लंदन, न्यूयॉर्क की तर्ज पर भारत में भी खुलेगा गोल्ड एक्सचेंज,फायदा जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर… – Channelindia News
Connect with us

 बलरामपुर

लंदन, न्यूयॉर्क की तर्ज पर भारत में भी खुलेगा गोल्ड एक्सचेंज,फायदा जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर…

Published

on

लंदन, न्यूयॉर्क की तर्ज पर भारत में भी गोल्ड एक्सचेंज खुलने जा रहा है. मार्केट रेगुलेटर सेबी ने इसकी मंजूरी दे दी है. यहां गोल्ड एक्सचेंज का अर्थ फिजिकल गोल्ड एक्सचेंज से है. यानी कि स्टॉक एक्सचेंज की तरह अब देश में गोल्ड के लिए अलग एक्सचेंज होगा. कहा जा रहा है कि गोल्ड एक्सचेंज शुरू होने से सोने की कीमतों में सुधार होगा यानी कि ‘मैनिपुलेशन’ की आशंका कम होगी और खरीद-बिक्री से कैश ट्रांजेक्शन भी बढ़ेगा.
गोल्ड एक्सचेंज में शेयर की तरह सोने की खरीदारी हो सकेगी. दरअसल यह पूरा काम इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड रिसीट के माध्यम से होगा. इसका फायदा यह होगा कि ग्राहक कीमत और गुणवत्ता में पारदर्शिता देखेंगे.

1-कैसे काम करेगा एक्सचेंज

गोल्ड एक्सचेंज तीन तरह से काम करेगा. आप सबसे पहले सोने को ट्रेडिंग कंपनी के पास जमा कराएंगे. यह ट्रेडिंग कंपनी एक्सचेंज के वॉल्ट के पास अपना सोना जमा कराएगी. ट्रेडिंग कंपनी का वॉल्ट मैनेजर सोना के बदले निवेशक को इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड रिसीज या जारी करेगा. आप इस ईजीआर के जरिये ट्रेड कर पाएंगे. इस ईजीआर को एक्सचेंज पर लिस्ट कराया जा सकेगा. लिस्टिंग के बाद ईजीआर की शेयर की तरह ट्रेडिंग होगी. अगर आप ईजीआर के बदले फिजिकल गोल्ड चाहते हैं तो एक्सचेंज के पास ईजीआर सरेंडर करना होगा. उसके बदले फिजिकल गोल्ड मिल जाएगा. वॉल्ट मैनेजर आपको फिजिकल गोल्ड देगा.

2-कौन चलाएगा गोल्ड एक्सचेंज

इस एक्सचेंज को इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन की तरफ से लॉन्च किया जाएगा. यह मुंबई का एक बुलियन एसोसिएशन है. गोल्ड की खपत में भारत का दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा स्थान है. कीमतों के मोर्चे पर भारत को गोल्ड एक्सचेंज से कई तरह के फायदे मिलेंगे. IBJA में देशभर के गोल्ड डीलर्स, ट्रेडर्स और ज्वेलर्स शामिल हैं. यह संगठन देश में पहला गोल्ड एक्सचेंज बनाने की तैयारी कर रहा है. गोल्ड एक्सचेंज से सोने की स्टैंडर्ड प्राइसिंग हो सकेगी और चूंकि इसकी मदद से ज्वेलर्स, ट्रेडर्स, बैंक और खरीदार आसानी से सोना खरीद सकेंगे, लिहाजा कैश ट्रांजेक्शन भी बढ़ेगा.

3-कब तक खुल जाएगा गोल्ड एक्सचेंज

IBJA के प्रवक्ता केतन श्रॉफ कहते हैं कि फिजिकल गोल्ड एक्सचेंज अगले 6 महीने में शुरू कर देने की योजना है. इसका स्ट्रक्चर क्या होगा और ओनरशिप कैसी होगी, इन सभी बातों पर विचार चल रहा है. शुरू में इस एक्सचेंज को देश के दो या तीन गोल्ड और सिल्वर डिलिवरी सेंटर के साथ जोड़ा जाएगा. यह एक्सचेंज गोल्ड ट्रेड की मॉनिटरिंग में सरकार की मदद करेगा.
अभी तक सोने की खरीद-बिक्री का काम मल्टी कमॉडिटी एक्सचेंज या MCX और नेशनल कमॉडिटी एंड डेरिवेटिव्स एक्सचेंज या NCDEX के जरिये होता है. अभी हाल में गोल्ड मॉनेटाइजेशन स्कीम और सॉवरन गोल्ड स्कीम की शुरुआत की गई है जिसके बाद गोल्ड एक्सचेंज की जरूरतों पर बल दिया गया. गोल्ड एक्सचेंज खुलने से मौजूदा सोने की मात्रा का उपयोग किया जा सकेगा और इससे सोने का आयात घटेगा. लिहाजा सरकार के व्यापार घाटे को पाटने में मदद मिलेगी.

