Health Tips: हड्डियों को कमजोर कर रही आपकी ये आदतें, जल्द सुधरें, वरना…. – Channelindia News
Connect with us

channel india

Health Tips: हड्डियों को कमजोर कर रही आपकी ये आदतें, जल्द सुधरें, वरना….

Published

on

रायपुर(चैनल इंडिया)। आजकल कम उम्र में ही लोगों की हड्डियां कमजोर होती जा रही है, जिसके कारण ऑस्ट‍ियोपोरोसिस रोग का खतरा भी बढ़ जाता है। लोगों को लगता है कि इसकी वजह भोजन में कैल्शियम की कमी है जबकि ऐसा नहीं है। सिर्फ कैल्शियम की कमी ही नहीं बल्कि आपकी रोजमर्रा की कुछ आदतें भी हड्डियों को कमजोर बना देती हैं और हम आपको उन्हीं के बारे में बताएंगे।

जानिए कम उम्र में क्यों कमजोर होती जा रही हैं लोगों की हड्डियां:

  • अगर आपको भी धूम्रपान की लत लग चुकी है तो संभल जाए क्योंकि स्मोकिंग से बोन्स टिशू व हड्डियों के घनत्व को नुकसान पहुंचता है, जिससे हड्डियां धीरे-धीरे कमजोर होने लगती है।
  • शराब शरीर में कैल्शियम की कमी को अवशोषित कर लेती है, जिससे वो हड्डियों को नहीं मिल पाता। ऐसे में अधिक शराब पीने से शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी नहीं हो पाती और हड्डियां कमजोर होने लगती है।
  • आजकल लोगों के लिए इतनी सुविधाएं बन चुकी हैं कि फिजिकल एक्टिविटी ना के बराबर होती है। मगर, आप शायद यह नहीं जानते कि शारीरिक एक्टिविटी में कमी हड्डियों में कमजोरी का कारण भी नहीं सकती है इसलिए रोजाना एक्सरासइज जरूर करें। साथ ही ऑफिस में भी लिफ्ट की बजाए सीढ़ियों का इस्तेमाल अधिक करें।
  • सिरदर्द, पेट दर्द, बुखार, सर्दी खांसी के लिए अक्सर लोग बिना डॉक्टरी सलाह से ही दवा ले लेते हैं। मगर, अधिक दवाइयों का सेवन ना सिर्फ लिवर को नुकसान पहुंचाता है बल्कि इससे हड्डियां भी कमजोर हो जाती है।
  • कुछ लोग खाने में ज्यादा नमक खाना पसंद करते है लेकिन इससे हड्डियां समय से पहले ही कमजोर हो सकती है। दरअसल, नमक शरीर में कैल्शियम को अवशोषित कर देता है, जिससे वो यूरिन के रास्ते बाहर निकल सकता है।
  • अगर शरीर में कैल्शियम की कमी है तो डाइट में आंवला, दूध, जीरा, लहसुन, अदरक, अश्वगंधा, दही, अंडे, नट्स, मूंगफली, अखरोट, हरी सब्जियां, सालमन और सार्डिन मछली लें। इसके अलावा आप डॉक्टर की सलाह से कैल्शियम की टैबलेट्स भी ले सकते हैं।
इसे भी पढ़े   दोपहर में 12 साल की लड़की के दादा का अंतिम संस्कार, रात में चाचा ने किया रेप

 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

R.O. No. 11359/53

CG Trending News

channel india7 hours ago

गरिमापूर्ण तरीके से मनाया जाएगा गणतंत्र दिवस, कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए आयोजित होंगे कार्यक्रम

कवर्धा। गणतंत्र दिवस 26 जनवरी 2021 के मुख्य ध्वाजारोहण समारोह आयोजन कवर्धा के पीजी कॉलेज आचार्य पंथ गृंधमुनी नाम साहेब...

channel india7 hours ago

श्रीराम मंदिर निधि समर्पण अभियान में बढ़ चढ़कर सहयोग करें : चंद्रशेखर साहू

गरियाबंद। ग्राम पंचायत श्यामनगर में श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए निधि समर्पण अभियान की शुरुआत की गई जिसमें पूरे ग्रामवासियों...

channel india7 hours ago

छतीसगढ़ राज्य गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष राजेश्री महन्त जी महाराज का जिला धमतरी एवं कांकेर प्रवास

रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्य गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष राजेश्री डॉक्टर महन्त रामसुन्दर दास जी महाराज पीठाधीश्वर श्री दूधाधारी मठ रायपुर...

channel india7 hours ago

कवर्धा शहर के झुग्गी बस्ती ट्रांसपोर्ट नगर में ओपन हॉउस कार्यक्रम आयोजित

कवर्धा। भारत सरकार मंत्रालय महिला एवं बाल विकास विभाग नई दिल्ली एंव चाइल्ड लाइन इंडिया फाउंडेशन के सहयोग से आस्था...

channel india7 hours ago

शर्मनाक: माँ ने अपने ही नवजात को कुल्हाड़ी से कई टुकड़ों में काटा, फिर दौड़ी अस्पताल…

भोपाल: मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में एक ऐसी घटना सामने आई है, जिसने सबका दिल दहला दिया हैं। दरअसल, अशोक...

खबरे अब तक

Advertisement
Advertisement