वनाधिकार पट्टाधारी निरंजन गोड़ को मनरेगा से मिली डबरी, सिंचाई के लिए वर्षा पर निर्भरता होगी कम – Channelindia News
Connect with us

 बलरामपुर

वनाधिकार पट्टाधारी निरंजन गोड़ को मनरेगा से मिली डबरी, सिंचाई के लिए वर्षा पर निर्भरता होगी कम

Published

on

बलरामपुर(चैनल इंडिया)| शासन के मंशानुरूप वनभूमियों में पीढ़ियों से काबिज तथा आजीविका के साधन के रूप में उपयोग करने वाले लोगों को भूमि का अधिकार पत्र प्रदान किया गया। इन भूमियों पर परम्परागत रूप से वर्षा जल पर निर्भर होकर खेती की जा रही थी। प्रशासन द्वारा पहल करते हुए वनाधिकार पट्टाधारकों को रबी व खरीफ दोनों फसल के लिए सिंचाई सुविधा तथा आर्थिक रूप से सक्षम बनाने के उद्देश्य से हितग्राहियों का चयन कर डबरी निर्माण कराया जा रहा है। मनरेगा के अंतर्गत निर्मित डबरी से किसानों को अब हर मौसम में पानी मिलने से खेत सिंचित हो रहे हैं तथा आसपास के भू-जल स्तर में भी वृद्धि हुई है।

विकासखण्ड वाड्रफनगर के रामनगर के रहने वाले वनाधिकार पट्टाधारी कृषक निरंजन गोड़ के खेत रबी के मौसम में सूखे पड़े रहते थे तथा खरीफ के मौसम में भी पूरी तरह वर्षा पर निर्भरता फसल को प्रभावित करती थी। प्रशासन द्वारा वनाधिकार पट्टाधारियों के खेतों में डबरी निर्माण के दौरान निरंजन गोड़ के खेत में भी डबरी का निर्माण कराया गया। मनरेगा के अंतर्गत 3 लाख की लागत से बने डबरी का निर्माण कार्य बरसात के पूर्व ही हो चुका था, जिससे अब डबरी में पानी भी भर चुका है। निरंजन गोड़ के पुत्र दिनेश ने बताया कि पहले समय पर बारिश नहीं होने से धान की पैदावार प्रभावित होती थी, किन्तु अब डबरी निर्माण से खरीफ के साथ-साथ रबी की फसल भी ले पायेंगे। वनपट्टाधारी किसानों के भूमि सुधार की दिषा में प्रषासन द्वारा निरंतर प्रयास किये जा रहे हैं, ताकि वनपट्टे की भूमि में भी पैदावार बढ़ाई जा सके।

इसी तरह से अधिकांष एफआरए हितग्राहियों के आवष्यकताओं और भूमि की स्थिति को ध्यान में रखते हुए मनरेगा से जल संरक्षण/संवर्धन हेतु लागातार सामुदायिक एवं निजी संरचनाओं का निर्माण कराया जा रहा है। जिससे अकुषल श्रमिकों को स्थानीय स्तर पर रोजगार प्राप्त होने के साथ ही स्थायी परिसम्पतियों का सृजन भी हो रहा है। वहीं कृषकों को कृषि, उद्यानिकी, पशुपालन, क्रेडा, आदि विभागों के विभिन्न योजनाओं से अभिसरण कर लाभान्वित कराया जा रहा है।


Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

 सक्ती15 hours ago

भाजपा ग्रामीण मंडल द्वारा पंडित दीनदयाल उपाध्याय  की जयंती मनाई

सक्ती(चैनल इंडिया)| भारतीय जनता पार्टी ग्रामीण मंडल समिति द्वारा पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती ग्रामीण मंडल सक्ती  के ग्राम पंचायत...

channel india16 hours ago

आबकारी विभाग की में बड़ी कार्रवाई, शराब बनाने की अवैध फैक्ट्रीं का पर्दाफाश

रायपुर(चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में नरदाह विधानसभा रोड स्थित अवैध शराब फैक्ट्री बनाने का राजफाश हुआ है। वहां...

channel india16 hours ago

बंगाल की खाड़ी से आने वाला है एक और बड़ा खतरा, जानिए क्या है पूरा मामला….

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने चेतावनी दी है कि बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का सिस्टम, जो...

 अंबिकापुर16 hours ago

यहाँ शख्स की हत्या कर लाश को क्रेन से लटकाया, VIDEO वायरल…

काबुल. तालिबान के सत्ता में आने के बाद अफगानिस्तान के हालात अब तेजी से बदल रहे हैं. तालिबान ने शरिया...

balod district17 hours ago

छत्तीसगढ़ के VVIP सिटी में रेवेन्यू इंस्पेक्टर के साथ लूट…

दुर्ग.(चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में महिला अधिकारी के साथ लूट की वारदात को अंजाम दिया गया है. लूट...

Advertisement
Advertisement