Connect with us

अन्य

बाढ़ के पानी में बहकर आया मगरमच्छ, घर की छत पर अटका…

Published

on

बेंगलुरु: बाढ़ के पानी के साथ अक्सर सांप और अन्य जंगली जानवर बहकर आ जाते हैं, लेकिन कर्नाटक में एक मगरमच्छ बाढ़ के पानी के साथ बहकर आया और एक घर से जा टकराया। इसके बाद वह घर की छत पर बैठ गया। घटना कर्नाटक के बेलगाम में पड़ने वाले बाढ़ प्रभावित क्षेत्र रायबाग तालुक की है। मगरमच्छ को यूं छत पर बैठे देख लोगों में अफरातफरी मच गई। आपको बता दें कि कर्नाटक समेत भारत के कई राज्य इस समय बाढ़ का कहर झेल रहे हैं।

कर्नाटक में 17 जिलों के 80 तालुक बारिश और बाढ़ से प्रभावित हैं। राज्य सरकार ने रविवार शाम मृतक आंकड़ा 40 और लापता लोगों की संख्या 14 बताई थी। रविवार शाम से कुल 5,81,702 फंसे लोगों को निकाला गया है। वहीं 1168 राहत शिविरों में 3,27,354 लोगों ने पनाह ली है। 50,000 से अधिक जानवरों को भी बचाया गया है। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस येदियुरप्पा ने रविवार को कहा था कि प्राथमिक आकलन के अनुसार राज्य को बाढ़ से करीब 10,000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है और राज्य सरकार ने केन्द्र से तुरंत 3,000 करोड़ रुपये की सहायता राशि देने की मांग की है।

bastar

बहन नक्सली और भाई पुलिस, मुड़भेड़ में हुआ आमना-सामना…

Published

on

By

सुकमा: (चैनल इंडिया न्यूज़) सुकमा जिले में नक्सलियों और पुलिस के बीच मुठभेड़ की खबरें आती ही रहती हैं, लेकिन बीते दिनों एक नक्सल मुठभेड़ इन दिनों चर्चाओं में है। इस मुठभेड़ में एक पुलिसकर्मी भाई और उसकी सगी नक्सली बहन के बीच गोलीबारी हुई थी। हालांकि, पुलिस की जवाबी कार्रवाई के बाद नक्सली जंगल में भाग गए थे। यहां तक कि नक्‍सली बहन भी पुलिसकर्मी भाई के हाथ से बच निकली थी।

29 जुलाई छत्तीसगढ़ के सर्वाधिक नक्सल प्रभावित सुकमा जिले का बालकातोंग इलाके के जंगल में सुबह से ही गोलियों की आवाज गूंज रही थी। पुलिस को यह खुफ‍िया जानकारी हाथ लगी थी कि जंगल में बड़ी संख्‍या में नक्सली मौजूद हैं। इसी सूचना के आधार पर पुलिस की टीम मौके पर पहुंची थी। पुलिस के आने की आहट मिलते ही नक्‍सलियों ने हमला बोल दिया था जिसके बाद दोनों ओर से अंधाधुंध फायरिंग शुरू हो गई थी। पुलिस टीम में सहायक आरक्षक वेट्टी रामा गाइड के तौर पर शामिल था।

दोनों भाई बहन गगनपल्ली गांव के रहने वाले हैं। वेट्टी रामा उस दिन को याद कर सिहर उठता है, जब नक्सली गांव में आए और दोनों भाई-बहनों को अपने साथ ले गए। बाद में उन्हें अपने संगठन में बाल नक्सली के रूप में शामिल कर लिया था। इसी संगठन में रह कर दोनों बड़े हुए। हालांकि, वेट्टी रामा को अक्‍सर यह महसूस होता था कि नक्सलियों की विचारधारा पूरी तरह खोखली है। धीरे धीरे संगठन से उसका मोह भंग हो गया और करीब एक साल पहले उसने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। इसके बाद वेट्टी रामा को पुलिस विभाग में सहायक आरक्षक बना लिया गया।

