Corona Update: देश में ओमिक्रॉन का बढ़ा खतरा, 24 घंटे में एक लाख से अधिक मामले आए सामने, राजधानी में लगा 55 घंटे का कर्फ्यू – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

Corona Update: देश में ओमिक्रॉन का बढ़ा खतरा, 24 घंटे में एक लाख से अधिक मामले आए सामने, राजधानी में लगा 55 घंटे का कर्फ्यू

Published

on

कोरोना महामारी बेकाबू हो गई है। देश में सात माह बाद बीते 24 घंटे में 1,17,100 मरीज मिले हैं। बीते 10 दिनों में इसमें 18 गुना वृदि्ध हुई है। वहीं, 302 मरीजों ने दम तोड़ दिया। जबकि, दिल्ली में 17,335 नए केस मिले हैं, वहीं नौ मरीजों की मौत हो गई। यहां संक्रमण दर एक ही दिन में दो फीसदी से बढ़कर 18 फीसदी तक पहुंच गई। राजधानी में शुक्रवार रात से 55 घंटे के लिए कर्फ्यू लागू कर दिया गया। यह पाबंदी सोमवार सुबह 5 बजे तक लागू रहेगी। इस दौरान केवल आपातकालीन सेवाओं को छूट दी जाएगी। दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र ने भी विशेष निर्देश जारी किए हैं।

ओमिक्रॉन से देश में एक और मौत की पुष्टि हुई है। कोरोना के इस नए स्वरूप के 377 मरीज भी मिले। देश के 27 राज्यों में ओमिक्रॉन के अब 3007 केस हैं। वहीं, कोरोना के मामले में बढ़ोतरी बीते एक सप्ताह की तुलना में पांच गुना अधिक है। वहीं, एक दिन में 28 फीसदी की वृद्धि हुई। इससे पहले बीते वर्ष सात जून को कोरोना के 1,00,636 नए मरीज मिले थे। इससे भी बड़ी चिंता की बात है कि स्वस्थ होने वाले मरीजों की दर घट कर 97.57 हो गई है। इससे पहले ये दर 98 फीसदी से अधिक थी। संक्रमण की चपेट में आकर जान गंवाने वाले मरीजों की दर 1.37 फीसदी है। दैनिक संक्रमण की दर बढ़कर 7.74% हो गई है। वहीं, 120 दिन बाद सक्रिय मरीजों का आंकड़ा भी बढ़कर 3,71,363 हो गया है।

विदेश से आने वालों के लिए सात दिन का होम क्वारंटीन जरूरी, 11 से लागू होंगे दिशा-निर्देश
केंद्र सरकार ने सभी अंतरराष्ट्रीय आगंतुकों के लिए सात दिन के होम क्वारंटीन को अनिवार्य कर दिया है। इन्हें आठवें दिन आरटी-पीसीआर जांच करानी होगी। नए दिशा-निर्देश 11 जनवरी से अगले आदेश तक लागू रहेंगे। अब तक सिर्फ खतरे की सूची वाले देशों से आने वालों को भारत पहुंचते ही कोविड जांच करानी होती थी।
सक्रिय केस करीब चार लाख, 85,962 सक्रिय केस बीते 24 घंटे में बढ़े
कोलकाता : 8448 नए मरीज, 68 फीसदी की वृदि्ध एक दिन में।
महाराष्ट्र : पिछले चार दिनों में 338 रेजिडेंट डॉक्टर संक्रमित।
दिल्ली एम्स : निदेशक कार्यालय में आठ संक्रमित, अब केवल इमरजेंसी में होगा इलाज।
यहां मिलेगा ई-पास : www.delhi.gov.in पर कर्फ्यू के लिए ई-पास का आवेदन किया जा सकता है।

दिल्ली-एनसीआर : पर्याप्त दवा और ऑक्सीजन रखने के निर्देश
केंद्र सरकार ने दिल्ली-एनसीआर के जिलों में स्वास्थ्य बुनियादी ढांचा मजबूत करने, दवाओं का पर्याप्त भंडार रखने व ऑक्सीजन आपूर्ति के उपकरण पूरी तरह तैयार रखने को कहा है।
राहत यह… एक साल से कम समय में टीकाकरण 150 करोड़ के पार
देश में कोरोना टीकाकरण का आंकड़ा शुक्रवार को 150 करोड़ के पार पहुंच गया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा, यह ऐतिहासिक सफलता स्वास्थ्यकर्मियों की अथक और कड़ी मेहनत व पीएम नरेंद्र मोदी के सफल नेतृत्व का नतीजा है। उन्होंने कहा, सभी मिलकर प्रयास करें तो कोई भी लक्ष्य प्राप्त किया जा सकता है। वहीं, पीएम मोदी ने कहा, यह आत्मनिर्भर भारत का चिह्न है। दुनिया के देश भारत में टीकाकरण की गति देख आश्चर्यचकित हैं। इसमें देश का आत्मविश्वास व क्षमता झलकती है। बीते साल 16 जनवरी को टीकाकरण की शुरुआत हुई थी।

एहतियाती टीके के लिए आज से होगा आवेदन
कोरोना के एहतियाती टीके के लिए शनिवार से आवेदन शुरू हो रहा है। आवेदक सीधे स्वास्थ्य केंद्र जाकर समय ले सकता है। जिन्होंने पहले दोनों खुराकें ली है, उन्हें नए सिरे से रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं है। 10 जनवरी से एहतियाती खुराक देने की शुरुआत होगी।

