Health Tips: इन 8 उपायों से रखें सीटिंग जॉब वाले अपना ख्याल – Channelindia News
Connect with us

channel india

Health Tips: इन 8 उपायों से रखें सीटिंग जॉब वाले अपना ख्याल

Published

on

रायपुर(चैनल इंडिया)। सीटिंग जॉब करने वाले लोग घंटों तक एक ही जगह पर बैठे रहते हैं। मगर इस तरह एक ही पोजिशन में काफी देर तक रहने से सेहत को नुकसान झेलना पड़ सकता है। इससे वजन बढ़ने के साथ डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, ऑस्टियोपोरोसिस यानी हड्डियों से जुड़ी बीमारी आदि होने का खतरा बढ़ता है। ऐसे में अगर आप भी डेस्क जॉब करते हैं तो हम आपको कुछ खास टिप्स बताते हैं, जिसे फॉलो करके आप अपनी सेहत का बखूबी ख्याल रख सकती है।

  • ऑफिस में काम करने वाले लोगों को घंटों कुर्सी पर बैठना पड़ता है। ऐसे में कमर व गर्दन से जुड़ी परेशानियां हो सकती है। इसके लिए इस बात का खास ध्यान रखें कि आपका टेबल ऊंचा हो। इससे आपके बैठने की पोजिशन सही रहेगी। साथ ही बीमारियों से बचाव रहेगा।
  • लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठकर काम करने से सेहत खराब हो सकती है। ऐसे में जरूरी है कि काम में हर घंटे ब्रेक लें। आप इस दौरान स्ट्रेचिंग और वॉकिंग कर सकते है। इससे आपके शरीर को आराम मिलेगा।
  • आजकल तो हर किसी का काम कंप्यूटर पर ही हो गया है। ऐसे में काम से ब्रेक लेकर आंखों को आराम दें। इसके लिए अपनी आंखों को थोड़ी देर के लिए बंद करें। आप चाहे तो पानी से इसे धो भी सकती है। इसके अलावा अपनी हथेलियों को 30 सेकेंड के लिए आंखों पर रखें।
  • कुर्सी पर बैठने का तरीका भी सेहत को सुधारने व बिगाड़ने का काम करता है। इसलिए इस बात का खास ध्यान रखें कि कुर्सी पर बैठने पर आपकी रीढ़ की हड्डी एकदम सीधी हो। कंधे आगे की ओर झुके नहीं बल्कि पीछे की ओर हो। इसके अलावा पैरों को हवा में रखने की जगह पूरा पंजा जमीन पर टिका कर रखें। इससे आपको काम करने में आसानी होगी। साथ ही आप सेहतमंद रहेंगे।
  • शरीर को पूरी नींद मिलने से ही चुस्ती व फुर्ती आती है। साथ ही काम करने पर थकावट महसूस नहीं होती है। ऐसे में रोजाना 7-8 घंटों की नींद लें।
  • खुद को फिट एंड फाइन रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं। आप अपने डेस्क के पास पानी की बोतल रख सकती है। इससे शरीर हाइड्रेट होने के साथ एनर्जेटिक रहेगा।
  • सेहतमंद रहने के लिए डाइट का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। ऐसे में खाने में प्रोटीन, विटामिन्स, एंटी-ऑक्सीडेंट आदि चीजों को शामिल करें। इसके लिए रोजाना ताजे फल, हरी सब्जियां, दलिया, दाल, सूखे मेवे, सूरजमूखी के बीज, चिया सीड्स, विटामिन-सी से भरपूर चीजों को शामिल करें। साथ ही ज्यादा मसालेदार, जंक फूड व अल्कोहल का सेवन करने से बचें।
  • अगर आपके पास योगा या एक्सरसाइज करने का समय नहीं है तो इसके लिए आप वॉकिंग कर सकती है। आप सुबह-शाम 15-15 मिनट तक सैर कर सकती है। इसके अलावा लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करना भी सही रहेगा।
इसे भी पढ़े   प्रेमी डॉक्टर के साथ पकड़ी गई पत्नी तो पति के प्राइवेट पार्ट पर डाल दिया तेजाब,प्रेमी और महिला को पुलिस ने लिया हिरासत में
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING2 hours ago

कर्मवीर;हर हाथ को मिला काम, दिव्यांग बंशीलाल और उसके परिवार को मिला 116 दिन से अधीक का रोजगार,चेहरे में आई खुशहाली

कवर्धा| जीवन में अगर हौसला हो और उस पर कुछ करने का मौका मिले तो शारीरीक कमजोरी भी कभी आड़े...

BREAKING2 hours ago

पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत किसानो के खाते मे ट्रांसफर होगी 4000 रुपए तो जल्द कराए रजिस्ट्रेशन

देश के किसानो की सहायता के लिए देश मे कई स्कीम चलती है जिसमे से एक . पीएम किसान सम्मान...

BREAKING2 hours ago

सड़क दुर्घटना में भूतपूर्व सरपंच की मौके पर हुई मौत

दल्लीराजहरा|डौंडी ब्लाक के ग्राम पंचायत चिखली के भूतपूर्व सरपंच कोमल सिंह कुंजाम की सड़क दुर्घटना में मौके पर ही मौत...

BREAKING3 hours ago

लोगों को जगाने के लिये”, महिलाओं का जागृत होना जरुरी- संगीता नायर

दल्लीराजहरा|जिला कांग्रेस कमेटी की उपाध्यक्ष संगीता नायर ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर अपना विचार व्यक्त करते हुए कहा...

BREAKING4 hours ago

पूर्व मुख्यमंत्री ने वर्तमान मुख्यमंत्री से आपराधिक मामले-मां-बेटी की हत्या और पाटन में एक ही परिवार के 5 लोगों की हत्या पर पूछा सवाल और कहा यह कैसा छत्तीसगढ़ गढ़ रहे भूपेश बघेल जी

छत्तीसगढ़|प्रदेश मे एक बार फिर से दो दिग्गज राजनेता सुर्खियों पर है,प्रदेश मे बड़ रही आपराधिक मामलो पर पूर्व मुख्यमंत्री...

खबरे अब तक

Advertisement
Advertisement