वेट्टी रामा पर आठ लाख रुपये का इनाम था लेकिन अब वह नक्सल उन्मूलन की जिम्मेदारी निभा रहा है। सूत्र बताते हैं कि मुख्यधारा से जुड़ने के बाद वेट्टी रामा कई बार बहन को भी समझाने की कोशिश कर चुका है, लेकिन हर बार उसे मायूसी ही हाथ लगी है। अब फिर उसने पत्र के माध्यम से बहन से अपील की है कि वह नक्सलवाद का रास्ता छोड़कर समाज की मुख्यधारा में शामिल हो जाए।

बहन की रक्षा ….
मुठभेड़ के दौरान वेट्टी रामा के एक साथी ने कहा कि देखो तुम्हारी बहन कन्‍नी नजर आ रही है। जब तक रामा उसकी ओर देख पाता वह नजरों से ओझल हो गई। भाई ने बहन को आवाज भी लगाई लेकिन उसने अनसुना कर दिया। रक्षा बंधन का पर्व जैसे जैसे नजदीक आ रहा है वेट्टी रामा को वह दिन याद आ रहा है जब उसकी बहन वेट्टी कन्नी ने भी उसकी कलाई पर राखी बांधी थी और वेट्टी रामा ने अपनी बहन की रक्षा की कसम ली थी।

Continue Reading

BHARAT

Chandrayaan-2: 20 अगस्त को पहुंचेगा चंद्रयान-2 चंद्रमा की कक्षा में..

Published

on

By

अहमदाबाद: चंद्रयान-2 इस महीने की 20 तारीख को चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश कर जाएगा। उसके बाद 31 अगस्त तक चंद्रमा की कक्षा में परिक्रमा करता रहेगा। फिर चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव की तरफ बढ़ेगा। सात सितंबर को चंद्रयान-2 चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरेगा। अभी तक चंद्रमा के इस हिस्से में कोई उपग्रह नहीं उतरा है।

ISRO के अध्यक्ष सिवान ने सोमवार को यह जानकारी दी। सिवान ने पत्रकारों से कहा कि चंद्रयान-2 उपग्रह दो दिन बाद पृथ्वी की कक्षा से बाहर निकलकर चंद्रमा की कक्षा की तरफ बढ़ चलेगा। पृथ्वी की कक्षा से चंद्रमा की कक्षा के बीच की यह यात्रा लगभग सात दिनों की होगी।

डॉ. सिवान भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम के जनक माने जाने वाले डॉ. विक्रम साराभाई के जन्म शताब्दी समारोह में हिस्सा लेने यहां आए थे। विक्रम साराभाई के नाम पर ही चंद्रयान-2 के लैंडर एयरक्राफ्ट का नाम विक्रम रखा गया है। चंद्रयान-2 का वजन लगभग 3.8 टन है। इसके तीन हिस्से हैं-ऑर्बिटर, लैंडर और रोवर। चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण 22 जुलाई को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में डॉ. सतीश धवन अंतरिक्ष प्लेटफॉर्म से प्रक्षेपित किया गया था।

सिवान ने बताया कि प्रक्षेपण के बाद से चंद्रयान-2 की पृथ्वी की कक्षा पांच बार बदली गई है। उपग्रह इस समय पृथ्वी की परिक्रमा कर रहा है। अब अगला और सबसे कठिन कक्षा परिवर्तन बुधवार यानी 14 अगस्त को होगा, जब चंद्रयान-2 को पृथ्वी की कक्षा से निकालकर चंद्रमा की कक्षा की तरफ भेजा जाएगा। सिवान ने कहा, ’14 अगस्त को तड़के 3.30 बजे चंद्रयान-2 की कक्षा बदली जाएगी, जिसे ट्रांस-लूनर इंजेक्शन कहा जाता है। इस कक्ष परिवर्तन के बाद उपग्रह पृथ्वी की कक्षा से निकलकर चंद्रमा की कक्षा की तरफ बढ़ेगा और 20 अगस्त को चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश करेगा।’

