Hair Care Tips: सिल्की और मुलायम बालों के लिए आजमाएं ये नुस्खे… – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

Hair Care Tips: सिल्की और मुलायम बालों के लिए आजमाएं ये नुस्खे…

Published

on

हम सभी चाहते हैं कि हमारे बाल मुलायम और रेशमी हों. लेकिन कई कारणों के चलते बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं. सुंदर, मजबूत और मुलायम बाल  न केवल हमारी सुंदरता में चार चांद लगाते हैं, बल्कि हमारे आत्मविश्वास को भी बढ़ाते हैं. ऐसे आप प्राकृतिक

उपचार आजमा सकते हैं.
प्राकृतिक उपचार हमेशा हमारी त्वचा और बालों की समस्याओं के लिए सबसे अच्छा काम करते हैं. मुलायम और रेशमी बालों को वापस पाने के लिए आप कौन से घरेलू उपचार आजमा सकते हैं आइए जानें.
सिल्की और मुलायम बालों के लिए घरेलू नुस्खे

गर्म तेल की मालिश

एक कटोरी में 1-2 बड़े चम्मच जैतून का तेल, बादाम का तेल और नारियल का तेल लें. इन्हें आपस में मिलाएं और तेल के मिश्रण को हल्का गर्म करें. इस तेल के मिश्रण से अपने बालों और स्कैल्प की मालिश करें. अपने बालों को एक नम, गर्म तौलिये से ढकें और 30-45 मिनट तक ऐसे ही इसे रहने दें. इसके बाद एक माइल्ड शैम्पू से धो लें.

शिया बटर का इस्तेमाल करें

एक बाउल में 1-2 टेबल स्पून शिया बटर लें. डबल बॉयलर की मदद से इसे अच्छे से पिघला लें. आंच से उतार लें और थोड़ा ठंडा होने दें. बहुत लंबा इंतजार न करें नहीं तो ये एक बार फिर जम जाएगा. पिघला हुआ शिया बटर बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक पूरे बालों पर लगाएं. कुछ मिनटों के लिए अपनी उंगलियों से बालों की जड़ों की धीरे से मालिश करें. इसे 30 से 45 मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद माइल्ड शैम्पू से धो लें. क्षतिग्रस्त बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप इसका इस्तेमाल सप्ताह में एक बार कर सकते हैं.

शहद और दही हेयर मास्क

आधा कप सादा और ताजा दही लें और इसमें 2 चम्मच शहद मिलाएं. एक साथ मिलाएं और परिणामी मिश्रण को हेयर मास्क के रूप में लगाएं, बालों के हर स्ट्रैंड को जड़ों से सिरे तक ढकें. अपनी उंगलियों से स्कैल्प की अच्छी तरह से मालिश करें और मास्क को 30-40 मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद माइल्ड शैम्पू से धो लें. इसका इस्तेमाल आप सप्ताह में एक या दो बार कर सकते हैं.

बनाना हेयर मास्क

एक पका हुआ केला लें और इसका छिलका हटा दें. पके केले को उंगलियों या कांटे की मदद से मैश कर लें. मसले हुए केले को पूरे बालों में लगाएं, जड़ से सिरे तक ढकें. 30-40 मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद इसे माइल्ड शैम्पू से धो लें. सप्ताह में एक या दो बार इसे दोहराएं.

 

Advertisment

Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING28 mins ago

यहां के कलेक्टर ने ध्वनि विस्तारक यंत्रों पर लगाया प्रतिबंध

धमतरी(चैनल इंडिया)। छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकायों के उप निर्वाचन 2021 सम्पन्न कराने के लिए घोषित कार्यक्रम को...

BREAKING57 mins ago

कांग्रेस नेता ने खड़ी फसलो पर चलवाई JCB किसानों में दिखा आक्रोश…

जबलपुर(चैनल इंडिया)। प्रदेश की संस्कारधानी जबलपुर में कांग्रेस नेता जितेन्द्र अवस्थी की दबंई सामने आई है। किसानों पर अवैध कब्जा...

BREAKING2 hours ago

CM योगी ने विपक्ष पर किया हमला, कहा-जिन्ना के अनुयायी नहीं समझेंगे गन्ने की मिठास…

गोंडा. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को गोंडा जिले में 450 रुपये करोड़ की लागत से 65.61...

BREAKING2 hours ago

बड़ी कामयाबी: छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण की दिशा में देश में अव्वल

रायपुर (चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ ने वायु, जल प्रदूषण, ठोस कचरे के प्रबंधन और वनों के संरक्षण और संवर्धन की दिशा...

BREAKING2 hours ago

पत्नी के सामने घर में घुसकर पुलिसकर्मी की हत्या, आरोपी फरार…

जगदलपुर (चैनल इंडिया)| बीजापुर जिले में अज्ञात लोगों ने भैरमगढ़ थाना में पदस्थ सहायक आरक्षक की हत्या कर दी है।...

Advertisement
Advertisement