दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल में स्वच्छता पखवाड़े का हुआ शुभारंभ, प्रभात फेरी निकालकर स्वच्छता की ली गई शपथ – Channelindia News
Connect with us

channel india

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल में स्वच्छता पखवाड़े का हुआ शुभारंभ, प्रभात फेरी निकालकर स्वच्छता की ली गई शपथ

Published

on


रायपुर(चैनल इंडिया)| भारतीय रेलवे द्वारा “स्वच्छ-रेल स्वच्छ-भारत”के तहत स्वच्छता ही सेवा-पखवाडा का दिनांक 16 सितम्बर से 30 सितम्बर, 2020 तक आयोजन किया जा रहा है । इस स्वच्छता -पखवाडा दौरान दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में प्रत्येक दिवसों के थीम के अनुसार विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल में स्वच्छता पखवाड़े का शुभारंभ प्रभात फेरी निकालकर किया गया। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे खेल संघ के खिलाड़ियों ने प्रभात फेरी में भाग लिया। प्रभात फेरी  सेकरसा स्टेडियम, डब्लू आर एस कॉलोनी से मंडल रेलवे अस्पताल क्रॉस करते हुए बालाजी चौक से डीआरएम ऑफिस पहुँची। इस दौरान सभी ने सामाजिक दूरी रखते हुए कोविड 19 के नियमों का पालन करते हुऐ मास्क पहने एवं सैनिटाइजर का उपयोग कर आपनी सहभागिता दी।

इसे भी पढ़े   हेल्थ टिप्स: अगर शरीर में बढ़ाना है खून तो इन फलो का करें सेवन....

 

मंडल रेल प्रबंधक श्याम सुंदर गुप्ता के दिशा निर्देश में स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है। स्वच्छता-पखवाडा के सफलतापूर्वक निष्पादन के लिए  मंडल स्तर पर तथा विभिन्न अधिकारियों को नामित किया गया है, रेलवे स्टेशनों पर पीए सिस्टम उदघोषणा फ्लेक्स पोस्टर के माध्यम से भी यात्रियो से स्वच्छता अपनाने एवं उनसे भी जागरूकता फैलाने का अनुरोध किया जा रहा है ।

रायपुर रेल मंडल के सभी कार्यालयों स्टेशनों में स्वच्छता की शपथ ली गई जिसमे रेलवे अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने शपथ ली कि महात्मा गांधी ने जिस भारत का सपना देखा था उसमें सिर्फ राजनैतिक आजादी ही नहीं थी, बल्कि एक स्वच्छ एवं विकसित देश की कल्पना भी थी। महात्मा गांधी ने गुलामी की जंजीरों को तोड़कर माँ भारती को आज़ाद कराया। अब हमारा कर्तव्य है कि गंदगी को दूर करके भारत माता की सेवा करें। हर वर्ष 100 घंटे यानी हर सप्ताह 2 घंटे श्रमदान करके स्वच्छता के इस संकल्प को चरितार्थ करेंगे। कार्यस्थल से शुरुआत कर इसे गांव-गांव और गली-गली स्वच्छ भारत मिशन का प्रचार करने।

इसे भी पढ़े   टिकट दलालों के खिलाफ छापामारी कार्रवाही, 9 टिकट दलाल हुए गिरफ्तार

 

स्वमं गंदगी न करेने ना ही किसी और को करने देने एवं आज जो शपथ ले रहा हूं, वह अन्य 100 व्यक्तियों से भी करवाने । वे भी मेरी तरह स्वच्छता के लिए 100 घंटे दें, इसके लिए प्रयास करने।  स्वच्छता की तरफ बढ़ाया गया मेरा एक कदम पूरे भारत देश को स्वच्छ बनाने में मदद करने की शपथ ली

इसे भी पढ़े   'फिट इंडिया फ्रीडम रन' मुहिम से दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के 2 हजार से अधिक अधिकारी एवं कर्मचारी जुड़ें

मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय में सभी विभागों में अपने अपने कार्यस्थल पर सभी कर्मियों अधिकारियों ने शपथ ली स्टेशन पर स्टेशन स्टेशन डायरेक्टर स्टेशन मैनेजरो ने कोविड-19 नियमों का पालन करते हुए सभी को शपथ दिलाई।

 

Advertisement



Advertisement
Advertisement

CG Trending News

FEATURED NEWS35 mins ago

प्रदेश में लगातार बढ़ते प्याज की कीमतों पर सरकार की विशेष निगरानी ,कलेक्टरों को मिले निर्देश ,सीएम ने लिया संज्ञान

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देशानुसार राज्य शासन के खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा सभी जिला कलेक्टरों...

FEATURED NEWS45 mins ago

शराब दुकान लूट मामले में तीन आरोपी गिरफ्तार, एक ने की आत्महत्या…

रायपुर। राजधानी के करीब आरंग के गुल्लू शराब भट्टी में हुई लूटपाट मामले में पुलिस ने तीन आरोपियों को गिरफ्तार...

channel india2 hours ago

शशांक का एकलव्य आवासीय स्कूल दल्लीराजहरा में हुआ चयन

डौंडी :- ( चैनल इंडिया ) नगर के आजाद पब्लिक स्कूल में अध्ययनरत होनहार स्टूडेंट शशांक पिता पूनाराम हल्बा का...

FEATURED NEWS2 hours ago

बड़ी खबर : बढ़ाई गयी काॅलेजों में प्रवेश की तिथि , अब इस तारीख तक ले पाएंगे दाखिल ,आदेश जारी

रायपुर। राज्य शासन द्वारा कॉलेजों में प्रवेश की तिथि को 22 अक्टूबर से बढ़ा कर 29 अक्टूबर कर दिया गया...

FEATURED NEWS3 hours ago

हैवानियत की हद पार : 90 वर्षीय बुजुर्ग महिला पर भी डोल गयी हैवानो की नीयत ,जिले में 21 दिनों में 11 वारदात

बलरामपुर। छत्तीसगढ़ के बलरामपुर में इन दिनों दुष्कर्मियों की बाढ़ सी आ गई है। महज 21 दिनों के भीरत जिले...

खबरे अब तक

Advertisement