कलेक्टर ने बढ़ाया महिला समूहों का आत्मविश्वास, स्व-सहायता समूह के उत्पादों को मिलेगा छत्तीसगढ़ में बाजार – Channelindia News
Connect with us

channel india

कलेक्टर ने बढ़ाया महिला समूहों का आत्मविश्वास, स्व-सहायता समूह के उत्पादों को मिलेगा छत्तीसगढ़ में बाजार

Published

on

कलेक्टर ने बढ़ाया महिला समूहों का आत्मविश्वास

गरियाबंद। बिहान योजना अंतर्गत उगता सूरज महिला ग्राम संगठन कोपरा के महिलाओं ने गुरूवार को कलेक्टर निलेशकुमार क्षीरसागर से मुलाकात की। इस दौरान महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा निर्मित अगरबत्ती, बड़ी-बिजौरी, पापड़, मिर्ची, गुजिया और आचार समेत अन्य सामग्री भेंट की।

कलेक्टर ने समूहों द्वारा निर्मित उत्पादों की सराहना करते हुए महिलाओं को आश्वस्त किया कि उनके द्वारा निर्मित सामग्रियों को बाजार उपलब्ध कराने में जिला प्रशासन पूरा सहयोग करेगा। कलेक्टर क्षीरसागर ने समूह से जुड़ी महिलाओं के इस तरह विविध आर्थिक गतिविधियों में संलग्न होकर आत्मनिर्भरता की दिशा में आगे बढ़ने पर शुभकामनाएं और बधाई दी।

इसे भी पढ़े   छत्तीसगढ़ से होकर दूसरे राज्य जाने-वाले लोगों को दिया जायेगा भोजन-पानी .... राज्य की सीमा तक भी छोड़ा जायेगा….

कलेक्टर निलेशकुमार क्षीरसागर ने महिलाओं को आश्वस्त किया कि राजिम माघी पुन्नी मेला में बिहान योजना के तहत बने उत्पादों के लिए अलग से स्टाल लगाया जायेगा। साथ ही आने वाले दिनों में नवीन मेला स्थल पर स्थाई स्टाल व दुकान की व्यवस्था भी की जायेगी।

उगता सूरज महिला ग्राम संगठन कोपरा की अध्यक्ष भारती साहू ने कलेक्टर निलेशकुमार क्षीरसागर को अवगत कराया कि जय महामाया महिला स्व-सहायता समूह द्वारा ग्राम कोपरा में सेन्टेड अगरबत्ती बड़ी मात्रा में बनाया जा रहा है। पिछले दिनों जिला सीईओ चन्द्रकांत वर्मा द्वारा अगरबत्ती निर्माण यूनिट का शुभारंभ किया गया।

इसे भी पढ़े   हैवानियत की सारी हदे पार, अपनी ही नाबालिग बेटी को पिता ने बनाया हवस का शिकार

उन्होंने बताया कि महिलाओं द्वारा निर्मित अगरबत्ती की मार्केटिंग नहीं होने के कारण इसे खुले बाजार में विक्रय करने में दिक्कत आ रही है। इसे ध्यान में रखते हुए आगामी राजिम माघी पुन्नी मेला में यदि यह अगरबत्ती महिला समूहों से खरीदी जाए तो महिलाओं की आजीविका में वृद्धि के साथ साथ आत्मविश्वास भी बढ़ेगा।

इसी तरह उन्नति महिला स्व-सहायता समूह की दीदी संध्या ठाकुर लेडिस वियर दुकान संचालित कर रही हैं। साथ ही छत्तीसगढ़ी व्यंजन बना रही हैं। जय महामाया समूह की दीदी ललिता सोनी सिलाई-कढ़ाई का प्रशिक्षण दे रही हैं। इसी समूह की एक अन्य दीदी मीना साहू द्वारा दोना-पत्तल का भी निर्माण किया जा रहा हैं।

इसे भी पढ़े   छोटी सी बात पर दो पक्षों में हुआ विवाद, चाकू और तलवार से किया हमला, युवक गंभीर रूप से घायल....

इस तरह समूह के माध्यम से जुड़कर महिलाएं आर्थिक रुप से सक्षम एवं आत्मनिर्भर हो रही हैं। इस दौरान संगठन की ब्लाक अध्यक्ष भारती साहू, ग्राम संगठन सचिव योगिता साहू, एफएलसीआरपी शशिकला साहू, सक्रिय महिला संध्या ठाकुर, मातली साहू, रोशनी साहू, ललिता सोनी, नीरा तारक, रूखमणी सिन्हा और टाकेश्वरी तारक एवं बिहान के डीपीएम पतंजल मिश्र मौजूद थे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING14 hours ago

हवस कि ऐसी आग;5वीं कक्षा की छात्रा के साथ दुष्कर्म करना चाहता था आरोपी, मासूम ने शोर मचाया तो हमेशा के लिए कर दिया खामोश

बुलंदशहर|देश मे बलात्कार के मामले थमने का नाम नहीं ले रहा,दरिंदे सबसे ज्यड़ा मासूमो को अपने हवस का शिकार बनाते...

bollywood15 hours ago

बॉलीवुड कि हॉट सन्नी लियोनी हर अंदाज से बढ़ाती है,सोशल मीडिया का तापमान

बॉलिवुड की सबसे हॉट और ग्लैमरस ऐक्ट्रेस सनी लियोनी के बिग बॉस 5′ में आने के बाद लोगों ने उन्हें...

BREAKING16 hours ago

सड़कों के किनारे केबल बिछाए जाने के कार्य में लापरवाही पूर्वक छोड़ दिए जा रहे खुले गड्ढे,लोगों को हो रही परेशानी

चिरमिरी|जनपद पंचायत खड़गवां में सड़कों के किनारे केबल बिछाने का कार्य किया जा रहा है। सड़क किनारे रहने वाले ग्रामीणों...

BREAKING16 hours ago

सरकार के वादे है अधूरे,क्या होंगे कभी पूरे;2016-17 में मिला हुआ आवास अब तक नहीं हो सका पूर्ण

चिरमिरी|ग्राम मेंड्रा में जब सुखदेव को आवास मिलने की बात हुई तो गरीब खुश हो गया। फिर वो दिन भी...

BREAKING16 hours ago

अमरपुर भ्रष्टाचार के मामले में शिकायत करते करते हताश हो चुके ग्रामीण,अधिकारियों को कोई परवाह नहीं

चिरमिरी|जनपद क्षेत्र बैकुंठपुर के ग्राम पंचायत अमरपुर  में लाखों रुपए की गड़बड़ी किए जाने का मामला सामने आता ही रहा...

खबरे अब तक

Advertisement
Advertisement