कलेक्टर एस. भारतीदासन ने बर्ड फ्लू के नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए हर संभव प्रयास करने के दिए निर्देश, नोडल अधिकारी नियुक्त – Channelindia News
Connect with us

channel india

कलेक्टर एस. भारतीदासन ने बर्ड फ्लू के नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए हर संभव प्रयास करने के दिए निर्देश, नोडल अधिकारी नियुक्त

Published

on

रायपुर। देश के अनेक राज्यों में पाये गये मृत पक्षियों (बतख, कौव एवं प्रवासी पक्षियों) में बर्ड फ्लू रोग की पुष्टि होने के बाद केन्द्र और राज्य शासन के द्वारा दिये गये दिशा निर्देश अनुसार कलेक्टर रायपुर डॉ एस. भारतीदासन ने रायपुर जिले के पशु चिकित्सा विभाग के सभी पशु चिकित्सालयों और विभागीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों को रोग नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए हर संभव प्रयास करने के निर्देश दिए गए है।

संयुक्त संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं रायपुर डॉ देवेन्द्र नेताम ने बताया कि बर्ड फ्लू रोग पक्षियों का संकामक एवं घातक रोग है जिससे बैकयार्ड पोल्ट्री पालन एवं पोल्ट्री व्यवसायों को अत्यधिक हानि होती है। यह रोग मनुष्यों (र्ववदवजपब) को भी संक्रमित करता है। शीत ऋतु में राज्य के सीमा पार से बर्ड फ्लू रोग के प्रवेश रोकने एवं पक्षियों में असामान्य बीमारी एवं मृत्यु रोकने हेतु सतर्क रहने की जरूरत है। उन्होनें इस दृष्टि से बर्ड फ्लू रोग के प्रवेश रोकने संबंधी पूरी तैयारी एवं सतर्कता सुनिश्चित करने को कहा है।

इसे भी पढ़े   JEEMAINS के परिणाम हुए घोषित ,इस बार 24 छात्रों को 100 परसेंटाइल

उन्होंनें बताया कि भारत शासन के द्वारा संशोधित एक्शन प्लान ष्।बजपवद च्संद व्द च्तमअमदजपवद ब्वदजतवस ।दक ब्वदजंपदउमदज वि ।अपंद प्दसिनमद्रंष् के अनुसार जिले में विकासखण्डवार पशु-पक्षी, बाजारों, कुक्कुट उत्पादां के वितरण श्रृंखला ऐसे स्थान बतखों की संख्या ज्यादा है, जल स्त्रोतो तथा प्रवासी-जंगली पशुओं की सर्वेक्षण कर इन क्षेत्रों के पक्षियों के सिरोलॉजीकल एवं वायरोलॉजीकल सैम्पल, लैब टेस्टिंग हेतु नियमित रूप से प्रयोगशाला भेजने को कहा है।

इसे भी पढ़े   रेल यात्रियों की संख्या में कमी को ध्यान रखते हुए कुछ गाड़ियाँ रद्द की गयी!!

उन्होंने बताया कि प्रवासी पक्षियों बर्ड फ्लू के प्रसारण की दृष्टि से महत्वपूर्ण होते है। अतः जिले के प्रवासी पक्षी की सभी शरण स्थली असामान्य मृत्यु हेतु सतत् निगरानी करें साथ ही वन विभाग के द्वारा प्रवासी पक्षी शरण स्थली स्थानों की सूची कार्यालय को उपलब्ध करावें।इसी तरह जिले में कुक्कुट-पक्षी पालकों को बीमारी के सर्व सामान्य जानकारी, बायेसिक्यूरटी भेजने जैसे निजी कुक्कुट पालकों को अपने प्रक्षेत्रों में बाहरी व्यक्तियों, वाहन एवं अन्य सामग्री के आने-जाने में प्रतिबंध लगाने एवं मृत पक्षियों के असामान्य संख्या को निकटतम पशु चिकित्सालय में सूचित करने एवं निदान कराने एवं मृत पक्षियों के शवों/पक्षी अवशिष्ट का उचित समुचित प्रबंधन का प्रचार-प्रसार करने को कहा है।

इसे भी पढ़े   बर्ड फ्लू की दस्तक के बाद 15 रुपये प्रति किलो सस्ता हुआ मुर्गा, जानिए छत्तीसगढ़ में क्या है तैयारी...

उन्होंने जिले के सभी विकासखण्ड एवं क्षेत्राधिकारियों को निर्देशित है कि वे अपने क्षेत्र में कुक्कुट पक्षियों के असामान्य बीमारी अथवा असामान्य मृत्यु के सबंध में सतत् सर्वेक्षण कर प्रतिवेदन एवं बीमार पक्षियों के शीरम नमुने जांच हेतु जिला रोग अन्वेषण प्रयोगशाला, रायपुर को भेजा जाना सुनिश्चित करें। जिले में बर्ड फ्लू रोकथाम हेतु जिला रोग प्रभारी रोग अन्वेषण प्रयोगशाला रायपुर को जिला नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाता है, उनका दूरभाष कमांक 75871-57066 है। उन्होंने इसी तरह वाईल्ड लाईफ सेंचुरी, नेशनल पार्क – जल स्त्रोत जहां प्रवासी पक्षियों की शरण स्थली है, का निरीक्षण भी करने को कहा है।

 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

R.O. No. 11359/53

CG Trending News

channel india10 mins ago

किसान नेता योगेश तिवारी ने कबीर पंथ के द्वारा आयोजित मेला स्थल में पहुंचकर कबीरपंथीयों को दी बधाई एवं शुभकामनाएं

बेमेतरा। किसान नेता योगेश तिवारी ने आज कबीर पंथ के द्वारा आयोजित मेला स्थल में पहुंच कर कबीरपंथीयों को बधाई...

channel india1 hour ago

कई गुणों की मालकिन होती है साँवली रंग वाली लड़कियां, जानिए कैसा होता है इनका व्यवहार

चैनल इंडिया|  हर व्यक्ति की शारीरिक संरचना अलग अलग होती है और हमें उस व्यक्ति के बारे में हमें बहुत कुछ्...

channel india3 hours ago

बड़ी खबर: रंगरसिया थानेदार ने दर्जनों युवतियों को बनाया शिकार, पुलिस महानिदेशक ने किया निलंबित

चिरमिरी ( कोरिया )– इश्कबाज थानेदार ने दर्जनों युवतियों को बनाया शिकार पीडि़ता पत्नी ने डीजीपी और आईजी के सामने...

channel india3 hours ago

VIDEO: कोरोना टीकाकरण: डॉ॰ जे. मिंज से खास बातचीत, देखें धर्मेंद्र शर्मा की रिपोर्ट

जशपुर। सम्पूर्ण भारत में आज से टीकाकरण की शुरुआत हो चुकी हैं। जशपुर जिले में भी टीकाकरण शुरू हो चुका...

BREAKING3 hours ago

Breaking: राजधानी में दिनदहाड़े 20 लाख लूटकर फरार हुए लुटेरे, मामला CCTV में कैद… जांच में जुटी पुलिस

रायपुर(चैनल इंडिया)| राजधानी में दिन प्रतिदिन अपराध बढ़ते ही जा रहे है| वर्ष 2021 की शुरुआत से ही चोरी-चकारी की...

खबरे अब तक

Advertisement
Advertisement