कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति की बैठक सम्पन्न – Channelindia News
Connect with us

channel india

कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति की बैठक सम्पन्न

Published

on

जशपुरनगर(चैनल इंडिया)| कलेक्टर महादेव कावरे की अध्यक्षता में विगत दिवस को कलेक्ट्रेट सभागार में सभी बैंकर्स की जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति की त्रैमासिक बैठक आयोजित हुई। उन्होंने सभी बैंकर्स को ऋण जमा अनुपात 60 प्रतिशत् से अधिक लाने एवं शासकीय ऋण योजनाओं के तहत अधिक से अधिक ऋण स्वीकृत एवं वितरित करने के निर्देश दिए। इस हेतु कृषि सेक्टर्स के कार्यों के लिए प्राप्त आवेदनों पर प्राथमिकता से ध्यान देने की बात कही। उन्होंने कहा कि सभी बैंकर्स को मिलकर इसके लिए प्रयास करना होगा साथ ही शासन की योजना के तहत् पात्र हितग्राहियों का स्व-रोजगार के लिए प्राप्त प्रकरणों का प्राथमिकता से ऋण स्वीकृत करें।

बैठक में कलेक्टर द्वारा सभी बैंक शाखा प्रमुख एवं विभागों से कार्य के दौरान आने वाली समस्याओं, बैंकवार लंबित प्रकरण, उनके निराकरण के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि सभी बैंक एवं शासकीय विभाग आपस में समन्वय कर इन समस्याओं को दूर करें साथ ही सभी प्रकरणों के निराकरण निर्धारित समय सीमा में करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि लक्ष्य के अनुरूप ऋण-अनुदान स्वीकृत करना सभी शाखा प्रबंधकों का उत्तरदायित्व है। इस हेतु उन्होंने सभी बैंकर्स को सभी प्रकरणों को समय सीमा पर निराकरण करने को कहा जिससे अनावश्यक प्रकरण लंबित न रहे।

कावरे ने कहा कि जिले में कृषि, उद्यानिकी, रेशम, मत्स्य पालन की काफी अच्छी संभावनाएं है। बैंकर्स को इस के संबंध में विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। साथ ही छोटे व्यवसायियों, स्ट्रीट वेण्डर के प्रकरणों को संवेदनशीलता से निराकृत करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं से समाज के कमजोर वर्ग के हितग्राही लाभान्वित होते है इसलिए ऐसे प्रकरणों की स्वीकृति में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। उन्होंने कृषि सेक्टर, प्राथमिक सेक्टर, व्यवसाय क्षेत्र सहित अन्य क्षेत्रों में विभिन्न बैंकों के शाखा प्रबंधकों को विभागों से समन्वय कर ज्यादा से ज्यादा ऋण एवं अनुदान प्रकरण स्वीकृत करने की बात कही।

समीक्षा के दौरान कलेक्टर द्वारा बैंकर्स से विभिन्न शासकीय विभागों के माध्यम से ऋण के प्रकरण की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि लोन के लिए प्राप्त आवेदनों में किसी भी प्रकार के दस्तावेज की कमी होने पर संबंधित विभाग को सूचित कर दस्तावेज की पूर्ति अनिवार्य रूप से करा लें एवं पात्र हितग्राहियों का लोन की राशि स्वीकृत करें।

समीक्षा बैठक में लीड बैंक अधिकारी श्री पी. ओड़ेया ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2020-21 में चैथी तिमाही की समाप्ति पर मार्च 2021 की स्थिति में सभी बैंकों की कुल जमा राशि 2888.99 करोड़ तथा कुल ऋण राशि 955.36 करोड़ है। साथ ही मार्च 2021 तिमाही की समाप्ति पर विभिन्न सेगमेंट में ऋण राशि की स्थिति  के अंतर्गत कृषि क्षेत्र में कुल ऋण राशि 167.62 करोड़, व्यवसाय क्षेत्र में 165.09 करोड़, अन्य प्राथमिक क्षेत्र में 95.45 करोड़, एससी, एसटी वर्ग में 132.43 करोड़, कमजोर वर्ग में 182.18करोड़, महिला वर्ग में 170.70 करोड़ एवं माइनोरिटी वर्ग में 67.93 करोड़ कुल ऋण राशि है।

कलेक्टर ने कोविड-19 से बचाव एवं सुरक्षा हेतु बैंक शाखाओं एवं उनके एटीएम में लोगों द्वारा मास्क उपयोग सोशल डिस्टेसिग का पालन सहित अन्य नियमों का पालन कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिले में कोरोना संक्रमण का खतरा अभी पूरी तरह समाप्त नहीं हुआ है। हमें किसी प्रकार की लापरवाही नहीं बरतना चाहिए। सभी को नियमों का कड़ाई से पालन करना सुनिश्चित कराने की बात कही।

बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री के. एस. मंडावी, भारतीय स्टेट बैंक रिजिनल कार्यालय रायगढ़ के मुख्य प्रबंधक श्री अमित कुमार, नाबार्ड के डीडीएम श्री तपन कुमार सेठी, आरसेटी के निदेशक श्री अरूण अविनाश मिंज सहित सभी बैंकों के शाखा प्रबंधक, जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र, अन्त्यावसायी विभाग, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, खादी ग्रामोद्योग विभाग, मत्स्यपालन विभाग, कृषि विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे।


Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING17 hours ago

UP में ‘अब्बाजान’ के बाद छग में ‘चचाजान’ पर सियासत…

रायपुर(चैनल इंडिया)। उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अब्बाजान वाले बयान के बाद अब छत्तीसगढ़ में चचाजान पर सियासत तेज...

BREAKING17 hours ago

सरायपाली संयुक्त शिक्षक संघ की बैठक हुई आज ,समस्याओं को लेकर बीईओ से मिलेंगे

सरायपाली(चैनल इंडिया)|  आज 18 सितंबर को छत्तीसगढ़ प्रदेश संयुक्त शिक्षक संघ ब्लॉक इकाई सरायपाली के सदस्यों की आवश्यक बैठक बीआरसीसी...

 सक्ती17 hours ago

प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिवस के शुभ अवसर पर भाजपा महिला मोर्चा ने जिला चिकित्सालय में किया फल वितरण…

सक्ती(चैनल इंडिया)। हमारे गौरव राष्ट्रहित सर्वोपरी को मानकर कार्य करने वाले हमारे आदर्श  भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र  मोदी जी...

 सक्ती17 hours ago

शहर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में फेरी कर चूड़ी बेचने वाले निकले आरोपी, जानिए क्या है पूरा मामला…

मोहन अग्रवाल की रिपोर्ट… सक्ती(चैनल इंडिया)|  विगत 15 सितंबर को नगर के व्यस्त मार्ग नवधाचौक में स्थित मयंक मोबाइल दुकान...

channel india18 hours ago

हाथी ने साइकिल सवार युवक को पटक-पटक कर उतारा मौत के घाट….

जशपुर(चैनल इंडिया)। प्रदेश में हाथियों का उत्पात लगातार जारी है। एक बार फिर हाथी ने 2 दिन के अंदर 3...

Advertisement
Advertisement