इन 13 जिलों पर आफत की भविष्यवाणी, 19 अभी भी प्यासे, जानिए क्या है बारिश का हाल… – Channelindia News
Connect with us

channel india

इन 13 जिलों पर आफत की भविष्यवाणी, 19 अभी भी प्यासे, जानिए क्या है बारिश का हाल…

Published

on

मध्य प्रदेश में मानसून कई जगहों पर लुका-छिपी का खेल खेल रहा है. एक तरफ तो नदियां-नाले उफान पर हैं, तो दूसरी तरफ 19 जिले अभी भी ऐसे हैं जहां सामान्य से कम बारिश हुई है. मौसम विभाग ने 13 से ज्यादा जिलों में अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. सबसे ज्यादा बारिश 148 मिमी श्योपुर जिले में हुई. प्रदेश में बारिश सामान्य से 4 फीसदी ज्यादा रिकॉर्ड हो गई है.

मौसम विभाग ने जिन 13 जिलों में भारी से भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी की है उनमें रीवा, शहडोल और ग्वालियर-चंबल संभाग के जिले कटनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, नीमच और मंदसौर जिले शामिल हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, जबलपुर, शहडोल, सागर, भोपाल, होशंगाबाद, उज्जैन और इंदौर संभाग के जिलों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं.

बीते 24 घंटे में बारिश के आंकड़े
मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में श्योपुर में 148 मिमी, गुना में 67.1 मिमी, पचमढ़ी में 64 मिमी, सीधी में 48.6 मिमी, छिंदवाड़ा में 46 मिमी, सिवनी में 26.6 मिमी, रीवा में 26.4 मिमी, नरसिंहपुर में 23 मिमी, सतना में 15.8 मिमी, सागर में 15.2 मिमी, दमोह में 15 मिमी, जबलपुर में 12.2 मिमी, रतलाम में 12 मिमी, दतिया में 12 मिमी, मलाजखंड में 11.4 मिमी, उमरिया में 7.5 मिमी, इंदौर में 5.6 मिमी, मंडला में 4.8 मिमी, होशंगाबाद में 4.4 मिमी, धार में 3.6 मिमी, टीकमगढ़ में 3, उज्जैन में 1 मिमी, शाजापुर में 0.6 मिमी, बैतूल में 0.6 मिमी, भोपाल में 0.6 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई.

इन जिलों में सामान्य से कम बारिश
अनूपपुर में 18 फीसदी, बालाघाट में 14 फीसदी, दमोह में 32 फीसदी, जबलपुर में 17 फीसदी, कटनी में 13 फीसदी, पन्ना में 31 फीसदी, सागर में 8 फीसदी, सिवनी में 12 फीसदी, टीकमगढ़ में 22 फीसदी, बड़वानी में 29 फीसदी, बुरहानपुर में 17 फीसदी, धार में 26 फीसदी, हरदा में 9, होशंगाबाद 6 फीसदी, इंदौर में 22 फीसदी, झाबुआ में 3 फीसदी, खरगोन में 30 फीसदी, मुरैना में 18 फीसदी बारिश सामान्य से कम हुई.

मौसम में घुली ठंडक
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में रिमझिम बारिश और फुहारें पड़ने से मौसम में ठंडक घुल गई है. दिन और रात के तापमान में डेढ़ से 5 डिग्री का अंतर ही रहा. तापमान में लगातार गिरावट होने से भोपाल के साथ-साथ प्रदेश के ज्यादातर जिलों में लोगों को ठंडक का एहसास हुआ.

श्योपुर का ग्वालियस से संपर्क कटा
मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले में बड़ी अनहोनी का खतरा मंडरा रहा है. भारी बारिश (Heavy Rain) की वजह से यहां का आवदा डैम ओवर फ्लो तो हो ही रहा है, उसमें दरारें भी पड़ गई हैं. इसे लेकर किसान और जनप्रतिनिधि प्रशासन के आगे चिंता जाहिर कर चुके हैं. बार-बार बताने के बावजूद अधिकारी मामले को अनसुना कर रहे हैं. इधर भारी बारिश की वजह से श्योपुर का ग्वालियर और शिवपुरी से संपर्क पूरी तरह कट गया है. गांवों में आवाजाही बंद हो गई है. घरों में पानी घुस गया है.

 


Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING6 hours ago

UP में ‘अब्बाजान’ के बाद छग में ‘चचाजान’ पर सियासत…

रायपुर(चैनल इंडिया)। उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अब्बाजान वाले बयान के बाद अब छत्तीसगढ़ में चचाजान पर सियासत तेज...

BREAKING6 hours ago

सरायपाली संयुक्त शिक्षक संघ की बैठक हुई आज ,समस्याओं को लेकर बीईओ से मिलेंगे

सरायपाली(चैनल इंडिया)|  आज 18 सितंबर को छत्तीसगढ़ प्रदेश संयुक्त शिक्षक संघ ब्लॉक इकाई सरायपाली के सदस्यों की आवश्यक बैठक बीआरसीसी...

 सक्ती6 hours ago

प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिवस के शुभ अवसर पर भाजपा महिला मोर्चा ने जिला चिकित्सालय में किया फल वितरण…

सक्ती(चैनल इंडिया)। हमारे गौरव राष्ट्रहित सर्वोपरी को मानकर कार्य करने वाले हमारे आदर्श  भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र  मोदी जी...

 सक्ती6 hours ago

शहर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में फेरी कर चूड़ी बेचने वाले निकले आरोपी, जानिए क्या है पूरा मामला…

मोहन अग्रवाल की रिपोर्ट… सक्ती(चैनल इंडिया)|  विगत 15 सितंबर को नगर के व्यस्त मार्ग नवधाचौक में स्थित मयंक मोबाइल दुकान...

channel india7 hours ago

हाथी ने साइकिल सवार युवक को पटक-पटक कर उतारा मौत के घाट….

जशपुर(चैनल इंडिया)। प्रदेश में हाथियों का उत्पात लगातार जारी है। एक बार फिर हाथी ने 2 दिन के अंदर 3...

Advertisement
Advertisement