बारदाना संग्रहण का कार्य गम्भीरता पूर्वक करने कलेक्टर ने दिया निर्देश, साप्ताहिक समय सीमा की बैठक सम्पन्न – Channelindia News
Connect with us

ambikapur

बारदाना संग्रहण का कार्य गम्भीरता पूर्वक करने कलेक्टर ने दिया निर्देश, साप्ताहिक समय सीमा की बैठक सम्पन्न

Published

on

अम्बिकापुर 17 नवम्बर 2020(चैनल इंडिया)। कलेक्टर संजीव कुमार झा ने आज यहाँ जिला पंचायत सभा कक्षा में आयोजित साप्ताहिक समय सीमा की बैठक में विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की। उन्होंने धान खरीदी की तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि मिलरों तथा पीडीएस दुकानों से बारदाना संग्रहण में तेजी लाने के लिए खाद्य विभाग तथा राजस्व विभाग के अधिकारी गम्भीरता पूर्वक कार्य करें। धान खरीदी में बारदाने की कमी न होने दें।

कलेक्टर ने कहा कि सभी पीडीएस दुकानों में जो बारदाना रखा हुआ है उसे सहकारी समिति को लेना है। यह बारदाना गुणवत्तापूर्ण होने के कारण कई बार उपयोग में लाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि खाद्य विभाग के अधिकारी सभी पीडीएस दुकानों से यह जानकारी प्राप्त करें कि दुकानों में कितना बारदाना गया है, कितना संग्रहण हुआ तथा अब तक कितने शेष हैं। तहसीलदार शेष बारदानों का संग्रहण अगले एक सप्ताह में कराएं। उन्होंने कहा कि जिन मिलरों के द्वारा अब तक बारदानों को जमा नहीं किया गया है। उनके पास रखे गए बारदानों का भौतिक सत्यापन कराएं। मिलरों को शासन के निर्देश का अक्षरशः पालन कराएं।

इसे भी पढ़े   मुख्यमंत्री की पहल पर अन्य राज्यों में फंसे छत्तीसगढ़ के श्रमिकों और अन्य लोगों की वापसी के लिए 21 स्पेशल ट्रेनों का इंतजाम, श्रम विभाग के भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल द्वारा अब तक 9 ट्रेनों के लिए 71.93 लाख रूपए रेल्वे को किया गया भुगतान, 9 ट्रेनों से वापस आएंगे 11 हजार 946 श्रमिक

कलेक्टर ने पांच नए समितियों में धान खरीदी शुरू करने के लिए सभी तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश सहकारिता विभाग के अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि समिति में धान खरीदी के लिए उपयुक्त स्थल का चयन करें। समिति तक भारी वाहन का आसानी से प्रवेश हो सके तथा वहां जल भराव की स्थित न हो। चबूतरे का निर्माण भी 25 नवम्बर तक पूरा कराएं।

सरगुजा बना सर्वाधिक कोविड़ कलेक्शन सेन्टर वाला जिला – कलेक्टर श्री झा ने बताया कि सरगुजा जिला प्रदेश का सर्वाधिक कोविड़ कलेक्शन सेन्टर वाला जिला बन गया है। यहां 101 कोविड कलेक्शन सेन्टर हैं जिनमें प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, हेल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टर तथा मोबाईल यूनिट शामिल हैं। अब जिले में करीब हर चार ग्राम पंचायतों के बीच एक कोविड कलेक्शन सेन्टर है। उन्होंने सभी जिला अधिकारियों को मोबाईल यूनिट की जानकारी रखने तथा आवश्यकतानुसार स्थानों पर सैम्पल कलेक्शन कराने के निर्देश दिए।

इसे भी पढ़े   जिले में विवाह अनुमति के लिए ऑनलाइन आवेदन सुविधा प्रारम्भ 

सभी जनपदों में होगा टोल फ्री- कलेक्टर ने गोठानो में तैयार हो रहे वर्मी कम्पोस्ट खाद की जानकारी किसानों को देने के लिए सभी जनपद पंचायतों में टोल फ्री नम्बर जारी करने के निर्देश दिए जनपद के सीईओ को दिए। उन्होंने कहा कि इन टोल फ्री नम्बर से किसानों को किस गोठान में कितने वर्मी कम्पोस्ट उपलब्ध है उसकी जानकारी दें। इसके साथ ही सरपंच एवं सचिव के माध्यम से भी गोठानों में निर्मित वर्मी कम्पोस्ट की जानकारी किसानों तक पहुंचाएं।

इसे भी पढ़े   कांटेक्ट ट्रेसिंग दल का तीन दिवसीय प्रशिक्षण संपंन्न

कलेक्टर ने फौती नामांतरण अभियान की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी तहसीलों से प्राप्त प्रकरणों का ईश्तहार प्रकाशन कराएं जिन प्रकरणों में दावा-आपत्ति प्राप्त होती है उन्हे न्यायालय में प्रस्तुत करें। विवाद रहित प्रकरणों का निराकरण तेजी से करें। कलेक्टर ने पढ़ना लिखना अभियान की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी विकासखण्डों में तथा नगर पंचायतों में समिति का गठन तेजी से कराएं।

बैठक में जिला पंचायत के सीईओ श्री कुलदीप शर्मा, अपर कलेक्टर द्वय श्री एएल ध्रुव सहित एसडीएम, तहसीलदार,जनपद सीईओ एवं जिला अधिकारी उपस्थित थे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

R.O. No. 11359/53

CG Trending News

channel india2 hours ago

कलेक्टोरेट में सुनील कुमार जैन ने किया ध्वजारोहण

बालौदाबाजार। गणतंत्र दिवस के मौके पर सँयुक्त जिला कार्यालय में सुनील कुमार जैन ने ध्वजारोहण कर सभी जिला वासियों को...

channel india3 hours ago

कलेक्टर शर्मा ने कलेक्टर परिसर में किया ध्वाजारोहरण

कवर्धा। गणतंत्र दिवस के अवसर पर कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा ने जिला कार्यालय में ध्वजारोहण किया। इसके पूर्व उन्होंने परिसर...

channel india3 hours ago

नगर पालिका अध्यक्ष ऋषि कुमार शर्मा ने किया ध्वजारोहण

कवर्धा । गणतंत्र दिवस के अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष ऋषि कुमार शर्मा ने नगर पालिका परिषद कार्यालय भवन एवं...

channel india3 hours ago

लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए मतदान की प्रक्रिया में शामिल हों-जिला मुख्य न्यायाधीश नीता यादव

कवर्धा। भारत निर्वाचन के निर्देशानुसार एवं जिला प्रशासन के तत्वावधान में सोमवार को भोरमदेव क्लब, छीरपानी कॉलोनी कवर्धा में राष्ट्रीय...

channel india4 hours ago

रेलवे सुरक्षा बल पोस्ट पर लेडी सिंघम द्वारा लहराया गया धूमधाम से तिरंगा

चिरमिरी । मनेंद्रगढ़ रेलवे सुरक्षा बल पोस्ट पर प्रभारी सुनीता मिंज द्वारा तिरंगा लहराया गया तिरंगा। इस अवसर पर रेलवे...

खबरे अब तक

Advertisement
Advertisement