BJP के मंच पर आकर कांग्रेस के 3 आदिवासी विधायकों ने CM को दी चुनौती, कही ये बड़ी बात… – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

BJP के मंच पर आकर कांग्रेस के 3 आदिवासी विधायकों ने CM को दी चुनौती, कही ये बड़ी बात…

Published

on

राजस्थान में हिंदू सियासी मुद्दा बन रहा है. जहां एक तरफ राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासराके वीर सावरकर के हिंदुत्व के समर्थन से सियासत गर्म है. वहीं, दूसरी तरफ आदिवासियों के हिंदू होने पर सवाल उठाने के बाद राज्यसभा सासंद किरोड़ीलाल मीणा ने दौसा में आदिवासियों की सभा में सभी से हाथ खड़े करवाकर हिंदू होने का ऐलान करवाया. हाथ खड़े करने वालों में कांग्रेस के तीन आदिवासी विधायक भी शामिल थे. आदिवासियों में हिंदू धर्म को लेकर बवाल इसलिए खड़ा हुआ कि कांग्रेस समर्थित एक निर्दलीय आदिवासी विधायक मुहिम चला रहे है कि आदिवासी हिंदू नहीं.
दौसा के नांगल में आयोजित आदिवासियों की महापंचायत में सबसे बड़ा मुद्दा आदिवासियों की हिंदू पहचान का था. पंचायत ने एक प्रस्ताव पारित कर ऐलान किया कि आदिवासी हिंदू हैं. हिंदू धर्म में आस्था रखते हैं. भगवान राम की पूजा करते हैं. बीजेपी के राज्यसभा सासंद किरोड़ीलाल मीणा ने हजारों की संख्या में जुटे आदिवासियों से हाथ खड़े करवाकर उनके हिंदू होने का समर्थन करवाया. हिंदू होने के समर्थन में हाथ खड़े करने वालों में कांग्रेस के विधायक मुरारी लाल मीणा और जौहरी लाल मीणा भी शामिल थे. किरोड़ीलाल मीणा ने कहा कि आदिवासी समुदाय के कुछ नेता आदिवासियों में यह भ्रम फैलाकर कि वो हिंदू नहीं हैं उन्हें भड़का रहे हैं. मीणा ने कहा कि नांगल में भव्य मंदिर बनाएंगे जिनमें सभी हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियां स्थापित की जाएंगी.

दरअसल यह विवाद तब खड़ा हुआ जब जयपुर के आमागढ़ किले की प्राचीर से कांग्रेस समर्थित निर्दलीय विधायक रामकेश मीणा ने अपनी मौजूदगी में वहां लगे भगवा ध्वज को हटवाया. उन पर इसे फड़वाने का भी आरोप है. रामकेश मीणा राजस्थान आदिवासी मीणा संघ के अध्यक्ष भी हैं. रामकेश मीणा ने दावा किया कि आदिवासी हिंदू नहीं हैं, आदिवासियों का अलग धर्म है. इसके जवाब में किरोड़ीलाल मीणा ने फिर से आमागढ़ में ध्वज फहराया था. लेकिन तब से आदिवासियों के बीच रामकेश मीणा मुहिम चला रहे हैं कि आदिवासी हिंदू नहीं. अब बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही पार्टियों के नेता इस मुहिम के खिलाफ एकजुट हो गए हैं. इनका आरोप है कि यह आदिवासियों को अलग-थलग करने की साजिश है.


Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

 सक्ती17 mins ago

अमलडीहा  में निःशुल्क चिकित्सा एवं आयुष मेला सम्पन्न

सक्ती(चैनल इंडिया)|  छत्तीसगढ़ शासन आयुष विभाग द्वारा आज अमलडीहा (सक्ती) में आयुष मेला तथा नि:शुल्क चिकित्सा व दवा वितरण का...

BREAKING20 mins ago

इस राज्य में अब स्पा सेंटर के बंद कमरों में आप नहीं करा पाएंगे मसाज

नई दिल्ली(चैनल इंडिया)। फिजियोथेरेपी, एक्यूप्रेशर या व्यावसायिक चिकित्सा डिग्री, डिप्लोमा प्रमाण पत्र के बगैर अब स्पा सेंटरों में यूं ही...

BREAKING27 mins ago

दूध पीने की जिद कर रहा था बच्चा,मां ने जमीन पर दिया पटक, मौत

कोरबा(चैनल इंडिया)। बालको थाना क्षेत्र के अंतर्गत एक मां ने अपने ढाई साल के मासूम बच्चे को मौत के घाट...

 अंबिकापुर28 mins ago

यहाँ पटाखा गोदाम में जोरदार ब्लास्ट, 3 लोगों की मौत, 4 घायल

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में गुरुवार को एक पटाखों के गोदाम में ब्लास्ट की खबर सामने आई है. इस हादसे...

BREAKING1 hour ago

Air Pollution : WHO ने AQI गाइडलाइंस में किया संशोधन, इन शहरों की बढ़ी टेंशन

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा पिछले 16 साल में पहली बार बीते बुधवार (22 सितंबर) को हवा की गुणवत्ता की...

Advertisement
Advertisement