4-कौन कर सकेगा ट्रेडिंग

गोल्ड एक्सचेंज से देश के ज्वेलर्स, रिटेलर्स और रिफाइनर्स को फायदा होगा. ये संस्थाएं अब रेगुलेटेड प्लेटफॉर्म पर ट्रेडिंग कर सकेंगी. इससे डिमांड और सप्लाई पर गौर किया जा सकेगा. इसके चलते ज्वेलर्स को सोने पर भारी प्रीमियम देने से राहत मिलेगी. बैंक अभी मुख्य आयातक हैं जिन्हें गोल्ड एक्सचेंज से बड़ा फायदा होगा. अभी बैंकों को फ्यूचर कॉन्ट्रेक्ट के लिए देश के कमॉडिटी एक्सचेंज पर ट्रेडिंग करनी की अनुमति नहीं है. अब वे भी ट्रेडिंग कर सकेंगे. अभी यह नियम दुनिया के कई देशों में लागू है. मसलन चीन में यह सिस्टम चला आ रहा है जहां एक्सचेंज के जरिये भी हर तरह के इंपोर्टेड गोल्ड की खरीद-बिक्री होती है.

5-आम निवेशकों को क्या होगा फायदा

सबसे बड़ा फायदा सोने की कीमतों में एकरूपता लाने में होगी. अभी हर शहर में अलग-अलग रेट देखे जाते हैं. अखबारों और मीडिया में छपी रेट के हिसाब से ज्वेलर्स ग्राहकों से पैसे वसूलते हैं. गोल्ड एक्सचेंज शुरू होने से कीमतों में एकरूपता दिखेगी. छोटे ज्वेलर्स और बड़े ज्वेलर्स एक ही तरह की कीमतें ग्राहकों से वूसल सकेंगे.
अभी तक गोल्ड को सिर्फ कमॉडिटी का स्टेटस मिला है, लेकिन एक्सचेंज शुरू होने से उसे वित्तीय दर्जा हासिल हो सकेगा. जिस तरह का दर्जा शेयर और म्यूचुअल फंड आदि को मिला हुआ है. एक्सचेंज के कारण भारत एक गोल्ड ट्रेडिंग का हब बनेगा जहां विदेशी ट्रेडर्स भी बिजनेस करेंगे. ग्राहक एक्सचेंज से 1 किलो, 100 ग्राम और 50 ग्राम तक की सोने की खरीद कर सकेंगे. यह खरीदारी ईजीआर के रूप में होगी. कुछ शर्तों के साथ 5 ग्राम और 10 ग्राम सोने की भी खरीद होगी.

 

Advertisment

Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING15 mins ago

CM बघेल ने कहा- आज उम्मीद है लखनऊ एयरपोर्ट में बैठना नहीं पड़ेगा, जशपुर की घटना पर बोले बार-बार सवाल उठाकर माहौल खराब नहीं करना चाहिए…

रायपुर(चैनल इंडिया)।मुख्यमंत्री भूपेश बघेल दो दिवसीय उत्तरप्रदेश दौरे के लिए रवाना हो गए है। इसके पहले उन्होंने एयरर्पोट पर मीडिया...

BREAKING28 mins ago

नगरपंचायत पांडातराई में तालाब पर अवैध प्लाटिंग करने का आरोप, कलेक्टर से हुई शिकायत

कवर्धा(चैनल इंडिया)|जिले में सरकारी भूमि पर अवैध कब्जा का खेल तो चल ही रहा है लेकिन माफियाओं ने सार्वजनिक उपयोग...

BREAKING43 mins ago

सक्ती शहर के रामअवतार ट्रेडर्स में दीपावली पर्व को लेकर चलाई जा रही डबल धमाका स्कीम

सक्ती(चैनल इंडिया)|शहर के स्टेशन रोड में स्थित कपड़ों की प्रतिष्ठित दुकान रामअवतार ट्रेडर्स में दीपावली पर्व को लेकर डबल धमाका...

BREAKING46 mins ago

सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, 3 नक्सली ढेर, AK-47 समेत कई हथियार बरामद

बीजापुर(चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़-तेलंगाना बॉर्डर पर सोमवार की सुबह सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच जबरदस्त मुठभेड़ हो गई। मुठभेड़ में सुरक्षाबलों...

BREAKING50 mins ago

शिवसेना ने पेट्रोल-डीजल मूल्य वृद्धि के खिलाफ फूंका पेट्रोलियम मंत्री का पुतला

धरसीवां/रायपुर(चैनल इंडिया)|औद्योगिक क्षेत्र के सिलतरा सांकरा शिवसेना के भारतीय कामगार सेना के द्वारा पेट्रोल, डीज़ल मूल्यवृद्धि के खिलाफ रैली निकालकर...

Advertisement
Advertisement