स्कूलों में पढ़ाई प्रभावित, वेतन विसंगति को लेकर शत-प्रतिशत सहायक शिक्षक हड़ताल पर – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

स्कूलों में पढ़ाई प्रभावित, वेतन विसंगति को लेकर शत-प्रतिशत सहायक शिक्षक हड़ताल पर

Published

on

डौंडी(चैनल इंडिया)। वनांचल विकासखण्ड डौंडी के शत प्रतिशत सहायक शिक्षक अपनी वेतन विसंगति दूर करने के मांग को लेकर विगत 13 दिसंबर से राजधानी रायपुर स्थित बूढा तालाब के किनारे छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक फेडरेशन के बैनर तले अनिश्चित कालीन आंदोलन में सम्मिलित हो रहे हैं। सहायक शिक्षकों के वेतनमान में विसंगति के दंश झेल रहे प्रतिमाह 10 से 15 हजार तक के नुकसान उठाना पड़ रहा है।इस विसंगति को राज्य स्तर पर शासन प्रशासन को पत्र व चर्चा के माध्यम से अवगत कराया गया है जिस पर राज्य शासन द्वारा विगत 3 माह में कमिटी के माध्यम से पूर्ण समाधान की बात कही गई। मगर  कमिटी अपनी रिपोर्ट आज तक सरकार को नही सौंपी। जिसके बाद से आक्रोशित सहायक शिक्षक इस मसले पर आंदोलन के लिए बाध्य हो गए।

यह आंदोलन शासन की उदासीनता के चलते दिन प्रतिदिन उग्र होने लगे हैं। सहायक शिक्षको के मांग के विषय मे बालक,पालक,व विभिन्न सामाजिक व शिक्षा संगठनों का शत प्रतिशत समर्थन मिल रहा है।इस सहयोग से आंदोलकारियों में ऊर्जा का डबल संचार हो रहा है। बीते दिनों आंदोलन रत शिक्षको को  शासन के आदेशानुसार जिला शिक्षाधिकारी ने कारण बताओ नोटिस बीईओ व प्राचार्यों के माध्यम से शिक्षकों तक भेजा गया था। जिस पर जिला सन्गठन की ओर से सामुहिक रूप से आंदोलन में सम्मिलित होने की जवाब प्रस्तुत किये गए और प्रशासन द्वारा जारी नोटिस की प्रति जिला व धरना स्थल रायपुर में जलाकर विरोध प्रदर्शित किया गया।

विकासखंड के शत प्रतिशत सहायक शिक्षक अपने हक अधिकार के लिए जागरूक है। प्रशासन के इस कार्यवाही का असर शिक्षको में जरा सा भी नही दिखा , भयभीत कुछ शिक्षक स्कूल की ओर लौटने लगे थे लेकिन अन्य शिक्षकों के समझाइस व उत्साहवर्धन से वे भी पुन: हड़ताल में सम्मिलित होने लगे हैं। इस धरना प्रदर्शन में 13 सहायक शिक्षक सीएसी, समेत ब्लाक के शत प्रतिशत सहायक शिक्षक पूरे जोश के साथ हड़ताल में सम्मिलित हैं।

स्कूलों में पढ़ाई शत प्रतिशत प्रभावित
प्राइमरी स्कूल के  सहायक शिक्षकों व हाई स्कूलो में पदस्थ सहायक शिक्षक(विज्ञान) के हड़ताल में जाने से विकासखंड के शत प्रतिशत प्राथमिक शालाए प्रभावित हुई है। बच्चो की पढ़ाई पूरी तरह चरमरा गई है।बच्चे शालाओ में हल्ला गुल्ला लड़ाई झगड़े व खेलते नजर आते हैं। खाना पूर्ति के लिए प्रचार्यो के द्वारा निकट के पूर्व माध्यमिक व हाई स्कूलों के व्याख्याताओ की ड्यूटी लगाई गई है लेकिन वे भी छोटे बच्चों की जिद इक्की-दुक्की से हलाकान है। शिक्षक व्यवस्था के चलते प्राथमिक विद्यालय के साथ साथ माध्यमिक व हायर सेकंडरी स्कूलो में भी हड़ताल का असर दिख रहा है।

