दशहरा पर नही लगेगा मेला, नहीं बजेगा डीजे, रावण वध पर भी रोक, आदेश न मानने पर होगी कार्रवाई – Channelindia News
Connect with us

balod district

दशहरा पर नही लगेगा मेला, नहीं बजेगा डीजे, रावण वध पर भी रोक, आदेश न मानने पर होगी कार्रवाई

Published

on

बिहार की राजधानी (Patna) में दशहरा में भक्त इस बार पंडाल में मां दुर्गा की प्रतिमा का दर्शन तो कर सकेंगे लेकिन मेला का आनंद नहीं ले सकेंगे. पूजा समितियों को DJ बजाने पर रोक लगा दी गई है. ववहीं, रावण वध के कार्यक्रम का आयोजन भी नहीं होगा. इसके संबंध में स्थानीय जिला प्रशासन ने कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर ये फैसला लिया गया है.
दरअसल, राजधानी पटना में DM ने लोगों से भी शांतिपूर्ण तरीके से दशहरा मनाने की अपील की है. वहीं, बीते सोमवार को डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में अधिकारियों की बैठक हुई, जिसमें दशहरा पूजा को लेकर अधिकतर अधिकारियों का सुझाव था कि कोरोना वायरस का खतरा अभी टला नहीं है. इसलिए दशहरा पर मेले के आयोजन की अनुमति न दी जाए, क्योंकि मेले में भीड़ हो जाती है. ऐसी स्थिति में कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है.

दशहरे पर नहीं होंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम

गौरतलब है कि दशहरा पर्व के मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी नहीं होंगे. ऐसे में अश्लील गाने बजाने पर भी जिला प्रशासन द्वारा रोक लगा दी गई है. वहीं, ध्वनि प्रदूषण को देखते हुए पूजा पंडालों में डीजे बजाने पर सख्त मनाही रहेगी. इस दौरान पंडालों में लाउडस्पीकर तो बजेंगे लेकिन ज्यादा डेसीबल वाले नहीं होंगे. इसके लिए पूजा समितियों को जिला प्रशासन से परमिशन लेनी होगी.

रावण वध कालिदास रंगालय में होगा छोटे पैमाने पर

बता दें कि दशहरा पर रावण वध एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम होता है. इस दौरान स्थानीय जिला प्रशासन के अधिकारियों का सुझाव था कि इस बार रावणवध कार्यक्रम की अनुमति नहीं दी जाए. क्योंकि इसमें भी ज्यादा भीड़ होती है. कालिदास रंगालय में रावण वध कार्यक्रम छोटे पैमाने पर होगा, जिसकी लाइव वेबकास्टिंग होगी. इसके अलावा जिले में कहीं भी रावण वध का कार्यक्रम आयोजित नहीं होगा. इसके लिए प्रशासन ने आतिशबाजी चलाने पर भी रोक लगा दी है. वहीं, दशहरा के दौरान नदियों में नाव चलाने पर भी रोक रहेगी. इस दौरान जिलाधिकारी ने बैठक में लिए गए फैसले का पालन करना पूजा समिति के पदाधिकारियों को करने के लिए कहा गया है. साथ ही अधिकारियों को निर्देश दिया है कि कोरोना संक्रमण को लेकर जो एहतियात बरतना चाहिए उसका सख्ती से अनुपालन कराएं.

सभी पंडालों में लगाए जाएंगे CCTV

इस दौरान जिला प्रशासन ने पूजा समितियों को निर्देश दिए हैं कि सुरक्षा की दृष्टि से पूजा पंडालों में CCTV जरूर लगाएं. जिससे लोगों की गतिविधियों पर नजर रखी जा सके. वैसे जिला नियंत्रण कक्ष ने शहर की गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी. वहीं, पंडालों में कोविड-19 से संबंधित मानक का पोस्टर एवं साइनेज भी लगाने को कहा गया है. जिससे लोगों को इसके बारे में जानकारी और ध्यान रहे. इसमें मास्क लगाना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा.

 

Advertisment

Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING2 hours ago

दो नवजात की मौत, मेडिकल कॉलेज में चार दिन में आठ जानें गईं

अंबिकापुर(चैनल इंडिया)। जिले के मेडिकल कॉलेज में बच्चों की मौत का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। यहां दो...

खबरे छत्तीसगढ़3 hours ago

ईईएचवी वायरस के चपेट में आया एक और हाथी का शावक, हुई मौत,2 साल थी उम्र

सूरजपुर(चैनल इंडिया)|  ईईएचवी वायरस से रेस्क्यू सेंटर में दो शावकों की मौत के बाद अब एक और शावक की मौत...

BREAKING3 hours ago

सीएम भूपेश ने किया श्री धन्वन्तरी जेनरिक मेडिकल स्टोर योजना का शुभारंभ, अब प्रदेशवासियों को मिलेगी आधी कीमत पर दवा

रायपुर (चैनल इंडिया)| मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज यहां अपने निवास कार्यालय से वीडियो कॉन्फे्रंसिंग के जरिए श्री धन्वन्तरी जेनरिक...

channel india3 hours ago

JioPhone Next को लेकर नया खुलासा, अब यूजर्स को मिलेंगे कई खास फीचर्स, कीमत जानने के लिए पढ़े पूरी खबर

JioPhone Next को लेकर नई जनकारी सामने आई है, जिसकी मदद से यूजर्स को कई अच्छे फीचर्स और बेहतर वर्जन...

BREAKING4 hours ago

शासकीय आयुर्वेद के द्वारा निःशुल्क आयुष स्वास्थ्य एवं जन जागरूकता शिविर का आयोजन 200 लोगों ने उठाया लाभ

धरसीवां(चैनल इंडिया)|शासकीय आयुर्वेद के द्वारा ग्राम सांकरा में निःशुल्क आयुष स्वास्थ्य व जन जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया जिसमें...

Advertisement
Advertisement