8वीं, 10वीं व 12वीं पास के लिए सेना में नौकरी का सुनहरा मौका, जल्द करें आवेदन… – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

8वीं, 10वीं व 12वीं पास के लिए सेना में नौकरी का सुनहरा मौका, जल्द करें आवेदन…

Published

on

भारतीय सेना ने 8वीं, 10वीं और 12वीं पास अभ्यर्थियों के लिए सिपाही के पदों पर भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. इस भर्ती रैली के लिए आवेदन की प्रक्रिया 15 जुलाई 2021 से जारी है. अभ्यर्थी भर्ती रैली में शामिल होने के लिए सेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in के जरिए 25 अगस्त 2021 तक आवेदन कर सकते है.

इस संबंध में सेना ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी किया है. जारी अधिसूचना के अनुसार सैनिक ट्रेडमैन पद के लिए रैली हिमाचल प्रदेश के पृथ्वी मिलिट्री स्टेशन, एवरीपट्टी रामपुर बुशर, शिमला में 2 मार्च से 14 मार्च 2022 तक संभावित है. वहीं सिपाही डी फार्मा पद के लिए भर्ती रैली का आयोजन 6 नवंबर से 16 नंबर 2021तक कुल्लू/लाहौल स्पीति/मंडी, हिमाचल प्रदेश में किया जाएगा.

इन पदों के लिए होगी भर्ती रैली
सिपाही जनरल ड्यूटी, सिपाही क्लर्क, सिपाही ट्रेड्समैन (8वीं पास), सिपाही ट्रेड्समैन (10वीं पास) और सिपाही (फार्मा) के पदों पर भर्तियों के लिए रैली का आयोजन किया जाएगा.

शैक्षणिक योग्यता
सिपाही (फार्मा) के पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डी. फार्मा की डिग्री होनी चाहिए. वहीं सिपाही जनरल ड्यूटी के लिए अभ्यर्थी का 45 फीसदी नंबरों के साथ 10वीं और सिपाही क्लर्क पद के लिए अभ्यर्थी का 60 फीसदी नंबरों के साथ 12वीं पास होना अनिवार्य हैं. सिपाही ट्रेड्समैन (8वीं पास) के लिए अभ्यर्थी 8वीं पास होना चाहिए.

आयु सीमा
सिपाही जनरल ड्यूटी पद के लिए अभ्यर्थी का डेट ऑफ बर्थ 1 Oct 2000 से 1 Apr 2004 के बीच का होना चाहिए. वहीं सिपाही (फार्मा) पद के लिए अभ्यर्थी का डेट ऑफ बर्थ 1 Oct 1996 से 30 Sep 2002 के बीच का होना चाहिए. अन्य पदों के लिए अभ्यर्थी की जन्म तिथि 1 Oct 1998 से 1 Apr 2004 के बीच होनी चाहिए.

चयन प्रक्रिया
इन पदों के लिए रैली के दौरान अभ्यर्थियों का फिजिकल फिटनेस टेस्ट, फिजिकल मैजरमेंट और मेडिकल टेस्ट किया जाएगा. इन सभी में सफल अभ्यर्थियों को कॉमन प्रवेश परीक्षा के लिए चुना जाएगा. अंतिम चयन कॉमन प्रवेश परीक्षा में सफल घोषित किए गए अभ्यर्थियों का ही किया जाएगा.


Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

channel india7 mins ago

India में लॉन्च हुई Ducati Monster बाइक , फीचर्स और कीमत जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर…

2021 डुकाटी मॉन्स्टर (Ducati Monster) को भारत में लॉन्च कर दिया गया है, जिसकी कीमतें स्टैंडर्ड वेरिएंट के लिए 10.99...

BREAKING21 mins ago

कोल ब्लॉक नीलामी के लिए दबाव बना रहा केंद्र सरकार : मंत्री रविंद्र चौबे

रायपुर(चैनल इंडिया)। छत्तीसगढ़ के कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे ने सीएम भूपेश बघेल के दिल्ली दौरे को लेकर बड़ी जानकारी दी...

BREAKING43 mins ago

बदमाशों के हौसले बुलंद, 3 दिनों में चाकूबाजी की तीसरी बड़ी वारदात, 4 आरोपी गिरफ्तार…

रायपुर(चैनल इंडिया)। राजधानी रायपुर में चाकूबाजी की वारदातें अब आम हो गई हैं. बेखौफ बदमाश रोजाना बेधड़क होकर लोगों को...

 सक्ती1 hour ago

अमलडीहा  में निःशुल्क चिकित्सा एवं आयुष मेला सम्पन्न

सक्ती(चैनल इंडिया)|  छत्तीसगढ़ शासन आयुष विभाग द्वारा आज अमलडीहा (सक्ती) में आयुष मेला तथा नि:शुल्क चिकित्सा व दवा वितरण का...

BREAKING1 hour ago

इस राज्य में अब स्पा सेंटर के बंद कमरों में आप नहीं करा पाएंगे मसाज

नई दिल्ली(चैनल इंडिया)। फिजियोथेरेपी, एक्यूप्रेशर या व्यावसायिक चिकित्सा डिग्री, डिप्लोमा प्रमाण पत्र के बगैर अब स्पा सेंटरों में यूं ही...

Advertisement
Advertisement