रावण दहन को लेकर जिला प्रशासन ने जारी की गाइडलाइन – Channelindia News
Connect with us

chhattisgarh news

रावण दहन को लेकर जिला प्रशासन ने जारी की गाइडलाइन

Published

on

रायपुर(चैनल इंडिया)| कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन ने दशहरा पर रावण दहन को लेकर गाइडलाइन जारी किया है। जिसमें दशहरा स्थल पर आने वालों को रजिस्टर में अपना नाम- पता और मोबाइल नंबर लिखना होगा। आयोजक द्वारा दशहरा स्थल पर रजिस्टर रखा जाएगा। इसके साथ ही आयोजकों और दर्शकों को मास्क लगाना अनिवार्य होगा। वहीं आयोजन में नाच-गाना और डीजे-धुमाल की अनुमति नहीं मिलेगी। इसके साथ ही आयोजन के दौरान सैनिटाइजर, थर्मल स्क्रीनिंग, आक्सीमीटर, हैंडवाश और क्यू मैनेजमेंट सिस्टम की व्यवस्था की जाएगी। थर्मल स्क्रीनिंग में बुखार आने पर जिम्मेदारी आयोजक की होगी।
रायपुर के अपर कलेक्टर ने बुधवार को दशहरा आयोजन के दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। प्रशासन द्वारा जारी दिशा निर्देश के मुताबिक रावण दहन में मुख्य अतिथि सहित मैदान की क्षमता से 50 प्रतिशत से अधिक लोग नहीं आ सकते। रावण दहन के किसी कार्यक्रम में सांस्कृतिक कार्यक्रम, भंडारा और पंडाल लगाने की अनुमति नहीं होगी। वहीं, डीजे-धुमाल और बैंड-बाजे को भी मना कर दिया गया है। प्रशासन ने आयोजन में किसी अतिरिक्त साज-सज्जा और झांकी को भी प्रतिबंधित कर दिया है। आयोजन में शामिल प्रत्येक व्यक्ति को शारीरिक दूरी का पालन करना, मास्क लगाना और समय-समय पर हाथ को सैनिटाइज करते रहना अनिवार्य होगा। ऐसा नहीं करने वालों पर प्रशासन महामारी कानून के तहत कार्रवाई भी कर सकता है।

कंटेनमेंट जोन में पुतला दहन पर रोक
प्रशासन द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार कंटेनमेंट जोन में पुतला दहन की अनुमति नहीं होगी। यदि पुतला दहन कार्यक्रम की अनुमति के बाद यदि उस क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया जाता है, कार्यक्रम को तत्काल निरस्त कर दिया जाएगा। वहां कंटेनमेंट जोन के सभी प्रतिबंध लागू हो जाएंगे। इसके साथ ही आयोजन के दौरान किसी प्रकार के अस्त्र- शस्त्र प्रदर्शन पर रोक रहेगी।
आयोजन के दौरान किसी प्रकार की अव्यवस्था न हो, इसके लिए पर्याप्त संख्या में वालंटियर रखने का निर्देश जारी किया है। आयोजन के दौरान स्थानीय थाना प्रभारी, जोन कार्यालय को सूचित करना अनिवार्य है। कार्यक्रम में आयोजन के दौरान आग से बचने के लिए एहतियाती कदम उठाने का भी निर्देश दिया है। इसके तहत रावण दहन स्थल से 100 मीटर के दायरे की बैरिकेडिंग होनी है। वहां आग बुझाने की पर्याप्त व्यवस्था अनिवार्य होगी। आयोजकों को एनजीटी और प्रदूषण कानूनों का भी ध्यान रखना होगा।

 

Advertisment

Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING5 hours ago

दो नवजात की मौत, मेडिकल कॉलेज में चार दिन में आठ जानें गईं

अंबिकापुर(चैनल इंडिया)। जिले के मेडिकल कॉलेज में बच्चों की मौत का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। यहां दो...

खबरे छत्तीसगढ़6 hours ago

ईईएचवी वायरस के चपेट में आया एक और हाथी का शावक, हुई मौत,2 साल थी उम्र

सूरजपुर(चैनल इंडिया)|  ईईएचवी वायरस से रेस्क्यू सेंटर में दो शावकों की मौत के बाद अब एक और शावक की मौत...

BREAKING6 hours ago

सीएम भूपेश ने किया श्री धन्वन्तरी जेनरिक मेडिकल स्टोर योजना का शुभारंभ, अब प्रदेशवासियों को मिलेगी आधी कीमत पर दवा

रायपुर (चैनल इंडिया)| मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज यहां अपने निवास कार्यालय से वीडियो कॉन्फे्रंसिंग के जरिए श्री धन्वन्तरी जेनरिक...

channel india6 hours ago

JioPhone Next को लेकर नया खुलासा, अब यूजर्स को मिलेंगे कई खास फीचर्स, कीमत जानने के लिए पढ़े पूरी खबर

JioPhone Next को लेकर नई जनकारी सामने आई है, जिसकी मदद से यूजर्स को कई अच्छे फीचर्स और बेहतर वर्जन...

BREAKING7 hours ago

शासकीय आयुर्वेद के द्वारा निःशुल्क आयुष स्वास्थ्य एवं जन जागरूकता शिविर का आयोजन 200 लोगों ने उठाया लाभ

धरसीवां(चैनल इंडिया)|शासकीय आयुर्वेद के द्वारा ग्राम सांकरा में निःशुल्क आयुष स्वास्थ्य व जन जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया जिसमें...

Advertisement
Advertisement