उन्होंने बताया कि पृथ्वी की कक्षा से निकलने के बाद चंद्र कक्ष सम्मिलन किया जाएगा। इस प्रक्रिया के द्वारा 20 अगस्त तक उपग्रह को चंद्रमा की कक्षा तक पहुंचाया जाएगा। चंद्रमा की कक्षा में पहुंचने के बाद एक बार फिर चंद्रयान के कक्षा में बदलाव की प्रक्रिया शुरू होगी, जिसके बाद वह सात सितंबर को अपने गंतव्य तक पहुंचेगा। उन्होंने कहा कि चंद्रयान-2 अभी तक तय कार्यक्रम के मुताबिक काम कर रहा है। उसके सभी उपकरण सही तरीके से काम कर रहे हैं।

सिवान ने बताया कि आने वाले दिनों खासकर दिसंबर में इसरो के वैज्ञानिकों की व्यस्तता बहुत बढ़ जाएगी। दिसंबर में इसरो छोटे उपग्रहों को लांच करने का अभियान शुरू करेगा। पहली बार इसरो छोटे उपग्रह लांच करेगा।

बता दें कि इसरो ने 22 जुलाई को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से चंद्रयान-2 को प्रक्षेपित किया था। यह प्रक्षेपण इसरो के सबसे भारी रॉकेट जीएसएलवी-मार्क 3 की मदद से किया गया था। इस यान में तीन हिस्से हैं – ऑर्बिटर, लैंडर ‘विक्रम’ और रोवर ‘प्रज्ञान’।

ऑर्बिटर करीब सालभर चांद की परिक्रमा कर शोध को अंजाम देगा। वहीं, लैंडर और रोवर चांद की सतह पर उतरकर प्रयोग करेंगे। तय योजना के अनुसार, लैंडर और रोवर की लैंडिंग चांद की सतह पर सात सितंबर को होगी। लैंडर-रोवर को चांद के दक्षिणी ध्रुव के उस हिस्से पर उतारा जाएगा, जहां अब तक कोई यान नहीं उतरा है। चांद की सतह पर लैंडिंग के बाद भारत ऐसा करने वाला चौथा देश बन जाएगा।

इससे पहले अमेरिका, रूस और चीन अपने यान चांद पर उतार चुके हैं। 2008 में भारत ने चंद्रयान-1 भेजा था, जो एक ऑर्बिटर मिशन था। इसने 10 महीने तक चांद की परिक्रमा की थी। चांद पर पानी की खोज का श्रेय भारत के इसी अभियान को जाता है।

 

Continue Reading

cg

छत्तीसगढ़: नीतेश साहू को मिला भारत सरकार का नेशनल यूथ अवॉर्ड…

Published

on

By

 रायपुर: (चैनल इंडिया न्यूज़ )छत्तीसगढ़ के नीतेश साहू को नेशनल यूथ अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है. देश के कुल 25 युवाओं को इस पुरस्कार के लिए चुना गया है. दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय युवा पुरस्कार समारोह में नीतेश को सम्मानित किया गया है. उनको ये पुरस्कार स्वच्छता के क्षेत्र में बेहतर काम करने पर दिया गया है.

लोरमी के युवा नीतेश साहू ने घुरवा परियोजना को गांव से निकालकर देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी पहचान दिलाई है. उनकी इस मेहनत को सोमवार को नई दिल्ली में युवा कल्याण एवं खेल मंत्रालय की ओर से 50 हजार नकद, प्रशस्ति पत्र और मेडल से सम्मानित किया गया.

नीतेश ने बताया कि मैं बहुत ज्यादा खुश हूं कि मुझे भारत सरकार के द्वारा राष्ट्रीय युवा पुरस्कार से सम्मानित किया गया. ये पुरस्कार राष्ट्र प्रेम एवं सामुदायिक विकास के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने पर दिया जाता है जिसके अंतर्गत मुझे ये पुरस्कार प्राप्त हुआ है. इस उपलब्धि का श्रेय माता-पिता एवं गुरूजनों के साथ -साथ मेरे गांव के नागरिकों, गुर घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों एवं दोस्त, नेहरू युवा केंद्र बिलासपुर से संबंधित सभी युवाओं को जाता है. जिनके सहयोग से ही मैं सामुदायिक विकास में योगदान दे पाया.