ओमिक्रॉन से ओडिशा में 50 वर्षीय महिला की मौत
ओडिशा में ओमिक्रॉन संक्रमित 50 वर्षीय महिला मरीज की मौत हो गई। महिला को ब्रेन स्ट्रोक की शिकायत के बाद बुर्ला मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया था। इससे पहले राजस्थान में एक मौत की पुष्टि हुई थी।

इस साल रद्द नहीं होगा गंगासागर मेला : हाईकोर्ट
कलकत्ता हाईकोर्ट ने गंगासागर मेले के आयोजन को मंजूरी दी है। असम में शनिवार से रात्रि कर्फ्यू। यहां हर नए मरीज के साथ अब ओमिक्रॉन संक्रमित जैसी सतर्कता बरती जाएगी।
सतर्कता : केंद्र ने कहा- दिल्ली और पड़ोसी राज्यों में स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करें
देश में कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देख केंद्र सरकार सतर्क हो गई है। केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने दिल्ली और सीमावर्ती राज्यों के जिलों को तत्त्काल प्रभाव से स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने को कहा है। इसके अलावा पर्याप्त मात्रा में जरूरी दवाओं, ऑक्सीजन और चिकित्सकीय उपकरणों का भंडारण करने को कहा है। स्पष्ट निर्देश है कि सभी उपकरण चालू अवस्था में हों ये सुनिश्चित किया जाए। दिल्ली और उसके आसपास के जिलों में कोरोना महामारी की तीसरी लहर से निपटने को लेकर बृहस्पतिवार को हुई समीक्षा बैठक में केंद्रीय गृह सचिव ने हर जिले को जांच दर बढ़ाने को कहा है।

जिन जिलों में जांच की दर कम है उन्हें प्राथमिकता के साथ जांच दर में तेजी लाने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा कि दिल्ली और उसके आसपास के जिलों में स्वास्थ्य व्यवस्था को इतना मजबूत करना है जिससे आपात स्थिति में अव्यवस्था की स्थिति न बने। बैठक में नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल समेत अन्य केंद्रीय अधिकारियों के साथ उत्तर प्रदेश और हरियाणा के मुख्य सचिव समेत अन्य अधिकारी शामिल रहे।

सीमावर्ती नौ जिलों पर भी जोर…
बैठक के दौरान दिल्ली के साथ उत्तर प्रदेश और हरियाणा के नौ सीमावर्ती जिलों पर भी जोर दिया गया जहां जांच और उपचार की व्यवस्था को बेहतर करने का निर्देश दिया गया है। बैठक में केंद्रीय गृह सचिव ने कहा है कि कोई भी ऐसा मौका नहीं देना है जिससे वायरस को बढ़ने का मौका मिले। नियमित निगरानी के साथ कंटेनमेंट जोन की रणनीति पर काम करना होगा, तभी स्थितियां काबू में रह सकती हैं।

स्थानीय प्रशासन जिम्मेदारी निभाए
केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने बैठक के दौरान स्थानीय प्रशासन को उसकी जिम्मेदारियों की याद दिलाई। उन्होंने कहा कि स्थानीय प्रशासन ये सुनिश्चित करे कि हर क्षेत्र में कोविड सम्मत व्यवहार का पालन किया जाए। लोग मास्क पहनें, सामाजिक दूरी के नियम का पालन हो और भीड़भाड़ की स्थिति न हो। स्थानीय प्रशासन इन नियमों का पालन कराएगा तो संक्रमण को नियंत्रित किया जा सकता है।

 

Advertisment

Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

Special News5 hours ago

प्रदेश में फिर पड़ेगी कड़ाके की ठंड, छत्तीसगढ़ के उत्तरी इलाके में चलेगी शीतलहर, अन्य क्षेत्रों में रहेगा घना कोहरा

उत्तर भारत से सर्द हवा आने के कारण प्रदेश में बुधवार से फिर कड़ाके की ठंड पड़ेगी। बुधवार व गुरुवार...

CHANNEL INDIA NEWS5 hours ago

गणतंत्र दिवस पर किसान, युवा और बेटियों के लिए मुख्यमंत्री बघेल ने की बड़ी घोषणा, खुलेगी गुंडाधुर तीरंदाजी अकादमी

जगदलपुर(चैनल इंडिया)। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जगदलपुर के लाल बाग मैदान में ध्वजारोहण किया। इस मौके पर सीएम ने परेड...

BREAKING1 day ago

दिल दहला देने वाली वारदात: पिता ने की बेटे की हत्या, चार साल की बेटी ने देखा खौफनाक मंजर…

मैनपुरी जनपद में बुधवार को दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है। एक पिता ने अपने बेटे की जान...

BREAKING1 day ago

26 जनवरी को नक्सलियों का बंद, 27 तक विशाखापट्ट्नम से किरंदुल तक नहीं चलेंगी ट्रेनें

जगदलपुर(चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ में नक्सलियों ने एक बार फिर गणतंत्र दिवस पर बंद का ऐलान किया है। ऐसे में किरंदुल...

BREAKING2 days ago

पेट्रोल-डीजल की खपत कम करने छग में लागू हो सकती है इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी

रायपुर(चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ के परिवहन मंत्री मोहम्मद अकबर ने कहा है कि वर्तमान में वायु प्रदूषण की वैश्विक समस्या के...

Advertisement
Advertisement