नौसेना के जंगी जहाज पर सामने आए कोरोना केस, 3800 से अधिक जवानों पर मंडराया संक्रमित होने का खतरा – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

नौसेना के जंगी जहाज पर सामने आए कोरोना केस, 3800 से अधिक जवानों पर मंडराया संक्रमित होने का खतरा

Published

on


ब्रिटेन की रॉयल नेवी के जंगी बेड़े HMS क्वीन एलिजाबेथ पर कोविड-19 के मामलों का पता चला है. समचार एजेंसी के मुताबिक, इस एयरक्राफ्ट कैरियर पर 100 से ज्यादा कोरोना मामले सामने आए हैं. ये जंगी बेड़ा एक वर्ल्ड टूर पर निकला है. इस जंगी बेड़े के साथ चल रहे अन्य जहाजों पर भी कोरोना के मामले सामने आए हैं. ब्रिटिश रक्षा मंत्री बेन वालेस ने कहा कि जहाज पर तैनात सभी क्रू मेंब्रस को को कोविड-19 वैक्सीन की दो डोज लगाई गई थी. इस वजह से प्रकोप को प्रतिबंधित कर लिया गया.
HMS क्वीन एलिजाबेथ की वर्ल्ड टूर के लिए 28-सप्ताह की तैनाती की गई है. ये कैरियर स्ट्राइक ग्रुप का नेतृत्व कर रही है. वर्तमान में ये हिंद महासागर में प्रवेश कर चुकी है. रॉयल नेवी ने कहा कि इसे इस साल तक जापान की यात्रा भी करनी है. करीब 3800 जवान CSG का हिस्सा हैं. रॉयल नेवी की एक प्रवक्ता ने कहा कि जहाज पर मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग और ट्रैक एंड ट्रेस सिस्टम का पालन किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि रूटीन टेस्ट के हिस्से के रूप में कैरियर स्ट्राइक ग्रुप का एक छोटा ग्रुप कोविड पॉजिटिव पाया गया. कैरियर स्ट्राइक ग्रुप बिना किसी रुकावट के अपना ऑपरेशन जारी रखेगा. इसके तैनाती पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है.

HMS क्वीन एलिजाबेथ को तय करनी है 26 हजार मील की दूरी
ये पहला मौका नहीं है जब रॉयल नेवी के जहाज पर कोविड संक्रमण का मामला रिपोर्ट किया गया है. पिछले साल HMS नॉर्थम्बरलैंड के क्रू मेंबर्स को किनारे पर लौटने और खुद को आइसोलेट करने पर मजबूर होना पड़ा. दरअसल, जहाज पर कई लोग कोरोना से संक्रमित हो गए थे. वर्ल्ड टूर HMS क्वीन एलिजाबेथ का पहली ऑपरेशनल तैनाती है और ये 26 हजार मील की दूरी तय करेगी. तीन बिलियन पाउंड वाले ये जंगी बेड़ा मई में पॉर्ट्समाउथ नेवल बेस से रवाना हुआ था. भारत-प्रशांत क्षेत्र के लिए रवाना होने से पहले क्वीन एलिजाबेथ (Queen Elizabeth) और प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) दोनों जहाज पर गए.

HMS इलस्ट्रियस की जगह पर तैनात हुई है HMS क्वीन एलिजाबेथ
HMS क्वीन एलिजाबेथ ने 2017 में समुद्री परीक्षण की शुरुआत की थी. इसने HMS इलस्ट्रियस की जगह ली थी, जिसे 2014 में स्क्रैप में तब्दील कर दिया गया. HMS क्वीन एलिजाबेथ पर रॉयल एयरफोर्स के आठ और यूएस मरीन कोर्प्स के 10 F35B लड़ाकू विमान तैनात हैं. इसे एशिया में छह रॉयल नेवी जहाजों का साथ मिलेगा. इसके अलावा, इसके साथ एक सबमरीन, 14 नेवल हेलिकॉप्टर्स और एक रॉयल मरीन की कंपनी भी होगी.

 

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

CHANNEL INDIA NEWS10 mins ago

छतीसगढ़ सर्व आदिवासी समाज  कल कोई  भी महारैली  आयोजन नहीं कर रहीं हैं : लखेश्वर कश्यप

जगदलपुर(चैनल इंडिया)|  छत्तीसगढ़ सर्व आदिवासी समाज के ब्लॉक युवा प्रकोष्ठ अध्यक्ष लखेश्वर कश्यप ने बुधवार को एक प्रेस  विज्ञप्ति जारी...

channel india19 mins ago

अगर आप भी करते हैं गरम मसाले का सेवन, तो जान लें इसके फायदे और नुकसान

कई तरह की डिश और सब्ज़ी की खुश्बू व ज़ायके (Flavors) को बढ़ाने के लिए गरम मसालों का इस्तेमाल किया...

channel india39 mins ago

एक छोटी सी बात पर बस कंडक्टर ने पैसेंजर का किया ये हाल, उपचार के दौरान हुई मौत, मामला हुआ दर्ज…

बिहार के मुजफ्फरपुर में बस किराए के विवाद में एक यात्री को कंडक्टर ने बाहर फेंक दिया. इसमें यात्री की...

channel india57 mins ago

मेहनत की मिसाल: एक जिद और…शिक्षाकर्मी गजानंद नायक बन गए असिस्टेंट प्रोफेसर

सरायपाली(चैनल इंडिया)| सरायपाली से लगे माधोपाली गांव के शिक्षाकर्मी गजानंद नायक ने मेहनत की एक मिसाल पेश की है। शिक्षाकर्मी...

BREAKING1 hour ago

अब जहरीली शराब बेचने पर होगी फांसी या सलाखों के पीछे कटेगी पूरी जिंदगी, पढ़े पूरी खबर…

जहरीली शराब बेचने वालों को अब आजीवन कारावास और फांसी दी जाएगी. मध्य प्रदेश कैबिनेट ने आज अधिकतम 10 साल...

Advertisement
Advertisement