन में भारी बरसात से कई क्षेत्रों में खेत में पानी जमा हो गया है। इसकी वजह से खेत में रखी धान की फसल डूब गई। इसकी वजह से किसानों का नुकसान भी बढ़ गया है। फल-सब्जियों की खेती को भी ओलों और भारी बरसात से नुकसान पहुंचा है।

 

Advertisment

Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING4 hours ago

रायपुर बना मेट्रोसिटी के बदमाशों का अड्डा, जानें पूरा मामला

रायपुर(चैनल इंडिया)। राजधानी रायपुर अब मेट्रोसिटी के बदमाशों का अड्डा बन रहा है। आज मुंबई पुलिस ने दबिश देकर तीन...

BREAKING4 hours ago

छत्तीसगढ़ में किसानों को बड़ी राहत, 7 फरवरी तक धान खरीदेगी सरकार, मुख्यमंत्री ने की तारीख बढ़ाने की घोषणा

रायपुर(चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ में सरकार ने किसानों को बड़ी राहत दी है। सरकार अब न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सात फरवरी...

BREAKING6 hours ago

रायपुर में दिल्ली की तर्ज पर ट्रैक्टर मार्च करेंगे किसान

रायपुर(चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ के नवा रायपुर में आंदोलन कर रहे प्रभावित किसानों को सूबे के मंत्रियों ने चर्चा के लिए...

BREAKING6 hours ago

Weather Alerts: प्रदेश के इन हिस्सों में आज गरज-चमक के साथ बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

रायपुर(चैनल इंडिया)। छत्तीसगढ़ में एक बार फिर आज मौसम में बदलाव के आसार है। कई हिस्सों में गरज चमक के...

BREAKING7 hours ago

नक्सलियों ने फिर दिया घटना को अंजाम,सडक़ निर्माण में लगी 3 गाडिय़ां जलाईं, मजदूरों को बनाया बंधक, हिदायत देकर छोड़ा

बीजापुर(चैनल इंडिया)। यहां से करीब 20 किलोमीटर दूर बीजापुर थाना क्षेत्र के चेरकंटी गांव में नक्सलियों ने सडक़ निर्माण में...

Advertisement
Advertisement