रायपुर सीमा पर कोरोना टेस्ट जरूरी नहीं, CMHO का प्रस्ताव खारिज,जानें प्रशासन के प्लान कैंसिल करने की वजह – Channelindia News
Connect with us

channel india

रायपुर सीमा पर कोरोना टेस्ट जरूरी नहीं, CMHO का प्रस्ताव खारिज,जानें प्रशासन के प्लान कैंसिल करने की वजह

Published

on


रायपुर(चैनल इंडिया)। रायपुर जिले में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए गुरूवार को CMHO डॉ. मीरा बघेल ने प्रशासन को एक प्रस्ताव भेजा था, कि अन्य जिलों से आने वाले हर व्यक्ति की राजधानी की सीमा पर कोरोना टेस्ट किया जाए। CMHO के इस प्लान को जिला प्रशासन ने खारिज कर दिया है। हालांकि प्रयोग के तौर पर केवल कुम्हारी में दूसरे राज्यों की गाड़ियों में ही जांच होगी।

उन्होंने प्रस्ताव में यह बात भी कही थी कि दूसरे जिले का जो व्यक्ति सीमा पर पाजिटिव पाया गया, उसके इलाज का भी वहीं इंतजाम हो जाए, ताकि उसके कारण उसके परिवार और आसपास संक्रमण न फैले।

प्रशासन ने क्यों किया प्लान कैंसिल

प्रशासन ने जांच की वजह से राजधानी की हर सीमा पर लंबे जाम और लाइन की आशंका को देखते हुए यह प्लान कैंसिल किया है। माना जा रहा है कि सीमा पर इतनी भीड़ और जाम की वजह से संक्रमण और फैलता, इसे भी ध्यान में रखा गया है। अब प्रयोग के तौर पर कुम्हारी नाके के पास अन्य राज्यों से आने वाले वाहनों पर जांच सोमवार से शुरू होगी।

इसे भी पढ़े   छत्तीसगढ़ : नाबालिग से साल भर होता रहा दुष्कर्म, परिजनों ने दर्ज कराया अपराध, शिकायत होने के दूसरे ही दिन पुलिस ने 5 आरोपियों को किया गिरफ्तार...

 

जानकारी के मुताबिक राजधानी की सीमा पर अब छत्तीसगढ़ की नंबर प्लेट वाली गाड़ियों में सवार लोगों को जांच से मुक्त रखा जाएगा। फिलहाल एक टीम कुम्हारी नाके के पास तैनात होगी। इसके बाहर अन्य राज्यों की गाड़ियों की जांच के लिए दो-तीन और एंट्री प्वाइंट पर टीमें रखी जाएंगी।

बाहरी गाड़ियों के लोगों की जांच भी सिर्फ सहमति से

कलेक्टर ने निर्देश दिया हैं कि प्रदेश के नंबर प्लेट वाले वाहनों को मुक्त रखा जाए और दूसरे राज्यों से आने वाले गाड़ियों में सवार लोगों की ही जांच की जाए। हालांकि हर आने वाले व्यक्ति के लिए यह जांच अनिवार्य नहीं है। जिसमें लक्षण होंगे और जो लोग सहमति देंगे, उन्हीं का सैंपल लिया जाएगा, बाकी का नहीं।

इसे भी पढ़े   शून्य निवेश नवाचार पर जिले को मिला सम्मान, हेमन्तकुमार एवम अवधेशनन्दन हुए सम्मानित

इनमें दूसरे राज्यों से आने वाले ट्रक व कामर्शियल वाहनों के साथ कारें वगैरह भी शामिल हैं। सीएमएचओ ने बताया कि सोमवार से कुम्हारी टोल नाका टाटीबंध चौक के पास एक हेल्थ टीम तैनात की जा रही है। यह प्रयोग के तौर पर पहला टेस्टिंग प्वाइंट होगा. वहां बेहतर रिस्पांस मिला तो कुछ और एंट्री प्वाइंट पर ऐसी टीमें तैनात रहेंगी।

एक गाड़ी पास करने में लगता है 30 मिनट

हेल्थ अफसरों ने माना कि किसी भी एंट्री प्वाइंट पर अगर एक कार में पांच लोग होते तो हर किसी की जांच में पांच-पांच मिनट लगते है। अर्थात कोई भी गाड़ी आधा घंटे से कम समय में पास नहीं हो पाती। इस वजह से राजधानी आने वाली हर सड़क पर कई लंबी लाइन लगती। इसमें वह लोग फंसते है जो नौकरी, रोजगार या सामान खरीदने के लिए राजधानी आते-जाते रहते हैं।

इसे भी पढ़े   दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल ने आरक्षित टिकट काउंटर से 22 से 31 मई तक 4 करोड़ 48 लाख 85 हजार 475 रुपये का रिफंड किया एवं 7 लाख 70 हजार 035 रुपये की टिकट बुक की

राजधानी में भिलाई-दुर्ग, भाटापारा-बिलासपुर, राजनांदगांव, बेमेतरा, गरियाबंद, सरायपाली, महासमुंद और धमतरी समेत कई जगहों से रोजाना लगभग दो लाख लोग आना-जाना करते हैं। यही नहीं, सैकड़ों लोग इलाज के लिए अन्य जिलों से आते हैं। यह सभी मुसीबत में आ जाते, इसलिए प्लान बदलना पड़ा।

 

 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING57 seconds ago

बड़ी खबर : सड़क हादसे में इस दिग्गज अभिनेता की हुई मौत, सीएम समेत कई बड़े नेताओं ने जताया शोक

सड़क दुर्घटना में घायल हुए राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता कन्नड़ अभिनेता संचारी विजय का सोमवार को यहां एक निजी अस्पताल में...

BREAKING37 mins ago

ASI ने लिया फैसला, 16 जून से खुल जाएंगे केन्द्र द्वारा संरक्षित सभी स्मारक और संग्रहालय

देश में कोरोना का प्रकोप कम हो रहा है और शहर, बाजार, दुकानें खुलने लगी हैं। इसे देखते हुए ASI...

BREAKING1 hour ago

अनोखा ऑफर : कोरोना वैक्सीन लगवाने पर इनाम में मिलेगी 10 लाख की कार

कोरोना महामारी के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान दुनियाभर में चलाया जा रहा है और लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए लुभाने...

BREAKING2 hours ago

एक सेल्फी ने ले ली MBBS की छात्रा की जान, पढ़े पूरी खबर

मध्य प्रदेश के इंदौर में एक सेल्फी के चक्कर में लड़की की जान चली गई. सेल्फी लेने के चक्कर में...

BREAKING2 hours ago

अपने लंबे बालों की वजह से इस आर्टिस्ट को जाना पड़ा जेल…

पाकिस्तान के अबुजार मधु को अपने बालों के चलते अजीबोगरीब परिस्थितियों का सामना करना पड़ता रहा है. पाकिस्तान के पंजाब...

Advertisement
Advertisement