Exclusive: एक गांव ऐसा भी जहां 74 साल बाद भी विकास जीरो – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

Exclusive: एक गांव ऐसा भी जहां 74 साल बाद भी विकास जीरो

Published

on

कांकेर (चैनल इंडिया)| विचित्र किंतु सत्य ! कोई माने या ना माने, कांकेर उत्तर बस्तर जिले में जिला मुख्यालय से मात्र 40 किलोमीटर की दूरी पर नीले गोंदी नामक एक ऐसा गांव भी है, जहां आज़ादी से आज तक 74 वर्षों में भी विकास के नाम पर जीरो बटे सन्नाटा ही दिखाई दे रहा है। पिछले 74 वर्षों में अनेक सरकारी लोग इस गांव में आए- गए, सैकड़ों नेता भी आए और गए लेकिन इन सभी से गांव वालों को मात्र मीठे- मीठे आश्वासन ही मिल सके ! क्या आप मानेंगे कि इस गांव में आज भी ना सड़क है ना बिजली और ना शुद्ध पेयजल की कोई व्यवस्था, एक हैंडपंप ही गांव में है, वह भी बिगड़ा हुआ, जिसके सुधारने के नाम पर भी गांव वालों को मात्र आश्वासन ही मिल रहे हैं। कुल 12 घरों के गांव में थोड़ी सी आबादी के लिए भी सरकार कुछ नहीं करना चाहती और क्यों 74 वर्षों तक इन्हें मूलभूत सुविधाओं से वंचित रखा गया है, इसका कोई जवाब भी प्रशासन नहीं देता । यहां तक कि जनप्रतिनिधियों ने भी मानो तय कर रखा है कि हम कुछ नहीं देंगे आश्वासन के सिवा? पहले राजाशाही तथा बाद में कांग्रेस के लंबे शासन के पश्चात भाजपा का 15 वर्षीय शासन आया । इसमें भी बड़े-बड़े नेताओं ने गांव में आकर शुगर कोटेड आश्वासन दिए लेकिन पूरा एक भी नहीं किया। गांव वालों की नियति ही बन गई है, आश्वासन सुनना, उन पर विश्वास करना और विश्वास करके धोखा खाना, यह ग्राम आमाबेड़ा रोड पर उसेली ग्राम पंचायत का आश्रित ग्राम है।

भाजपा और कांग्रेस दोनों ने नहीं किया कुछ
इस अभागे ग्राम नीलेगोंदी के लिए ना तो  ना बाद में कांग्रेस ने कुछ किया और ना भाजपा के 15 वर्षीय शासन में कुछ हुआ । ग्राम के लोग आज तक विकास के नाम पर केवल झूठे किस्से कहानियां ही सुनते आ रहे हैं और 74 वर्षों से लगातार झूठे आश्वासन सुनते- सुनते यहां की आबादी की तीसरी पीढ़ी भी वृद्धावस्था तक पहुंच गई है। यह हाल मात्र 35- 40 किलोमीटर दूर ग्राम नीलेगोंदी का है। इससे  शंका यह होती है कि कांकेर जिले के दुर्दशाग्रस्त दूर-दराज के क्षेत्रों का क्या हाल होगा? क्या पता वहां ऐसे दर्जनों और ग्राम मिल जाएं ? इस विषय में ईमानदार अधिकारियों तथा स्वयं मुख्यमंत्री को संज्ञान लेकर कुछ करना चाहिए, अन्यथा ये सभी ग्राम प्रजातंत्र के नाम पर, विकास के नाम पर, एक कलंक स्वरूप की तरह रहेंगे।

ड्ड

Advertisment

Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING7 mins ago

आश्रम अधीक्षक ने पढ़ने आए बच्चों को कराई मजदूरी

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में बाल मजदूरी का मामला सामने आया है। आश्रम अधीक्षक खुद के खेत में आश्रम के...

BREAKING24 mins ago

कंगना रनौत ने दर्ज कराई FIR, जाने क्या है पूरा मामला…

अभिनेत्री कंगना रनौत ने अपने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर किया है, जिसके जरिए एक्ट्रेस ने बताया कि उन्होंने उन...

BREAKING36 mins ago

CG News: निर्वाचन आयोग ने इन 103 लोगों के चुनाव लड़ने पर लगाई रोक

रायपुर (चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ के नगरीय निकायों में आम और उप चुनाव की प्रक्रिया चल रही है। इस बीच राज्य...

BREAKING39 mins ago

Cm योगी ने दिए निर्देश, विदेश से आने वालों की पड़ताल हो और कहा- हर स्तर पर बरतें सावधानी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उच्चाधिकारियों को कोविड के ओमिक्रॉन वेरिएंट को लेकर हर स्तर पर सावधानी बरतने के निर्देश दिए...

BREAKING3 hours ago

यहां के फैक्टरी में लगी भीषण आग, जवानों ने मौके पर पहुँचकर बचाई लोगों की जान…

पुलवामा में सोमवार देर रात एक फैक्टरी में आग लग गई। काम कर रहे कई मजदूर अंदर फंस गए। सूचना...

Advertisement
Advertisement