आपने कभी सोचा है चूहा हर चीज को क्यों कुतरता है? चूहा कुतरना बंद कर दे तो क्या होगा – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

आपने कभी सोचा है चूहा हर चीज को क्यों कुतरता है? चूहा कुतरना बंद कर दे तो क्या होगा

Published

on

चूहे के दांत इतने मजबूत होते हैं कि वे सीमेंट से बनी दीवार, जमीन और अन्य चीजें भी कुतर देते हैं. ऐसे में पेपर, कपड़े, लकड़ी जैसी चीजों को कुतरना चूहों के लिए बाएं हाथ का खेल है. यूं तो चूहों को भगवान गणेश की सवारी माना जाता है. इसके बावजूद हम सभी अपने घरों में चूहों की मौजूदगी को बिल्कुल भी पसंद नहीं करते हैं. घरों में चूहों की मौजूदगी को पसंद न करने के पीछे कई बड़े कारण भी है. घरों में जगह-जगह घूमने वाले चूहे, नालियों और अन्य गंदी जगहों में भी घूमते हैं. घरों में घूमने वाले चूहे जगह-जगह गंदगी करते हैं. इसके अलावा चूहों को नापसंद करने की सबसे बड़ी वजह है कि ये घर के किसी भी सामान को कुतर कर खराब कर देते हैं अब चाहे वह आपके घर में रखे 2000 रुपये के नोट ही क्यों न हो? इतना ही नहीं, कई बार तो चूहे हमारे कई कीमती सामान को भी कुतर देते हैं.

चूहों को लेकर इस बड़े सवाल पर ध्यान नहीं देते ज्यादातर लोग:
अब यहां एक हैरान कर देने वाली बात ये है कि चूहे जिन चीजों का नुकसान करते हैं, वे उसे खाते तो नहीं हैं. लेकिन वे ऐसा करते क्यों हैं? हां, अगर वे नोट खाते, कपड़े खाते, लकड़ी का सामान खाते या कुछ भी ऐसी चीज खाते तो एक बार को समझ में आता कि वे कुतर रहे हैं. लेकिन जब चूहे ये सब चीजें खाते ही नही हैं तो इसे कुतरते क्यों हैं? ये एक बड़ा सवाल है और ज्यादातर लोग इस ओर ध्यान ही नहीं देते जबकि कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इस सवाल का जवाब ढूंढते रहते हैं. अगर आप भी ऐसे ही लोगों में से हैं, जो इस सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो आज हम यहां आपकी सारी शंकाएं दूर कर देंगे.
ये है चूहों के दांत की सबसे खास बात:
हम इंसान और चूहों के दांत में एक बहुत बड़ा अंतर होता है. इंसान के दांत एक समय पर आकर बढ़ना बंद हो जाते हैं. यानी, एक निश्चित समय के बाद इंसान के दांतों के आकार में किसी भी तरह का बदलाव नहीं होता है. लेकिन चूहों के दांत हमारे दांतों के मुकाबले काफी अलग होते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि चूहों के दांत हमेशा बड़े होते रहते हैं और यही वजह है कि वे अपने दांतों के आकार को काबू में रखने के लिए अलग-अलग चीजें कुतरते रहते हैं. यदि चूहे अपने दांतों का इस्तेमाल सिर्फ खाना खाने के लिए करेंगे और इन चीजों को नहीं कुतरेंगे तो उनके दांत इतने बड़े हो जाएंगे कि वे अपना मुंह भी बंद नहीं कर पाएंगे.
सीमेंट से बनी दीवार और जमीन भी खोद देते हैं चूहे:
चूहे के दांत इतने मजबूत होते हैं कि वे सीमेंट से बनी दीवार, जमीन और अन्य चीजें भी कुतर देते हैं. ऐसे में पेपर, कपड़े, लकड़ी जैसी चीजों को कुतरना चूहों के लिए बाएं हाथ का खेल है. आपको बताते चलें कि अलग-अलग चीजों को कुतरने की वजह से ही चूहे के दांत हमेशा घिसते रहते हैं और इसी वजह से उनके दांत बड़े नहीं हो पाते हैं. तो अब आप समझ ही गए होंगे कि आपके घर में घूमने वाले चूहे आपके सामान को क्यों कुतर कर खराब कर देते हैं.

 

 


Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING1 min ago

इस राज्य में अब स्पा सेंटर के बंद कमरों में आप नहीं करा पाएंगे मसाज

नई दिल्ली(चैनल इंडिया)। फिजियोथेरेपी, एक्यूप्रेशर या व्यावसायिक चिकित्सा डिग्री, डिप्लोमा प्रमाण पत्र के बगैर अब स्पा सेंटरों में यूं ही...

BREAKING8 mins ago

दूध पीने की जिद कर रहा था बच्चा,मां ने जमीन पर दिया पटक, मौत

कोरबा(चैनल इंडिया)। बालको थाना क्षेत्र के अंतर्गत एक मां ने अपने ढाई साल के मासूम बच्चे को मौत के घाट...

 अंबिकापुर10 mins ago

यहाँ पटाखा गोदाम में जोरदार ब्लास्ट, 3 लोगों की मौत, 4 घायल

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में गुरुवार को एक पटाखों के गोदाम में ब्लास्ट की खबर सामने आई है. इस हादसे...

BREAKING46 mins ago

Air Pollution : WHO ने AQI गाइडलाइंस में किया संशोधन, इन शहरों की बढ़ी टेंशन

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा पिछले 16 साल में पहली बार बीते बुधवार (22 सितंबर) को हवा की गुणवत्ता की...

BREAKING1 hour ago

रायपुर से भिलाई तक सड़क पर गड्ढे ही गड्ढे, ‘सुंदरियों’ ने किया कैटवॉक और डांस

रायपुर(चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले के भिलाई में खराब सड़कों के खिलाफ महिलाओं ने पावर हाउस में अनोखा विरोध...

Advertisement
Advertisement