Continue Reading
Advertisement

ज्योतिष ज्ञान

ज्योतिष- वास्तु6 days ago

कृष्ण जन्माष्टमी : कब है 23 या 24 अगस्त को? कैसे करे श्री कृष्ण को प्रसन्न? जानिये सब कुछ.

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के त्योहार को लेकर हर बार की तरह इस बार भी असमंजस की स्थिति है। कहीं 23 अगस्त...

CHHATTISGARH NEWS2 weeks ago

झाड़ेश्वर में पूजा -अर्चना के बाद गरीबों को किया कंबल वितरण

बस्तर (चैनल इंडिया न्यूज़ ) बस्तर जिले के सीमावर्ती ओडिशा प्रांत एवं जगदलपुर जनपद पंचायत क्षेत्र के मध्य स्थित देवड़ा...

CHHATTISGARH NEWS3 weeks ago

दो फीट पानी पार कर श्रद्धालु पहुंचे कुलेश्वर मंदिर में पूजा  अर्चना करने

नवापारा-राजिम (चैनल इंडिया न्यूज़ ) सावन माह के तीसरे सोमवार को भोलेनाथ कुलेश्वर महादेव के मंदिर में सुबह से ही...

CHHATTISGARH NEWS3 weeks ago

नाग पंचमी आज,नाग पंचमी सावन के सोमवार को पड़ने से बन रहा है अत्भुत संयोग, जानिये पूजा विधि एवं मंत्र

रायपुर (चैनल इंडिया न्यूज़ )  । यह हर वर्ष श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाया जाता...

Uncategorized3 weeks ago

कुंभ राशिफल- अविवाहित युवक और युवतियों को अपना जीवनसाथी मिलने का भरपूर योग ,जानिये बाकि राशियों का हाल ..बन सकते है आज आपके बिगड़े काम  

आज का राशिफल मेष  अत्यधिक फिजूलखर्ची वित्तीय कठिनाइयों को दावत दे सकती है। आप कुछ चिड़चिड़ाहट महसूस करेंगे और आपका...

Advertisement

Loksabha Election 2019

cg3 weeks ago

सरायपाली में नोडल अधिकारियों को दिया गया चुनाव प्रशिक्षण

सरायपाली( चैनल इंडिया न्यूज़ ) महासमुन्द कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सुनील कुमार जैन के मार्गदर्शन में आने वाले...

#LokSabha Election 20191 month ago

कर्नाटक नाटक  खत्म : कुमारस्वामी की सरकार गिरी, विश्वासमत में मिले सिर्फ 99 वोट,144 की धारा लागू

नई दिल्ली (चैनल इंडिया न्यूज )।कर्नाटक विधानसभा में मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी विश्वासमत पर हुई चर्चा का जवाब दे रहे हैं।...

#LokSabha Election 20193 months ago

Breaking : भाजपा ने पर्रिकर की पणजी विधानसभा सीट गंवाई

मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद रिक्त हुई पणजी विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा)...

#LokSabha Election 20193 months ago

 Chhattisgarh के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल प्रियंका गांधी के साथ, सबसे हॉट लोकसभा सीट बनारस में प्रचार करने पहुंचेंगे

 छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अब देश की सबसे हॉट लोकसभा सीट बनारस में प्रचार करने पहुंचेंगे। बघेल कांग्रेस की...

#LokSabha Election 20194 months ago

Chunav Batti: “नरेंद्र मोदी और आरएसएस हिंदुस्तान की संस्थाओं पर आक्रमण कर रहे हैं”:राहुल गांधी

लोकसभा चुनाव केे छठेे चरण का मतदान आज खत्‍म हुआ है। सभी पार्टियां अपने-अपने तरीके से चुनावी रण में ताल...

