पार्षद कामरान अंसारी ने लिया वार्ड को स्वच्छ,शिक्षित,नशामुक्त बनाने का संकल्प… बदलेगा राजा तालाब का स्वरूप – Channelindia News
Connect with us

channel india

पार्षद कामरान अंसारी ने लिया वार्ड को स्वच्छ,शिक्षित,नशामुक्त बनाने का संकल्प… बदलेगा राजा तालाब का स्वरूप

Published

on


रायपुर(चैनल इंडिया)। रायपुर नगर निगम के वार्डों के क्षेत्र में हर तरह से विकास के कार्य किए जा रहे हैं। जब से राजधानी का नाम स्मार्ट सिटि से जुड़ा है तब से अभी तक काफी बदलाव आए हैं। वार्डो में निरंतर नए विकास किए जा रहे है। वही लाल बहादुर शास्त्री वार्ड क्रमांक 34 के पार्षद कामरान अंसारी भी अपनी वार्ड में नई ऊर्जा के साथ कार्य योजना तैयार कर वार्ड विकास मे जूटे हुए हैं। बता दें राजातालाब जिससे पूरे वार्ड 34 की पहचान होती हैं, उस तालाब की सौंदर्यीकरण का जिम्मा पार्षद कमरान ने उठाया हैं।
युवा पार्षद ने चैनल इंडिया से हुए बातचीत के दौरान बताया कि वार्ड नंबर 34 में अरमान नाला भी शामिल है, नाले में कचरे आदिकांश फंस जाते है जिससे क्षेत्र मे जलभराव हो जाता हैं। हम इस समस्या से निजात दिलाने का भी प्रयास कर रहे हैं।

पार्षद ने क्षेत्रों में शिक्षा स्तर को सुधारने का लिया संकल्प

पार्षद कामरान अंसारी ने बताया कि हमने शिक्षा का स्तर सुधारने का संकल्प लिया है, जैसा की युवा पार्षद पेशे से इंजीनियर हैं और अभी वह लॉ(कानून) की पढ़ाई भी कर रहे हैं। उन्होने कहा कि समाज में शिक्षा होना अनिवार्य है। इसलिए वह शिक्षा स्तर को सुधारते हुए लोगों की सहूलियत के लिए स्कॉलरशिप, एडमिशन जैसे विषयों को लेकर सतर्क होकर क्षेत्र वासियों के लिए काम कर रहे हैं और करते रहेंगे। उन्होने कहा शिक्षा के स्तर को सुधारने के लिए अच्छे टीचरों की नियुक्ति और जहां लापरवाही बरती जाती है उस पर निगरानी रखने के लिए शिक्षा विभाग की ओर से एक टीम बनाई जाए टीम के तहत उन पर कड़ी निगरानी रखी जाए।

इसे भी पढ़े   विकास उपाध्याय ने अपने क्षेत्र में एक करोड़ से अधिक विकास कार्यों की सौगात दी , साथ ही कल विकास जी.ई. रोड में यूथ हब और ग्रीन कॉरिडोर जैसी निर्माण कार्यों का करेंगे भूमि पूजन

महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना एवं उन्हें स्वावलंबी बनाना

पार्षद कामरान अंसारी ने बताया कि महिलाओं का सशक्तिकरण होना जरूरी है। उन्हें जागरूक कर, उन्हें सरकार की सारी योजनाओं का लाभ पहुंचाना है। क्योंकि बहुत सारी ऐसे योजनाएं हैं, जिनसे वह लाभान्वित नहीं है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की बहुत सारी ऐसी योजनाएं हैं जो हर व्यक्ति के लिए लाभदायक है तो उसे जनता के बीच पहुंचाने का कार्य करना चाहते हैं। जिसका लाभ महिलाए भी ले सकें। महिला स्व सहायता समूह के लिए सरकार की तरफ से जो लोन का प्रावधान है रोजगार के लिए उसे बढ़ावा दिया जाए, इससे वह स्वावलंबी बनेंगे। अपना जीवन स्तर सुधारेंगे क्योंकि आज के हालात में कोरोना वायरस जैसी महामारी में बहुत से लोग आर्थिक रूप से ग्रसित हुए है। इसी को लेकर आगे का कार्य करने के प्रयास में है कि महिलाएं स्वावलंबी बने और वे सरकारी योजनाओं का लाभ उठाएं। पार्षद कामरान अंसारी वार्ड में स्मार्ट सिटी के माध्यम से सौंदर्यीकरण कराना चाहते हैं। यह भी एक महत्वपूर्ण विषय रहेगा उन्होंने बताया कि आने वाले साल में इसकी झलक वार्ड वासियों को देखने को जरूर मिलेगी साथ ही बच्चों के लिए के खेलने के लिए गार्डन ओं में खेलने की व्यवस्था को सुदृढ़ करना है, साथ ही वार्ड कि जो मुख्य समस्या स्वास्थ्य, सुरक्षा और शिक्षा इन तीनों विषयों पर प्रयास करने का काम उनका मकसद है। इसे उन्होंने पूर्ण करने का संकल्प उठाया है ।