इसी तरह कुछ  सहायक शिक्षक संकुल समन्वयक के हड़ताल में जाने से संकुल समन्वयक का दायित्व संकुल प्रभारी ही निर्वहन कर रहे हैं लेकिन वे भी इस व्यवस्था को कार्य की अधिकता व प्राथमिक शाला के शिक्षको के बिना जानकारी नही जुटा पा रहे हैं। विकासखंड के लगभग 90त्न प्राथमिक शालाएं प्रधानपाठक विहीन है जो कि प्रभारी सहायक शिक्षकों के भरोसे संचालित है , ऐसे में हड़ताल के चलते रसोइया व स्वीपरो के भरोसे बच्चे स्कूल में ठहरे हैं। लेकिन शिक्षकों के अभाव में पढाई व्यवस्था पूरी तरह चरमराई हुई है।

मिडलाइन आंकलन माह के अंत में
राज्य के समस्त प्राथमिक/माध्यमिक शालाओ में बच्चों के मिडलाइन आंकलन 29 दिसम्बर से लिया जाना है जिसके लिए ब्लाक से समस्त संकुलों के बच्चों के लिए प्रश्न पत्र उपलब्ध कराया जा रहा है अब देखना यह है कि इस अवधि तक शिक्षक हड़ताल में रहे तो बिना शिक्षकों के यह आंकलन कैसे सम्भव होगा? इस आंदोलन में ब्लाक अध्यक्ष प्रहलाद कौसमार्य, उपाध्यक्ष बसन्तमणी साहू, जेलेन्द्र रामटेके, ब्लाक संयोजक चन्द्रहास कुलदीप, महिला उपाध्यक्ष प्रतिमा साहू, सचिव अनिल देवांगन, जिला सचिव शिव कुमार चौरके, व धनीराम नायक, लालमणि साहू, ममता घराना, समेत ब्लाक के 415 सहायक शिक्षक आंदोलन में डटे हुए हैं।

Advertisment

Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING9 hours ago

रायपुर रेलवे स्टेशन में ट्रेन से उतर कर भाग रहा था सोना तस्कर, कमर में लपेटे कपड़े से डेढ़ करोड़ का सोना बरामद

रायपुर(चैनल इंडिया)| रायपुर के रेलवे स्टेशन में दुरंतों ट्रेन से डायरेक्टर रेवेन्यू इंटेलिजेंस (DRI) की टीम ने एक गोल्ड तस्कर...

CHANNEL INDIA NEWS10 hours ago

Weather Alerts: प्रदेश में इस सप्ताह बारिश व ओले गिरने की संभावना

रायपुर(चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ में एक सप्ताह की राहत के बाद मौसम फिर बदलने वाला है। इसकी वजह हवाओं की दिशा...

CHANNEL INDIA NEWS16 hours ago

न्याय मांगने अधिकारी से मिलने पहुंचा ‘मरा’ शख्स, बोला- ‘साहब… मेरी मदद कीजिए’

राजनांदगांव(चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले के अंबागढ़ ब्लॉक के चिखली पंचायत में सचिव की घोर लापरवाही सामने आई है....

CHANNEL INDIA NEWS16 hours ago

CG News: पुलिस वाले जीजा की वर्दी चोरी कर बना हवलदार, निकलवाई बदमाशों की पूरी लिस्ट, फिर…

बेमेतरा(चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिले में पुलिस ने एक बेहद शातिर ठग को गिरफ्तार किया है. आरोपी ने पहले...

BREAKING16 hours ago

CG पंचायत चुनाव: 1288 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज

रायपुर(चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ में त्रि-स्तरीय पंचायत के आम और उप चुनाव के लिए गुरुवार सुबह 7 बजे से मतदान शुरू...

Advertisement
Advertisement