ग्रीन एक्शन वीक अभियान 2021 स्टेक होल्डर कार्यशाला सम्पन्न – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

ग्रीन एक्शन वीक अभियान 2021 स्टेक होल्डर कार्यशाला सम्पन्न

Published

on

कवर्धा(चैनल इंडिया)|गत दिवस अनमोल फाउंडेशन द्वारा कट्स इंटरनेशनल जयपुर के सहयोग ग्रीन एक्शन वीक अभियान के तहत शेयरिंग कम्युनिटी कार्यक्रम के अनुभवों को साझा करने हेतु होटल मयूरा रायपुर में एक दिवसीय स्टेक होल्डर कार्यशाला का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए अनमोल फाउंडेशन के निदेशक श्री संजयशर्मा  ने अतिथियों का गुलदस्ता देकर स्वागत करते हुए ग्रीन एक्शन वीक अभियान 2021 तथा शेयरिंग कम्युनिटी कार्यक्रम के बारे में विस्तार से चर्चा करते हुए, ठोस अवशिष्ट प्रबंधन, पेपर बैग, किचन वेस्ट प्रबंधन, ई वेस्ट प्रबंधन, प्लास्टिक के प्रयोग को बंद करने के सम्बंध में जानकारी देते हुए बताया की इस अभियान से लोग जुड़कर अब घरेलू कचरों का अलग तरह से प्रबंधन करने लगे है ।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल की उपाध्यक्ष  चित्रलेखा साहू  ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि शेयरिंग कम्यूनिटी हमारी पारम्परिक परम्परा है। ग्रामीण क्षेत्रों में आज भी हमारे लोग जरूरत की चीजों को आपस मे एक दूसरे से लेकर काम चलाते है जिससे आपसे भाईचारा भी बना रहता है खपत पर नियंत्रण भी रहता है । लोग जरूरत के हिसाब से ही खरीददारी करते है । यह सिर्फ शहरों में ही है जहां लोग आवश्यकता से अधिक समान की खरीदारी करते है ।
कार्यक्रम में भिलाई स्टील प्लांट के पूर्व जनरल मैनेजर  वेंकट सुब्रमण्यम ने इंडस्ट्री में हो रहे रोजाना खनिज की खपत पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि अब प्लांट में भी नए तकनीक की मदद से कम खपत में उत्पादन लेने का प्रयास किया जा रहा है। इंडस्ट्री में बेकार सामानों को पुनः उपयोग पर कार्य किया जा रहा है । हेल्पेज इंडिया के राज्य प्रमुख  शुभांकर विस्वास ने शेयरिंग कम्युनिटी का प्रयोग पुनः किया जाना जरूरी है जिससे पर्यावरणीय परिवर्तनों को कम किया जा सके व आने वाली पीढ़ी के भविष्य को सुरक्षित किया जा सकें।
एम एस के पी पी की अध्यक्ष हेमलता साहू  ने ने जैविक खेती को बढ़ावा देने व उनके द्वारा किए जा रहे प्रयासों के अनुभवों को साझा किया गया । जनहित संस्थान के निदेशज रोहित पाटिल पर्यावरण संरक्षण के साथ आजीविका को भी कैसे सुरक्षित रखते हुए महिलाएं आगे बढ़ रही है उन अनुभवों को रखा । कार्यक्रम में जीपीआरएस की निदेशक गायत्री सिंह, ग्रीन आर्मी के अध्यक्ष पुरुषोत्तम चंद्राकर, आई एस एस एस से प्रेमानन्द ने अपने अनुभवों को साझा किया ।
कार्यक्रम में राज्य में कार्यरत विभिन्न स्वैच्छिक संस्थाओं व समुदाय आधारित संगठनों के प्रतिनिधि शामिल हुए ।
कार्यक्रम का संचालन व आभार प्रदर्शन संजयशर्मा जी द्वारा किया गया ।

Advertisment

Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING8 hours ago

भाजपा जिला संगठन में नेतृत्व परिवर्तन होना चाहिए: संतु दास

बीजापुर(चैनल इंडिया)|भाजपा संगठन में अन्तकर्लह और बयानबाजी सोशल मीडिया में जोरो पर बढ़ता जा रहा है ठंडी के मौसम राजनीति...

BREAKING9 hours ago

ISRO दे रहा है फ्री ऑनलाइन कोर्स करने का मौका, जानिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन…

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन  छात्रों के लिए एक फ्री ऑनलाइन कोर्स की पेशकश कर रहा है. 12-दिवसीय पाठ्यक्रम ‘देहरादून स्थित...

BREAKING10 hours ago

वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा- देश की अर्थव्यवस्था विकास के स्थिर पथ पर है, GDP संख्या उत्साजनक होगी…

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण  ने आज की साझेदारी में शनिवार को आयोजित एचटी लीडरशिप समिट में कहा कि...

BREAKING10 hours ago

गोदावरी पावर एंड इस्पात लिमिटेड अब “ग्रेट प्लेस टू वर्क” -प्रमाणित

रायपुर(चैनल इंडिया)| गोदावरी पावर एंड इस्पात लिमिटेड (हीरा ग्रुप की इकाई ) अब “ग्रेट प्लेस टू वर्क” से प्रमाणित है।...

BREAKING10 hours ago

कमजोर पड़ा चक्रवात ‘जवाद’, छग में टला बारिश का खतरा

रायपुर(चैनल इंडिया)| समुद्री चक्रवात जवाद के रूप में मंडरा रहा खतरा टलता दिख रहा है। मौसम विभाग ने बताया है,...

Advertisement
Advertisement