इसे भी पढ़े   अमेरिका के मॉल में हुई गोलीबारी, 8 लोग घायल.... हमलावर फरार

वार्ड में स्वास्थ्य जांच के लिए बने मोहल्ला क्लीनिक
स्वास्थ्य को लेकर उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मोहल्ला वार्ड क्लीनिक के नाम से एक योजना चलाई है जिसमें हर एक वार्ड में एक मोहल्ला क्लीनिक होगा जिसमें स्वास्थ्य संबंधी सारी समस्याओं का निराकरण होगा मरीजों का इलाज उच्च स्तरीय डॉक्टरों द्वारा किया जाएगा। उन्होने कहा मैं उसमें तवज्जो देकर कोशिश करूंगा जितना जल्दी हो सके हमारे वार्ड में खुल जाए। जिसका लाभ वार्ड वासियों को मिल सके। उन्होंने बताया कि हमारे वार्ड में 4 बड़े-बड़े अस्पताल हैं, उन्हें भी उसी 70 निर्देश दिया जाएगा कि स्वास्थ्य के मामले में आपको कोताही नहीं बरतनी है और अच्छे से अच्छी स्वास्थ्य का लाभ लोगों तक पहुंचे।

वार्ड को स्वस्थ रखने के लिए दिया जा रहा हैं ज़ोर
स्वच्छता को लेकर पार्षद ने बताया कि वार्ड में आज के समय लोग काफी जागरूक हो चुके हैं। मुझे ज्यादा प्रयास नहीं करना पड़ा इस विषय में कोरोना काल में स्वच्छता और स्वास्थ्य के मामले में कोरोना वायरस ने सीख दिया है कि हर किसी को सफाई स्वयं करना होगा।उन्होने बताया की स्वच्छता में वार्ड वासियों का पूरा सहयोग मिल रहा है। वार्ड को स्वच्छ रखने में लोग सफाई व्यवस्था को लेकर सजग हैं।

युवाओं को नशामुक्त करने के लिए पालकों की अहम ज़िम्मेदारी

शहर के युवा नशे की ओर ज्यादा बढ़ रहे हैं। युवा नेता होने के नाते उन्होंने कहा कि सबसे पहले जितने भी युवा उनके परिजन उन पर नजर रखें कई बार ऐसा होता है कि गलत संगत में युवा पीढ़ी के लोग रहते हैं। क्षेत्रों के कोई सुनसान जगहों पर जाकर नशीले पदार्थ का सेवन करते हैं। ऐसे में उनके परिवार वालों को उन पर नजर रखना चाहिए और दूसरी तरफ पुलिस प्रशासन अपनी तरफ से सजग है। अगर वार्डों में किसी भी प्रकार की गतिविधियां इस प्रकार से होती है तो डायल 112 पर कॉल कर उचित कार्रवाई की जा सकती है। जिस जगह से भी या नशीले पदार्थ आ रही है, उस जड़ को खत्म किया जाए। साथ ही उन्होंने पुलिस प्रशासन से निवेदन भी किया है कि अगर जहां भी नशे की पदार्थ का विक्रय होता है। उस जगह पर रोकथाम किया जाए और कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा है कि अगर हमारे वार्ड में इस तरह की गतिविधियां होती हैं तो वार्डवासी मुझे फौरन बताएं मैं इस पर त्वरित एक्शन लूंगा।

इसे भी पढ़े   समूचे मंत्रिमंडल का हो सकता है इस्तीफा? कोरोना वायरस की वजह से पचड़े में फंसी CM उद्धव ठाकरे की कुर्सी!!

वार्ड के चौक चौराहों पर सुरक्षा दृष्टि के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाने का प्रावधानपार्षद कमरान अंसारी ने बताया कि वार्ड में सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए सीसीटीवी लगाने का प्रस्ताव स्मार्ट सिटी को दिया है। वार्ड के लगभग सभी चौक-चौराहों पर उन्होने सीसीटीवी कैमरे लगाने की मांग की है। उम्मीद है कि यह आने वाले समय में जल्द ही मांग पूरी हो जाएगी और वार्ड सीसीटीवी कैमरे से लैस हो जाएगा।

 

Advertisement
Advertisement



Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING27 mins ago

रायपुर एम्स अस्पताल के बाथरूम का खिड़की तोड़कर मरीज ने लगाई छलांग, मौके पर हुई मौत

रायपुर: राजधानी रायपुर स्थित एम्स अस्पताल की बिल्डिंग से एक मरीज ने छलांग लगाई जिससे उसकी मौत हो गई। बता...

channel india36 mins ago

धान खरीदी केंद्र का उद्घाटन करने खाद्य मंत्री अमरजीत भगत आज पाहुचेंगे जशपुर

जशपुर(चैनल इण्डिया)। जशपुर जिला प्रभारी भगत खाद्य मंत्री अमरजीत भगत का आज जशपुर जिला के ग्राम जाम जोर में धान...

channel india2 hours ago

युवा बेरोजगारों के लिए सुनहरा अवसर, राजधानी में 26 से 28 नवम्बर तक आयोजित होगा प्लेसमेंट कैम्प

रायपुर(चैनल इंडिया)। रायपुर  जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केन्द्र द्वारा प्रदेश के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के...

BREAKING2 hours ago

बड़ी खबर: राजधानी में गुरूनानक साहब की जयंती के उपलक्ष में होने वाले सार्वजनिक कार्यक्रमों पर लगा प्रतिबंध

रायपुर(चैनल इंडिया)। रायपुर में कोरोना के बढ़ते मामलो के बीच आगामी त्योहार गुरूनानक साहब जयंती पर इस बार शोभा यात्रा,...

BREAKING3 hours ago

Big Breaking: बीजापुर में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़, एक लाख का इनामी नक्सली कमांडर ढेर

बीजापुर: छत्तीसगढ़ के सभी नक्सली इलाकों में नक्सलियों को खत्म करने के उद्देश्य से विशेष अभियान चलाया जा रहा हैं।...

खबरे अब तक

Advertisement