Health Tips : क्या आप जिंदगी भर रहना चाहते हैं फिट और हेल्दी, बस कर लें ये 5 काम – Channelindia News
Connect with us

channel india

Health Tips : क्या आप जिंदगी भर रहना चाहते हैं फिट और हेल्दी, बस कर लें ये 5 काम

Published

on

हर कोई यह चाहता है कि वह अधिक से अधिक उम्र तक फिट रहे और बीमारियों से दूर रहे. यह संभव भी है अगर आप अपने लाइफस्टाइल (Lifestyle) में कुछ हेल्दीर (Healthy) आदतों को शामिल करें और बुरी आदतों से दूरी बना लें. विशेषज्ञ कहते आए हैं कि अगर आप रोज व्यालयाम आदि करते रहें और पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करें तो आप अधिक दिनों तक हेल्दीक और फिट रह सकते हैं. लेकिन भागदौड़ भरी इस जिंदगी में हेल्दी रहना और शरीर को फिट रखने के लिए अतिरिक्त समय निकालना हर किसी के लिए संभव नहीं हो पाता है . तनाव और घर के अंदर रहने की मजबूरी ने लोगों को और भी मानसिक रूप से बीमार बनाने काम शुरू कर दिया है. ऐसे में हम फिट रहने के लिए कुछ बातों को अगर अपने लाइफस्टाइल में शामिल करें तो हम लंबी उम्र तक सेहतमंद रह सकते हैं. तो आइए जानते हैं उन आदतों के बारे में जिसे अपनाकर हम लाइफटाइम हेल्दीं और फिट रह सकते हैं.

1.खाली पेट चाय की जगह भरपूर पानी पीना
अधिकतर लोग सुबह उठकर चाय या कॉफी पीना पसंद करते हैं. लेकिन अगर आप सुबह उठते ही एक बड़े ग्लास से पानी पिएं तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद होगा. दरअसल पूरी रात सोने के बाद शरीर पूरी तरह डिहाइड्रेटेड रहता है और खाली पेट जब शरीर में चाय कॉफी जाती है तो इसका हमारे शरीर को अधिक नुकसान उठाना पड़ता है. ऐसे में अगर आप सुबह उठकर पानी पीने की आदत डालते हैं तो बॉडी को एनर्जी तो मिलेगी ही, आपका दिमाग और किडनी भी बेहतर तरीके से काम कर पाएगा.

2.नाश्ते में लें भरपूर प्रोटीन
कहा जाता है कि नाश्ताे हमेशा राजा की तरह करना चाहिए और डिनर हमेशा भिखारी की तरह. जी हां, सुबह की शुरुआत अगर आप बेहतर और पौष्टिकता से भरे भोजन से करें तो आप दिनभर फिट और उर्जावान महसूस करेंगे. ऐसे में में नाश्ते में प्रोटीन का सेवन जरूर करें. नाश्ते में जब आप प्रोटीन लेते हैं तो ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है, शरीर को एनर्जी मिलती है, जल्दी भूख नहीं लगती और मूड भी अच्छा रहता है. यही नहीं आप वजन को भी नियंत्रित रख पाते हैं.

3.रोज एक फल जरूरी
यह आदत डालें कि दिनभर में कम से कम एक फल जरूर खाएं. आप इसे स्नैभक्सि की तरह प्रयोग कर सकते हैं. हर दिन अगर आप फल खाते हैं तो शरीर को जरूरी फाइबर, विटामिन, मिनरल्स मिलते हैं जिससे पाचन और सेहत दोनों अच्छा रहता है.

4.सीढ़ियों का करें प्रयोग
एक शोध के अनुसार अगर आप दिन में तीन बार 20 सेकंड में 60 सीढ़ियां चढ़ते हैं तो इससे कार्डियो फिटनेस 5 प्रतिशत तक बढ़ जाती है. कार्डियो फिटनेस आपके ओवर ऑल फिटनेस के लिए सबसे जरूरी है. इससे दिल की बीमारी का खतरा भी कम करता है और मसल्से मजबूत रहते हैं.

5.ग्रीन टी का करें सेवन
अगर आप दिनभर में चाय कॉफी की जगह ग्रीन टी का सेहत करते हैं तो इससे आपको काफी फायदा मिल सकता है. यह हार्ड डिजीज को भी दूर रखता है और भरपूर एंटीऑक्सी डेंट गुण होने से यह कई समस्या.ओं को ठीक करता चलता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Channelindia.News इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

 


Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING3 mins ago

दूध पीने की जिद कर रहा था बच्चा,मां ने जमीन पर दिया पटक, मौत

कोरबा(चैनल इंडिया)। बालको थाना क्षेत्र के अंतर्गत एक मां ने अपने ढाई साल के मासूम बच्चे को मौत के घाट...

 अंबिकापुर4 mins ago

यहाँ पटाखा गोदाम में जोरदार ब्लास्ट, 3 लोगों की मौत, 4 घायल

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में गुरुवार को एक पटाखों के गोदाम में ब्लास्ट की खबर सामने आई है. इस हादसे...

BREAKING40 mins ago

Air Pollution : WHO ने AQI गाइडलाइंस में किया संशोधन, इन शहरों की बढ़ी टेंशन

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा पिछले 16 साल में पहली बार बीते बुधवार (22 सितंबर) को हवा की गुणवत्ता की...

BREAKING58 mins ago

रायपुर से भिलाई तक सड़क पर गड्ढे ही गड्ढे, ‘सुंदरियों’ ने किया कैटवॉक और डांस

रायपुर(चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले के भिलाई में खराब सड़कों के खिलाफ महिलाओं ने पावर हाउस में अनोखा विरोध...

 अंबिकापुर1 hour ago

लिफ्ट देकर चार बदमाशों ने बाप-बेटे से की लूटपाट, पीड़ितो का आरोप दर्ज नहीं की गई शिकायत

नोएडा थाना सेक्टर-39 क्षेत्र के महामाया फ्लाईओवर से एक कार में लिफ्ट देकर चार बदमाशों ने बाप-बेटे के साथ मारपीट...

Advertisement
Advertisement