आ गई उड़ने वाली साइकिल, जानें कैसे मिलेगी और कितनी है कीमत... - Channelindia News
Connect with us

BREAKING

आ गई उड़ने वाली साइकिल, जानें कैसे मिलेगी और कितनी है कीमत…

Published

on

साइकिल पर बैठिए, पैडल मारिए और उड़ जाइए हवा के साथ आसमान में. जी हां, हम बात कर रहे हैं उड़ने वाली साइकिल की. हवा में उड़ने वाली इस साइकिल का आविष्कार यूं तो वर्ष 2013 में ही हो गया था, लेकिन 8 साल बाद अब यह साइकिल बिक्री के लिए तैयार है. आप ऑर्डर देकर इसे खरीद सकते हैं. यह साइकिल आपको कैसे मिलेगी, इसकी कीमत क्या है और यह काम कैसे करती है… आइए जानते हैं.
सबसे पहले आपको यह बता दें कि इस साइकिल का आविष्कार दो ब्रिटिश युवकों जान फोडेन और यानिक रीड ने वर्ष 2013 में किया था. दोनों ने दो पहियों की साइकिल को आधार बनाकर इसे तैयार किया और नाम दिया ‘एक्सप्लोरएयर पेरावेलो’. दो पहियों की साइकिल में पीछे की ओर दो और छोटे पहियों का सपोर्ट दिया गया. जमीन पर चलने के अलावा यह हवा में आराम से उड़ती है.
इस साइकिल को एयरक्राफ्ट ग्रेड एल्यूमिनियम से बनाया गया है, जो मजबूत और वजन में हल्का होता है. इस साइकिल के पीछे एक बड़ा सा पंखा लगा है. साथ ही एक इंजन भी. इसे हवा में उड़ाने के लिए खाली जगह चाहिए. सबसे पहले इसमें लगे पैराग्लाइडर को खोलते हैं और फिर इंजर स्टार्ट कर पंखे को चलाया जाता है. इससे यह हवा में उठने लगता है और फिर इसे कंट्रोल करते हुए मनचाही दिशा में उड़ाया जा सकता है.
एडवेंचर पसंद करने वाले लोगों के लिए यह शानदार सवारी है. ये साइकिल और एयरक्राफ्ट दोनों का काम करती है. जमीन पर यह 15 मील प्रति घंटे की स्पीड से चल सकती है, जबकि हवा में 25 मील प्रति घंटे की स्पीड से उड़ सकती है. हवा में यह साइकिल 4000 फीट की ऊंचाई तक जा सकती है और कम में कम से कम 3 घंटे तक रह सकती है.
ब्रिटेन की पैराजेट कंपनी इसे बनाती है. इसे कंपनी की वेबसाइट पर भी ऑर्डर किया जा सकता है. दावा किया जा रहा है कि इसे उड़ाना बहुत ही आसान है. यह फोल्डेबल और पोर्टेबल भी है. हालांकि इस साइकिल की कीमत मर्सीडीज कार के बराबर है- 45,000 डॉलर यानी करीब 26 लाख रुपये. (Source/Courtesy: Xploreair)

 

Advertisement
RO No.- 11641/7

Advertisment

Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

खबरे छत्तीसगढ़57 mins ago

कर्ज माफी ने मौत के मुंह से लौटाया

रायपुर। अपनी योजनाओं का फीड-बैक लेने राज्य के दौरे पर निकले छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की सभाओं में...

खबरे छत्तीसगढ़2 hours ago

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज नारायणपुर विधानसभा क्षेत्र के लोगों से करेंगे भेंट-मुलाकात

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के दूसरे चरण के अंतर्गत आज नारायणपुर विधानसभा क्षेत्र के छोटेडोंगर, मर्दापाल एवं भानपुरी...

खबरे छत्तीसगढ़13 hours ago

नक्सलियों से बेखौफ: ये महिला बखूबी निभा रही सरपंच की जिम्मेदारी

रायपुर। धुर नक्सली क्षेत्र की एक सामान्य सी दिखने वाली महिला रीता मंडावी के हौसल को लोग सलाम कर रहे...

खबरे छत्तीसगढ़13 hours ago

भूपेश बघेल ने बीजापुर विधानसभा क्षेत्र में की भेंट मुलाकात, कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज बीजापुर विधानसभा क्षेत्र के ग्राम आवापल्ली में भेंट-मुलाकात के दौरान आम जनता और जनप्रतिनिधियों...

खबरे छत्तीसगढ़16 hours ago

कुएं में मिली पत्थरों से बंधी लाश : दो दिन से लापता था युवक, हत्या का अंदेशा

पलारी। बलौदाबाजार जिले के पलारी थाना क्षेत्र के गांव सकरी (प) के कुएं में एक 22 वर्षीय युवक की लाश...

Advertisement