#LokSabha Election 20194 months ago

इस सीट पर दिलचस्प जंग, जीते तो बल्ले-बल्ले, हारे तो खतरे में पड़ सकता है अध्यक्ष पद !

Lok Sabha Election 2019: लोकसभा चुनाव में ऐसा संयोग कम ही होता है कि दो प्रमुख पार्टियों के दिग्गज एक ही...

#LokSabha Election 20194 months ago

AAp vs Gautam Gambhir: आप पार्टी ने नोटिस भेजा, कहा मांफी मांगने और इसे सही तथ्यों के साथ 24 घंटे के अंदर अखबारों में प्रकाशित कराने

आप प्रत्याशी आतिशी ने गौतम गंभीर पर लगाया था आपत्तिजनक पर्चे बंटवाने का आरोप गौतम ने भी केजरीवाल, मनीष सिसोदिया...

#LokSabha Election 20194 months ago

साधु-संतों के साथ लोगों से वोट मांगने पहुंचे दिग्विजय सिंह, तो लगे हर-हर मोदी के नारे

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में साधु-संतों की टोली के साथ सड़कों पर उतरे कांग्रेस के उम्मीदवार व पूर्व मुख्यमंत्री...

Advertisement
Advertisement

Bollywood

बॉलीवुड14 hours ago

अगर अभिषेक नहीं है अमिताभ की पूरी प्रॉपट्री का हकदार, तो कौन है ?

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन देश के सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाले अभिनेताओं में से एक हैं. ऐसे में अमिताभ...

देश दुनिया21 hours ago

रानू मंडल की दर्द भरी दास्तां…. हिमेश की फिल्म ‘हैप्पी हार्डी और हीर’ मे दी आवाज   

मुंबई(चैनल इंडिया ) | रेलवे स्टेशन पर लोग रुक-रुक कर उनका गाना सुनते थे और उनकी आवाज इतनी पसंद आती...

बॉलीवुड21 hours ago

शाहरुख़ खान अपने मटकी फोड़ने के अंदाज़ के कारण होने लगे ट्रोल, विडियो वायरल

बादशाह शाहरुख खान हर त्यौहार अपने घर मन्नत में पूरे जोश के साथ मनाते हैं। इस मौके पर उनके घर...

बॉलीवुड22 hours ago

बॉलीवुड स्टार किड्स तैमुर, आजाद की मटकी फोड़, देखिये विडियो

देशभर में कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार धूमधाम से मनाया गया। बॉलीवुड स्टार्स ने भी अनोखे अंदाज में इस त्योहार को...

देश-दुनिया2 days ago

अरुण जेटली की निधन पर बॉलीवुड ने भी जताया शोक

पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली का शनिवार को दिल्ली के AIIMS अस्पताल में निधन हो गया. वह लंबे समय से...

बॉलीवुड3 days ago

रोमांटिक अंदाज़ में दिखे कार्तिक – अन्नया, वायरल हो रही फोटो और विडियो

कार्तिक आर्यन इस वक्त अपनी अपकमिंग फिल्म ‘पति पत्नी और वो’ की शूटिंग में बिजी हैं। इस फिल्म में कार्तिक...

बॉलीवुड3 days ago

केबीसी के इस कंटेस्टेंट को डॉक्टरों ने मरा समझ फेंक दिया था डस्ट्बिन मे, पढ़िये पूरी कहानी

कौन बनेगा करोड़पति के सीजन 11 में गुरुवार के दिन कंटेस्टेंट नुपूर चौहान हॉटसीट पर पहुंचीं. नुपूर चौहान का नाम...

क्रिकेट4 days ago

अतरंगे कपड़ों में कुछ इस तरह दिखे हार्दिक पांड्या, फैन्स ने ट्रोल कर कहा- रणवीर 2.0

टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को वेस्टइंडीज दौरे से आराम दिया गया है। विश्व कप के बाद वेस्टइंडीज...

Advertisement
Advertisement

Advertisment

Advertisement

Advertisement

Advertisement

Trending