इन चीजों का ज्यादा सेवन हो सकता है आपके लिए हानिकारक, तो हो जाएं सावधान…. पढ़े पूरी खबर…. – Channelindia News
Connect with us

channel india

इन चीजों का ज्यादा सेवन हो सकता है आपके लिए हानिकारक, तो हो जाएं सावधान…. पढ़े पूरी खबर….

Published

on


डेस्क(चैनल इंडिया)-   जब बीमारियों को रोकने की बात आती है, तो प्रतिरक्षा प्रणाली यानी इम्यून सिस्टम शरीर की सबसे महत्वपूर्ण प्रणाली मानी जाती है. कमजोर इम्यून सिस्टम (बीमारियों से लड़ने की ताकत की कमी) का सबसे पहला और मूलभूत संकेत यही है कि वह व्यक्ति किसी भी तरह के इन्फेक्शन के प्रति अत्यधिक संवेदनशील होता है. जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होती है, उन्हें दूसरों की तुलना में बीमारियां और इन्फेक्शन होने का खतरा ज्यादा होता है.

कोरोना वायरस महामारी के दौरान एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखना सभी के लिए प्राथमिकता में बदल गया है. कई शोधों ने दावा किया है कि एक मजबूत प्रतिरक्षा वाले लोग संक्रमित होने के बाद तेजी से स्वस्थ्य होते हैं. रोजमर्रा का तनाव, खाने-पीने की गलत आदतें और कई बीमारियां या विकार भी हैं, जिनकी वजह से इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है. अब इस महामारी के माहौल में लोग अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए कई चीजों का सेवन कर रहे हैं, लेकिन इसे मजबूत बनाने के लिए भोजन की आदतों पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है. किसी खाद्य पदार्थ या किसी भी पेय का अत्यधिक सेवन प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकता है. किसी भी चीज की अधिकता बुरी होती है और अगर अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाना चाहते हैं, तो नीचे दी गईं चीजों का सेवन सीमित मात्रा में करें.

इसे भी पढ़े   बड़ी खबर: छत्तीसगढ़ में एमफान तूफान को लेकर अलर्ट जारी, 2 दिन दिखा सकता है अपना असर!!

अत्यधिक शराब का सेवन

शराब का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. अधिक मात्रा में शराब का सेवन करने से प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है. जो लोग ज्यादा मात्रा में शराब का सेवन करते हैं, उन्हें बीमारियों का खतरा अधिक रहता है.

नमक का अधिक सेवन
नमक का अधिक सेवन प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करता है. नमक का अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर में बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता कम हो जाती है.

ज्यादा मीठा खाना
ज्यादा मीठी चीजों का सेवन करने से इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है. मीठी चीजों के अधिक सेवन से मधुमेह का खतरा भी बढ़ जाता है. यदि अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करना चाहते हैं तो मीठी चीजों का सीमित मात्रा में सेवन करें. कैंडी, बेक की हुई मिठाई और अन्य मीठे पेय पदार्थ इ्म्यून सिस्टम की कार्यप्रणाली में बाधा उत्पन्न करते हैं. इसकी वजह से सर्दी-जुकाम, फ्लू और अन्य वायरस संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. एक अध्ययन से पता चलता है कि मीठा खाने के करीब पांच घंटे बाद सफेद रक्त कोशिकाओं के कार्य पर दबाव पड़ता है और वह हानिकारक बैक्टीरिया को तेजी से नष्ट नहीं कर पाती हैं.

इसे भी पढ़े   मंत्री रूद्रकुमार द्वारा “सतनाम संदेश यात्रा” की हुई अगुवाई, जगह-जगह हुआ भव्य स्वागत एवं अभिनंदन...

कैफीन की अधिकता
अधिक मात्रा में कैफीन का सेवन करने से प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है. अधिक मात्रा में कैफीन के सेवन से सूजन की समस्या भी हो जाती है. यदि अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ाना चाहते हैं, तो कैफीन का सेवन कम करें. यह भी ध्यान रखें कि सोने से 6 घंटे पहले कैफीन का सेवन नहीं करना है.

इसे भी पढ़े   नेता ने खुद को मारी गोली,हालत गंभीर...इलाके में मचा हड़कंप

सोडा और एनर्जी ड्रिंक्स
ज्यादा सोडा और एनर्जी ड्रिंक का सेवन करने से इम्यून सिस्टम भी कमजोर होता है. सोडा और एनर्जी ड्रिंक का सेवन करने से स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है, इसलिए इन चीजों से बचना चाहिए.

अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें।

Advertisement



Advertisement
Advertisement

CG Trending News

channel india46 mins ago

सुकमा : सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में 8 नक्सलियों को लगी गोली, एसपी ने किया दावा

सुकमा(चैनल इंडिया)। छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले के दुलेड इलाके में हुई सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में सुकमा एसपी...

channel india1 hour ago

रायपुर रेलवे मंडल में सतर्कता जागरूकता वेबिनार का आयोजन, सतर्कता जागरूकता सप्ताह में रेलवे नियमानुसार सतर्कता के साथ रेल राजस्व को समृद्ध बनाने पर चर्चा

रायपुर(चैनल इंडिया)। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर मंड़ल में रेलवे के प्रतिदिन के कार्यकलापों में पारदर्शिता को बरकरार रखने एवं...

channel india2 hours ago

उत्तराखंड के सीएम को सुप्रीम कोर्ट से मिली राहत, अदालत ने CBI जांच पर लगाई रोक

नई दिल्ली | उत्तराखंड के सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत को आज सुप्रीम कोर्ट से राहत मिली है। सुप्रीम कोर्ट ने...

channel india3 hours ago

भारत का सबसे तेज़ मोबाइल नेटवर्क बना Vi, Airtel दूसरे नंबर, तीसरे पर Jio

चैनल इंडिया। भारतीय लीडिंग टेलीकॉम VI (Vodafone Idea) भारत का सबसे तेज़ नेटवर्क बन कर उभरा है. 2020 के तीसरी...

channel india3 hours ago

शादी थी नेहा कक्कड़ की और उर्वशी रौतेला ने पहन लिया 55 लाख का लहंगा…..अब हो रहा उर्वसी के ड्रेस की कीमत खूब वायरल…शादी में हुई थी शरीक

मुंबई । नेहा कक्कड़ और रोहनप्रीत की शादी में बॉलीवुड अभिनेत्री उर्वशी रौतेला शरीक हुई थीं। इस खास मौके पर...

खबरे अब तक

Advertisement